• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ऋषि कपूर ने कैसी लड़ी कैंसर से जंग, नीतू कपूर से जानिए

नीतू कपूर ने कुछ दिनों पहले ही बताया था कि ऋषि कपूर के कैंसर के खिलाफ संघर्ष कैसा रहा। 
author-profile
Published -04 Sep 2019, 08:30 ISTUpdated -30 Apr 2020, 11:46 IST
Next
Article
rishi kapoor neetu kapoor pics MAIN

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में कोई भी बात नहीं करना चाहता है। और अगर किसी को इस खतरनाक बीमारी की जानकारी मिलने पर वह टूट सा जाता है और हमेशा के लिए उसका जीवन बदल जाता है। अगर परिवार के किसी भी व्‍यक्ति को इस बीमारी का पता चलता है तो पूरा परिवार परेशान हो जाता है। 

ऋषि कपूर का परिवार भी ऐसे ही समय से गुज़रा, जब उन्हें कैंसर का पता चला था। ऋषि कपूर को पिछले साल दिसंबर में इस बीमारी का पता चला था। न्यूयॉर्क में अपने इलाज के लिए जाने से पहले, ऋषि कपूर ने घोषणा की थी कि वह कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए पत्नी नीतू कपूर के साथ देश छोड़ कर जा रहे हैं। कपूर परिवार में से किसी ने भी इस बात का खुलासा नहीं किया था कि उन्‍हें कैंसर है। कुछ दिनों पहले, नीतू कपूर और ऋषि कपूर ने एक इंटरव्‍यू में इसके बारे में और नीतू कपूर ने ऋषि कपूर के कैंसर के खिलाफ संघर्ष के बारे में बताया था। 

इसे जरूर पढ़ें: नीतू सिंह और ऋषि कपूर की लव स्टोरी से लीजिए इंस्पिरेशन

rishi kapoor neetu kapoor pics INSIDE

एक इंटरव्‍यू में नीतू कपूर ने परिवार का पहला रिएक्‍शन शेयर किया, जब ऋषि कपूर के कैंसर के बारे में पता चला। उन्‍होंने कहा, "मेरी पहला रिएक्‍शन जाहिर तौर पर बहुत खराब था, मैं और मेरे बच्‍चे बिल्‍कुल टूट गए थे। हमें समझ नहीं आ रहा था कि क्‍या करना है? लेकिन फिर हमने खुद से सोचा कि हमें इससे लड़ना होगा। जहां त‍क ऋषि की बात हैं, वह 4-5 महीनों के लिए, खुद में नहीं थे। मुझे लगता है कि जब आप स्वीकार करना शुरू करते हैं कि यह आपकी प्रॉब्‍लम है, तो आप मजबूत होते हैं।'' 

rishi kapoor neetu kapoor pics INSIDE

"मुझे लगा, मैं उनकी मां बन गई हूं। जैसे, वह मेरी तीसरी संतान थी, खाना, सोना, दवाइयां, जैसे बच्‍चे की देखभाल करते हैं, वैसे मुझे उनकी देखभाल करनी पड़ती थीं। मैं अभी मां बनी हूं और एक मां अपना बेस्‍ट करना चाहती हैं। मुझे चिंता तब होती थी, जब वह खाना नहीं खाते थे। जनवरी के आसपास, मुझे लगा है कि हर ट्रीटमेंट के दौरान ऐसा समय आता है, जब आप खाना नहीं चाहते हैं... फिर मैंने सोचा कि मैं उनके खाने के लिए क्या बनाऊं? मैं उन्‍हें खिलाने के लिए पूरी कोशिश करती थीं।'' 

Recommended Video

rishi kapoor neetu kapoor pics INSIDE

नीतू कपूर ने आगे ऋषि कपूर के साथ मिलकर कैंसर से लड़ने की जंग के बारे में शेयर किया। इस सब के दौरान, नीतू कपूर ऋषि कपूर और उनके पास आने वाले सभी गेस्‍ट के साथ फोटोज पोस्ट करती रहीं। ऐसा पॉजिटिविटी को बनाए रखने के लिए उन्‍होंने किया। नीतू कपूर ने कहा, "मैं सिर्फ पॉजिटिविटी बनाए रखने के लिए उनके इंस्टाग्राम पर फोटोज पोस्ट करती थी। मैंने कभी भी ऐसी फोटोज शेयर नहीं की जिसमें वह परेशान थे। जब ऋषि थे, तो मैं एक बार अस्‍पताल में लिफ्ट के इंतजार में खड़ी थी, एक युवा लड़के ने आकर मुझे बताया कि मेरे पिता उसी स्थिति से गुजर रहे हैं और वह बहुत उदास था, हम उसे फोटोज दिखाते रहे और कहा कि देखिए ऋषि जी बहुत खुश हैं और उनका इलाज हो रहा है और इन फोटोज ने उन्हें यहां ला दिया है और वह इलाज से गुजरना चाहता है। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि मैंने किसी को विश्वास दिलाने में मदद की कि इससे निपटा जा सकता है।"

 

rishi kapoor neetu kapoor pics INSIDE

ऋषि कपूर और नीतू कपूर जब अमेरिका में थे, तब बॉलीवुड के बहुत से दोस्त शाहरुख खान, मलाइका अरोड़ा, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, आमिर सहित अन्य लोगों से मिलने आते थे। ऋषि कपूर ने हाल ही में एक इंटरव्‍यू में शेयर किया कि नीतू कपूर ट्रीटमेंट दौरान एक चट्टान की तरह खड़ी रही। उन्होंने कहा, "मैंने अपने परिवार और फैंस के साथ शांत रहना सीख लिया है। मैं इसका एहसानमंद हूं। उन्होंने मुझे बहुत प्यार दिया है और शुभकामनाएं भेजी हैं। नीतू मेरे लिए चट्टान रही हैं और सभी जिम्मेदारियों को निभाया है। इसलिए अब तक मेरे परिवार ने मुझे मेरी बीमारी से लड़ने की ताकत दी।

rishi kapoor neetu kapoor pics INSIDE

ऋषि कपूर ने इंटरव्‍यू में यह भी शेयर किया कि कैंसर इन दिनों पूरी तरह से इलाज योग्य है और इससे निपटने के लिए पॉजिटीव होने की जरूरत है। उन्होंने कहा, "बात यह है कि लोग सोचते हैं और हम फिल्मों में नाटक करते हैं, कि कैंसर एक भयानक बीमारी है। हां, यह है। लेकिन आज, इसका ट्रीटमेंट संभव है, अगर प्रारंभिक अवस्था में ही निदान कर लिया जाए, तो इससे कैंसर से निपटा जा सकता है।" क्यूरेबल और भी, आपके पास परिवार का समर्थन होना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: नीतू सिंह की कुछ पुरानी यादगार तस्वीरें, आप भी देखें

हालांकि ऋषि कपूर ने अपनी आखिरी सांस तक कैंसर के खिलाफ यह लड़ाई लड़ी। लेकिन आज सुबह हमने उन्‍हें खो दिया। सांस लेने में तकलीफ के कारण उन्हें अस्पताल ले जाया गया था। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।