मदर्स डे परिवार की मां के साथ-साथ मातृत्व, मातृ बंधन और समाज में माओं के प्रभाव का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह स्‍पेशल डे दुनिया भर में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। लेकिन इस साल मदर्स डे रविवार 10 मई को कोरोनावायरस के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के समय के दौरान आ रहा है, इसलिए इसे हमें कुछ अलग तरीके से मनाना होगा। 

महामारी के कारण, त्योहार और सेलिब्रेशन कम हो गया है, लेकिन इसने सभी को सोशल मीडिया पर अपने प्रियजनों की विश करने से नहीं रोका है। चूंकि लॉकडाउन के कारण कोई बाहर नहीं जा सकता है, हम इस खास दिन को अपने मम्मी के घर पर खाना बनाकर या कुछ अच्छा बनाकर, साथ में मूवी देख कर, गेम खेलकर और अपनी फैमिली से दूर रहने वाले वीडियो कॉल के जरिये मना सकते हैं। और हम सभी की तरह, जब भी अपनी मांओं के प्रति प्यार व्यक्त करने की बात आती है तो बॉलीवुड सेलेब्‍स भी पीछे नहीं रहते हैं। 

काम और बिजी शेड्यूल के बावजूद, ये बॉलीवुड मॉम्स अपने बच्चों के साथ समय बिताना के लिए समय निकाल ही लेती हैं और उनके लिए सबसे अच्छा करने की कोशिश में रहती हैं। एक मां का कर्तव्य कभी खत्म नहीं होता। बॉलीवुड की माएं अपने बच्चे को सुरक्षा, देखभाल, समय और प्यार देने के लिए जितनी मेहनत करनी चाहिए, उतनी ही मेहनत करती हैं। इस मदर्स डे के मौके पर हम बॉलीवुड की कुछ मां-बेटी की जोड़ी पर एक नज़र डालते हैं जो एक दूसरे के लिए प्रति अपने प्‍यार से फैंस का दिल चुराते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: मां को इन स्‍पेशल मैसेजेस से विश करें मदर्स डे

ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन

 
 
 
View this post on Instagram

🥰💖

A post shared by AishwaryaRaiBachchan (@aishwaryaraibachchan_arb) onFeb 4, 2020 at 4:44am PST

ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी 8 साल की बेटी आराध्या बच्चन के साथ कई बार पब्लिक के सामने आई हैं। आराध्या अपनी मां के साथ अवॉर्ड शो और इंटरनेशनल ट्रिप पर भी गई हैं। ऐश अपनी बेटी के काम जैसे उनकी डॉइंग को सोशल मीडिया पर पोस्ट करती रहती हैं। दोनों की साथ में तस्वीरें हमेशा इंटरनेट पर वायरल रहती हैं और हमेशा दोनों में समानता देखने को मिलती है। यह निश्चित रूप से बॉलीवुड की एक फेमस मां-बेटी की जोड़ी है।

अमृता सिंह और सारा अली खान

 
 
 
View this post on Instagram

Woman Crush Wednesday 💓 My Whole Life Everyday ♾ #likemotherlikedaughter #mommysgirl #gotitfrommymama

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95) onOct 29, 2019 at 11:22pm PDT

अमृता सिंह 1980 के दशक में टॉप एक्‍ट्रेसेस में से एक थीं और उन्होंने कई हिट फिल्में दीं और अब ऐसा लग रहा है कि उनकी बेटी सारा अली खान अपनी मां के नक्‍शे कदमों पर चल रही हैं। 'सिम्बा' एक्‍ट्रेस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपनी मां की तस्वीरें दिल खोलकर शेयर की हैं। यहां तक कि अमृता सिंह ने सारा के काम के बारे में अपने विचार शेयर किए और यह भी बनाए रखा है कि वह अपनी बेटी पर कितना गर्व करती है। सारा की अपनी मां के साथ अनोखी समानता दिखाई देती है और हम सभी इसे पसंद करते हैं। बॉलीवुड की इस मजेदार मम्मी-बेटी की जोड़ी हम सभी को बहुत पसंद हैं!

