बचपन में हम सभी ने कोई ना कोई कार्टून शो जरूर देखा होगा। सन 1990 से लेकर 2000 के बीच बच्चों के लिए टीवी पर कई एंटरटेनमेंट चैनल चलाए गए , जिसमें पोगो, हंगामा और कार्टून नेटवर्क प्रमुख थे।

 उस समय कार्टून्स शोज को देखने का एक फिक्स टाइम हुआ करता था, इन कार्टून्स को बच्चों ने बहुत पसंद किया था। ये कार्टून शोज उस समय के बच्चों के लिए एक खूबसूरत नोस्टैल्जिया हैं। 

उस समय टीवी पर दिखाए जाने वाले कार्टून शोज आज के मुकाबले बहुत अलग और ज्यादा एंटरटेनिंग हुआ करते थे। 90 के दशक का हर बच्चा इन्हीं शोज को देखकर बड़ा हुआ है, आज भी हमें टीवी चैनल पर इनके कई रिपीट टेलिकास्ट देखने को मिल जाते हैं।

 तो आज के आर्टिकल में हम आपको 90 के दशक के सबसे यादगार कार्टून शोज के बारे में बताएंगे, जिनसे शायद आप की भी बहुत सी यादें जुड़ी हुई होंगी। तो आइए जानते हैं कि आखिर 90 के दशक के वो कौन-कौन से फेमस कार्टून शोज थे, जिन्हें लोग आज भी याद करते हैं।

टॉम एंड जेरी-

tom and jerry

'टॉम एंड जेरी' कार्टून को भला कौन नहीं जानता होगा। टॉम और जेरी के बीच की वो नोक-झोंक हम सभी को हंसने पर मजबूर कर देती थी।  सिर्फ 90 का दशक ही नहीं बल्कि कई दशकों से इस शो ने हमारे दिल में एक अलग जगह बनाकर रखी है, यह शो आज भी बहुत पसंद किया जाता है।

इस शो को अमेरिका के रहने वाले विलियम हांना और जोसेफ हांना ने सन 1940 में मिलकर बनाया था, साथ ही यह शो गोल्डविन-मायर के प्रोडक्शन हाउस में शुरू किया गया था। आपको बता दें कि इस कार्टून की सीरीज को 7 बार शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड भी मिल चुका है।

स्कूबी डू-

scooby do

कार्टून नेटवर्क पर दिखाया जाने वाला यह शो अमेरिका का सबसे फेमस टेलीविजन  शो हुआ करता था। इस शो का मेन कैरेक्टर एक भूरे रंग का कुत्ता हुआ करता था, जिसका नाम स्कूबी डू था। इसके अलावा शो में स्कूबी के 4 दोस्त हुआ करते थे, जो आपस में मिलकर भूतों के किस्से सुलझाया करते थे।

इस शो को लेखक रूबी और केन स्पीयर्स ने लिखा था, जिसे हाना-बारबरा के प्रोडक्शन हाउस में 1969 के शुरू किया गया था। इस शो में स्कूबी के किरदार को इतना ज्यादा पसंद किया गया कि कई लोगों ने अपने कुत्ते का नाम भी स्कूबी ही रख दिया।

सुपरमैन- 

superman

वैसे तो 'सुपरमैन' पर आधारित कई फिल्में और सीरीज बन चुकी हैं, मगर इसका एनिमेटेड शो अमेरिका के बच्चों द्वारा बहुत पसंद किया गया। यह कैरेक्टर डी.सी कॉमिक्स के फेमस पात्र सुपरमैन से इंस्पायर्ड है। इस सीरीज को वार्नर ब्रदर्स ने 1996 के करीब बनाया था, जो कि सन 2000 तक टीवी पर दिखाया गया। इस कार्टून शो को देखकर ही छोटे बच्चों ने अपने कंधों पर रेड कपड़ा लगना शुरू कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें- सेरोगेसी के जरिए मां- बाप बने हैं ये सेलेब्स

मिस्टर बीन-

mister been

'मिस्टर बीन' का किरदार मात्र भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बहुत फेमस था। चाहें इस सीरीज का एनिमेटेड वर्जन हो या नॉन एनिमेटेड दोनों को ही ऑडियंस ने बहुत ज्यादा पसंद किया था। यह एक मूक शो था, जिसमें बिना आवाज के ही कॉमेडी की जाती थी।

इस शो के नॉन एनिमेटेड वर्जन में हमें एक्टर रोवन एटकिंसन मोन रोल में नजर आते हैं, जिनके टीवी स्क्रीन पर आते ही लोग अपनी हंसी नहीं रोक पाते थे। ऑडियंस में आज भी इस शो को बहुत चाव से देखा जाता है, मिस्टर बीन की अजीब फनी हरकतें हम सभी को याद आती हैं।

इसे भी पढ़ें- Viral Video : लाल जोड़े में सज-धजकर एग्जाम देने पहुंची दुल्हन, दूल्हा करता रहा इंतजार

जंगल बुक- 

the junglebook

टीवी पर आने वाला शो 'जंगल बुक' 90 के दशक के फेमस शोज में एक था। इस शो की कहानी एक छोटे बच्चे पर आधारित थी, जो बचपन में अपने माता-पिता से बिछड़ जाता है। इसके बाद उसका पालन-पोषण जंगली जानवरों द्वारा किया जाता है, इतना ही नहीं उसे जंगल के जानवरों से बहुत प्यार और अपनापन मिलता है। इस शो का थीम सॉन्ग ‘जंगल-जंगल बात चली है, पता चला है रे’ लोगों को जुबानी आज तक याद होगा।  

Recommended Video

दि पावर पफ गर्ल्स-

the powerpuff girls

'दि पावर पफ गर्ल्स' से ही आप समझ गए होंगे कि यह शो लड़कियों पर आधारित था। मगर इसके बावजूद भी इस शो को लड़कों द्वारा भी बहुत पसंद किया गया। उस दशक में इस शो को कार्टून नेटवर्क पर दिखाया जाता था, जिसकी मेन कैरेक्टर ब्लॉसम, बबल और बटरकप नाम की तीन लड़कियां थीं।

तो ये थे 90 के दशक के कुछ ऐसे कार्टून शोज जिन्हें आज भी लोग मिस करते हैं। हालांकि इनमें से कई शोज ऐसे हैं, जिन्हें आप ओटीटी पर देख सकते हैं। आपका फेवरेट कार्टून शो कौन सा हुआ करता था हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हमारा आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- dccomics.com, sloufront.net, deadline.com, shofy.com, aurebylw.com and tvline.com