फिटनेस
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 01 Jun 2018, 19:13 IST

काजोल ने इस तरह से कम किया था अपना 18 किलो वजन, आप भी जानें सीक्रेट

काजोल की फैन तो पूरी दुनिया है। खासकर तो जिस तरह से उन्होंने खुद को 40 साल की उम्र पार कर के भी फिट रखा हुआ है वह काबिलेतारीफ है। अगर आप भी उनकी तरह फ...
kajol devgan fitness secret main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 01 Jun 2018, 19:13 IST

हर कोई काजोल को उनकी खूबसूरती के लिए पसंद करता है। 40 साल की उम्र पार कर भी जिस तरह से उन्होंने खुद को फिट रखा हुआ है वह उनकी खूबसूरती में चार चांद ही लगाती है। अगर हम यूं कहें कि वह केवल रील लाइफ में ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी काफी खूबसूरत और फिट हैं तो कोई अतिशयोक्त नहीं होगी। 

क्योंकि आजकल काजोल की चर्चा काफी हो रही है। उन्हें हाल ही में डिज्नी डॉट पिक्सर्स की 'इनक्रेडिबल्स 2' के हिंदी वर्जन के लिए हेलेन पार यानि इलास्टीगर्ल के किरदार के वॉयस ओवर के लि‍ए चुना गया है। ऐसे में उनकी खूबसूरती, फिटनेस और आवाज की तारीफ फिर से होने लगी है। लेकिन आज हम उनकी फिटनेस की ही बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से उन्होंने खुद को इस बढ़ाती उम्र में भी फिट रखा हुआ है। ये है काजोल का फिटनेस सीक्रेट्स- 

1फिट रहना है जरूरी

kajol devgan fitness secret inside

काजोल जिस तरह से अपनी स्किन टोन को लेकर चिंता नहीं करती हैं उसी तरह से वह अपने वजन को लेकर भी चिंता नहीं करती हैं। लेकिन काजोल खुद को फिट रखना भी बहुत जरूरी समझती हैं। इसलिए काजोल खुद को फिट रखने के लिए हमेशा ध्‍यान देती हैं। लेकिन उनके लिए फिटनेस का मतलब जीरो फिगर नहीं होता है। वह केवल यह विश्वास करती हैं कि इतना भारी शरीर भी न कर लें कि आपको अपना शरीर की बोझ लगने लगे।

Read More: इन चार आसान एक्सरसाइज़ से कम करें अपनी 'अंडरआर्म्स का फैट'

2एक्‍सरसाइज करें

kajol devgan fitness secret inside

काजोल रोज सुबह एक्सरसाइज करती हैं। वह हेल्दी डाइट के साथ एक्सरसाइज करने को भी जरूरी समझती हैं। उनका मानना है कि एक्सरसाइज करने से आपक ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिसका असर आपके चेहरे पर खुद नजर आने लगता है और आपका चेहरा ग्लो करने लगता है। इस कारण ही वह हर दिन 90 मिनट एक्‍सरसाइज जरूर करती हैं। इस कारण ही उन्होंने हाल ही में 18 किलो वजन वजन घटाया है।

Read More: फैट बर्निंग तबाता वर्कआउट से 4 मिनट में हो जाएंगी फिट

3हेल्दी डाइट लें

kajol devgan fitness secret inside

काजोल फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी जरूरी समझती हैं। जिस तरह से एक्सरसाइज आपको फिट रखती है और आपके बढ़े हुए वजन को कम करती है उसी तरह से हेल्दी डाइट आपके कम हुए वजन को दोबारा बढ़ने नहीं होने देती है। रात को खाने समय ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लें जिससे कि रात को आपके पेट और डाइजेस्टिव पर भार ना पड़े। इसी तरह से दिन में खूब खाएं। क्योंकि सूरज की रोशनी में और दिन में अधिक काम करने से खाना जल्दी पचता है। खाने में अधिक से अधिक फाइबर और विटामिन वाली डाइट शामिल करें और जंक फूड से दूरी बनाएं।   

Read More: रोजाना सोने से पहले खाएंगी नारियल गिरी तो पेट होगा साफ और याद्दाशत होगी तेज

4ज्‍यादा पानी पिएं

kajol devgan fitness secret inside

अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें। पानी अधिक पीने से पेट भरा रहता है और काजोल ज्यादा खाना खाने से बच जाती हैं। इसके अलावा अधिक पानी पीने से शरीर हाईड्रेट रहता है और काजोल यह बात अच्‍छी तरह जानती हैं। यही कारण है कि वे हमेशा ग्लो करती रहती हैं।

5बेबी स्टेप

kajol devgan fitness secret inside

वजन कम करने में बेबी स्टेप्स भी काफी फायदेमंद है। रात को खाने के बाद एक 40-45 मिनट के लिए बेबी स्टेप लेते हुए वॉक करें। इससे आपका खाना भी पच जाएगा और आपको थकावट भी नहीं होगी। दरअसल रात को दिन भर की थकावट शरीर पर हावी हो जाती है जिसके कारण कोई भी रात को सोते समय एक्सरसाइज करने के हालत में नहीं रहता है। इस हालत में आप बेबी स्टेप्स आसानी से ले पाएंगी और इससे कोई थकावट भी नहीं होती है। 

Loading...
Loading...