मानसून का मौसम आ चुका है। इस मौसम में न केवल खुद का बल्कि अपने घर का रख-रखाव भी सही होना चाहिए। खासतौर पर वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से इस मौसम में घर के रख-रखाव का खास ख्‍याल रखना चाहिए। एक मीडिया ग्रुप को दिए इंटरव्‍यू में वास्‍तु एक्‍सपर्ट आशना धानाक ने भी यह बात कही है। आशना ने इस मौसम को वास्‍तु के हिसाब से बहुत महत्‍वपूर्ण बताया है। वह कहती हैं, ‘वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक मानसून सीजन नेगेटिव एनर्जी को दूर करने का मौसम होता है। वास्‍तु के हिसाब से बारिश और पॉजिटिविटी के बीच गहरा संबंध होता है। बारिश बिजनेस, रिलेशनशिप यहां तक की घर में आने वाली खुशियों तक को प्रभावित करती है।’ रिश्‍तों और घर पर बारिश के मौसम का अच्‍छा प्रभाव पड़े इसके लिए आशना वास्‍तु के कुछ आसान मगर महत्‍वपूर्ण टिप्‍स देती हैं। 

According to the vastu shastra these tips will make your home monsoon ready

  • वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार आपको बारिश होने बाद घर के नॉर्थ-ईस्‍ट फेसिंग खिड़की दरवाजों को खुला रखना चाहिए। इससे बारिश की फुहारों के साथ ही आपके घर में गुड लक की भी एंट्री होगी। कोशिश करें कि बारिश के पानी को साउथ-ईस्‍ट में मौजूद खिड़की दरवाजों से अंदर न घुसने दें। इससे जो एनर्जी घर के अंदर घुसती है उसमें फायर के एलिमेंट्स होते हैं, जो अच्‍छी एनर्जी से क्‍लैश होते हैं। इससे आपके घर में लीकेज की प्रॉब्‍लम हो सकती है। वास्‍तु के अनुसार घर के किसी भी स्‍थान से पानी लीक होता है तो इसे अच्‍छा नहीं माना जाता। इस लिए अगर आपके घर में ऐसा हो रहा है तो इसे सबसे पहले फिक्‍स करें। 
  • बारिश के सीजन में हर ओर हरियाली देखने को मिलती है। आपको अपने घर में भी इस सीजन में पेड़ पौधे जरूर लगाने चाहिए। खासतौर पर खिड़की के पास या बालकिनी में हैंगिंग प्‍लांट्स लगाने चाहिए। यह खूबसूरती तो बढ़ाते ही हैं साथ ही घर में खुशहाली भी लाते हैं। 
According to the vastu shastra these tips will make your home monsoon ready
  • मानसून के लिए घर को व्‍यवस्थित करने के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण हैं कि घर में पेस्‍ट कंट्रोल करवाया जाए। रसोई और बाथरुम की नालियों के पास जहां सबसे ज्‍यादा गंदगी होती है। घर में गंदगी होने से नेगेटिव एनर्जी आती है। इसलिए अपने घर में न तो सीलन आने दे न ही गंदा पानी भरने दें। ऐसा होने पर आप के घर में अशांति फैली रहेगी। 
  • घर में अगर किसी स्‍थान पर बहुत सारे तार खुले पड़े हैं तो बारिश के मौसम में यह आपके लिए खतरा भी बन सकते हैं। वास्‍तु के अनुसार इससे सेहत को तो नुकसान होता ही है साथ ही यह घर में खुशियों के बदल दुख लाते हैं। इसलिए इन तारों को जरूर फिक्‍स करवा लें। 
According to the vastu shastra these tips will make your home monsoon ready
  • मानसून के मौसम में घर में कपूर का दिया जरूर जलाएं। यह घर के अंदर मौजूद हवा को प्‍योरीफाई करता है। इसकी महक में हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। इसके साथ ही आपको अपने घर को इस मौसम होने वाले मच्‍छरों से बचाने के लिए उबली हुई नीम की पत्तियों के पानी से सफाई करनी चाहिए। 
  • बारिश के मौसम में आपको अपनी घर में लेमनग्रास का पौधा लगाना चाहिए। इस पौधे में मेडिकल प्रॉपर्टीज तो होती ही हैं साथ ही यह घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी को भी दूर कर देता है।