काजोल और निसा देवगन

 
 
 
View this post on Instagram

On the Mumbai roads after so long with my baby .... #sunshinyday #daughterlove

A post shared by Kajol Devgan (@kajol) onFeb 1, 2020 at 1:06am PST

काजोल को बी-टाउन की सबसे कूल सेेेेेेलेब्‍स में से एक के रूप में जाना जाता है। वह एक बहुत ही अच्‍छी एक्‍ट्रेस हैं, 45 साल की एक्‍ट्रेस  17 साल की निसा देवगन की बहुत अच्‍छे से केयर करने वाली मां भी हैं। काजोल हमेशा अपनी बेटी के प्रति प्‍यार अभिव्यक्त करती रहती है। वह अपनी बेटी के प्रति अपने प्यार का इजहार करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से कभी नहीं कतराती हैं। जिस तरह से वह टॉक शो और इंटरव्यू में पेरेंटिंग के बारे में बात करती हुई दिखाई देती है। उससे यह स्पष्ट होता है कि वह एक मां होने का पूरा आनंद लेती है।

सोनी राजदान और आलिया भट्ट

 
 
 
View this post on Instagram

My happy place.. 👩‍👧love you mama 🌞🌞❤ @sonirazdan

A post shared by Alia Bhatt ☀️ (@aliaabhatt) onMay 12, 2019 at 12:51am PDT

आलिया अपनी मम्मी सोनी के साथ एक बेहतरीन बॉन्ड शेयर करती है। आलिया अक्सर अपनी मां की तस्वीरें शेयर करती हैं और सोशल मीडिया पर उनके प्रति अपने प्यार का इजहार करती हैं। ब्रह्मास्त्र की शूटिंग के दिनों में, एक्‍ट्रेस सबसे लंबे समय तक अपनी मां से नहीं मिल सकी। उसने सोशल मीडिया पर अपनी मां के लिए एक इमोशनल नोट शेयर किया था, जिसमें फैंस को दोनों का एक दूसरे के प्रति अपार प्‍यार दिखाई दिया था। सोनी राजदान हमेशा अपनी बेटी के सपोर्ट में  खड़ी रही हैं। वे दोनों एक दूसरे के साथ मजबूत खंभे के रूप में खड़ी हैं।

श्रीदेवी और जान्हवी कपूर

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sridevi Kapoor (@sridevi.kapoor) onDec 6, 2016 at 1:24am PST

बॉलीवुड की 'हवा हवाई' श्रीदेवी को निधन के 2 साल बाद भी इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। श्रीदेवी और बेहद प्रतिभाशाली जान्हवी कपूर के बीच मां-बेटी का रिश्ता जगजाहिर है। श्रीदेवी को हमेशा उनकी बेटी को प्रोटेक्‍ट और केयर करते हुए ही देखा गया था। जान्हवी भी अपनी मां को अपने लिए प्रेरणा का स्रोत मानती हैं और अभी भी उन्हें एक मार्गदर्शक कहती हैं। वह सोशल मीडिया और इंटरव्‍यू के माध्यम से अपनी दिवंगत मां के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करती रहती है। और जब भी जान्हवी सोशल मीडिया पर अपनी मॉम के लिए कोई पोस्ट डालती है, तो वह दिवंगत श्रीदेवी को याद करती है।

Recommended Video

गौरी खान और सुहाना खान

 
 
 
View this post on Instagram

My three pet designs for 2019 @GkD 😍

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan) onDec 26, 2018 at 10:05pm PST

गौरी खान ने वर्ष 1997 में आर्यन को जन्म दिया और वर्ष 2000 में सुहाना को। 2013 में गौरी और शाहरुख खान एक तीसरे बच्चे के माता-पिता बने, जिसका नाम अबराम है, जो सेरोगेसी के माध्यम से हुआ था। गौरी का तीनों के साथ शानदार तालमेल है। वह अक्सर अपने बच्चों के साथ तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। क्‍वारंटाइन पीरियड के दौरान, गौरी को अपनी बेटी सुहाना से कुछ मेकअप ट्यूटोरियल लेते हुए देखा गया था। मां-बेटी की जोड़ी की तस्वीरें हमेशा फैंस को पागल करने पर मजबूर कर देती है।

इसे जरूर पढ़ें: जया बच्‍चन से लेकर शर्मीला टैगोर तक बॉलीवुड की ये 5 सासू मां बहुओं को करती हैं 'मां' जैसा प्‍यार

सोहा अली खान और इनाया नौमी केमू

 
 
 
View this post on Instagram

Me and my girls 💕 #chhotidiwali

A post shared by Soha (@sakpataudi) onOct 26, 2019 at 9:45am PDT

सोहा अली खान ने 29 सितंबर 2017 को इनाया को जन्म दिया। ये छोटी इनाया समय-समय पर अपनी फोटोज से सभी का दिल चुराने में कामयाब रहती है। दरअसल, मम्मी सोहा सोशल मीडिया पर फैंस के लिए अपनी बेटी की मनमोहक तस्वीरें और कुछ क्यूट वीडियो शेयर करती रहती हैं। जब दोनों एक साथ फोटो शेयर करते हैं तो मां-बेटी को मेजर गोल देती हैं। सोहा ने इंटरव्‍यू में कुछ पेरेंटिंग टिप्‍स को शेयर करके फिर से अपनी बच्‍ची के प्रति अपने प्यार को साबित किया है। 

Image credit: Instagram.com