• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नए रिलेशनशिप में इन चार नेगेटिव साइन्स को बिल्कुल भी ना करें इग्नोर

अगर आपको अपने नए रिलेशनशिप में ये साइन्स नजर आएं, तो आपको अपने रिश्ते के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Apr 2022, 11:52 ISTUpdated -24 Apr 2022, 11:43 IST
Next
Article
negative signs of new relationship you should not avoid

कहते हैं कि प्यार जीवन में बताकर नहीं आता। बस आपके दिल को कोई अच्छा लगता है और आप उसकी तरफ खींचती चली जाती है। अगर सामने वाले व्यक्ति को भी आप पसंद होते हैं, तो एक प्यार भरे नए रिश्ते की शुरूआत होती है। नए-नए रिश्ते में कई तरह उम्मीदें व सपने व्यक्ति की आंखों में पलते हैं और इसलिए उसे अपने पार्टनर में केवल खूबियां ही खूबियां नजर आती हैं। यह देखने में आता है कि एक न्यू रिलेशनशिप में व्यक्ति अपने पार्टनर की खामियों को काफी हद तक नजरअंदाज करता है।

यह सच है कि हम सभी में कुछ खामियां होती हैं और इसलिए उन्हें कुछ हद तक नजरअंदाज किया जाना चाहिए। लेकिन हर बात को अनदेखा करना समझदारी नहीं है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि कुछ बातों का व्यापक असर दोनों व्यक्ति की जिंदगी और उनके रिश्ते पर पड़ता है। आप जिन चीजों को रिश्ते की शुरूआत में नजरअंदाज कर रही हैं, वहीं बाद में परेशानी का सबब बन जाती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे साइन्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए-

बार-बार शक करना

negative signs of new relationship

अगर आपका पार्टनर हर छोटी-छोटी बात पर शक करता है। मसलन, अगर आपके बाहर जाने पर वह आपसे पूछताछ करता है या फिर आपके फोन को बार-बार चेक करता है। तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए। हो सकता है कि आप इसे अपने पार्टनर का प्यार या फिर जरूरत से ज्यादा केयरिंग समझने की भूल करें। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि जिस रिश्ते की शुरूआत में ही विश्वास नहीं है, वह रिश्ता आगे चलकर मजबूत कैसे हो सकता है। आप हर छोटी-छोटी चीजों की सफाई उसे नहीं दे सकती। जिस रिश्ते में शक सामने के दरवाजे से दस्तक देता है, उस रिश्ते में खुशियां पिछली खिड़की से बाहर चली जाती हैं।

दूसरों के सामने मजाक बनाना

कपल्स के बीच हंसी-मजाक या थोड़ी बहुत नोंक-झोंक होना सामान्य है। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपके बीच की बातों या फिर आपके बीच हुए किसी अजीबो-गरीब किस्से को ग्रुप में सबके सामने बैठकर बताते हुए अक्सर मजाक बनाता है, तो आपको इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। रिश्ते में प्यार और विश्वास के साथ-साथ सम्मान का होना बेहद आवश्यक है। लेकिन अगर आपका पार्टनर अभी से आपका सम्मान करना नहीं जानता है, तो आप भविष्य में उसके साथ रिश्ता कैसे कायम रख पाएंगी।(दुनियाभर के इन अजीबो-गरीब कानून के बारे में जानकर आपको भी होगी हैरानी)

इसे जरूर पढ़ें: पार्टनर से लड़ाई के बाद परेशान हो जाती हैं आप तो खुद को कुछ इस तरह करें रिलैक्स

हर वक्त काम में बिजी रहना

negative sign of  relationship

यह सच है कि आज के समय में लोगों का काम कुछ ऐसा हो गया है कि वह बहुत अधिक व्यस्त रहने लगे हैं। वहीं, एक समझदार व्यक्ति अपने टाइम को बेहतर तरीके से मैनेज करना जानता है और वह अपने काम से लेकर रिश्तों को पर्याप्त समय देता है। लेकिन अगर आपका पार्टनर हमेशा काम में ही उलझा रहता है और उसके होते हुए भी आपको उसके ना होने का अहसास होता है, तो आपको थोड़ा संभल जाना चाहिए। जो व्यक्ति रिश्ते की शुरूआत में ही आपके लिए समय नहीं निकाल पा रहा है, वह आगे चलकर आपको समय किस तरह देगा। इसलिए, बेहतर होगा कि आप ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ता जोड़ें, जो काम के साथ-साथ आपको भी समय दे पाए।(परिवार के साथ रिश्ते मजबूत बनाना चाहती हैं तो ये 5 काम जरूर करें)

इसे जरूर पढ़ें: लाइफ में बढ़ गया है स्‍ट्रेस तो घबराएं नहीं इन मजेदार तरीकों से करें कम

Recommended Video

 

फिजिकल अपीयरेंस को लेकर मजाक उड़ाना

हर व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता, हम सभी में कुछ कमियां होती हैं। लेकिन अगर आपके पार्टनर को आपकी खूबियां कम और खामियां ज्यादा दिखती हैं, तो आपको उससे किनारा कर लेना चाहिए। हो सकता है कि वह आपके रंग, हाइट, फिजिक या फिर बोलने के अंदाज को लेकर बातों-बातों में आपको ताना मारता हो और आप उसे नजरअंदाज करती हों। लेकिन वास्तव में आपको खुद के लिए स्टैंड लेना आना चाहिए। जो व्यक्ति रिश्ता जुड़ने के महज कुछ दिन बाद ही आपकी कमियों को हर वक्त प्वाइंट आउट करता हो, वह भविष्य में आपका साथ किस तरह दे पाएगा, इस पर एक बार विचार अवश्य करें।(जो लोग आपको देते हैं मानसिक तनाव, उनके लिए कुछ इस तरह सेट करें boundaries)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।