किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान की सफाई करने का एक तरीका होता है। अगर सही तरीके से सफाई नहीं की जाती है, तो देखते ही देखते सामान खराब हो जाती है। लेकिन, जब बात टीवी स्क्रीन की सफाई के बारे में की जाती है, तो इसपर और अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है। कई बार गलत तरीके से सफाई करने पर करंट लगने या फिर शॉर्ट सर्किट होने का भी डर रहता हैं।

कभी-कभी इन दोनों गलती से बच भी जाते हैं, तो स्क्रीन टूटने या फिर खरोंच लगने का भी डर रहता है। इसलिए टीवी स्क्रीन की सफाई करते समय आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। तो चलिए इस लेख में जानते हैं किन टीवी स्क्रीन साफ करते समय किन बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

टीवी का प्लग निकाले 

tips to clean tv screen easy ways inside

टीवी को साफ करने के लिए सबसे पहले आप टीवी का प्लग निकाल दें। यानि एकदम से किसी भी लाइट से जुड़े तार को निकाल दीजिये। कभी-कभी टीवी का लाइट ऑफ़ किए बिना ही सफाई करने लगते है और बाद में सफाई के दौरान मालूम चलता है कि शॉर्ट सर्किट होने की वजह से टीवी ख़राब हो गई। कभी-कभी सफाई करने वक्त लाइट्स ऑफ़ न करने की वजह से करेंट लगने का भी डर रहता है।

इसे भी पढ़ें: बेडरूम को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

प्लाज्मा और एलसीडी फ्लैट स्क्रीन

clean tv screen easy ways ideas inside

अब पहले जैसी टीवी मार्केट में बहुत कम मिलती है। पहले अधिकतर लोग ट्यूब टेलीविजन का इस्तेमाल करते थे। लेकिन, समय के साथ मार्केट में प्लाज्मा और एलसीडी फ्लैट स्क्रीन जैसी टीवी आ गई है, जिसे बेहद ही सावधानी पूर्वक सफाई करने की ज़रूरत होती है। प्लाज्मा और एलसीडी फ्लैट स्क्रीन करने के लिए आप सबसे पहले टीवी को एक साइड से आराम से पकड़ लीजिये फिर उसके बाद सफाई कीजिये। (स्टेप बाई स्टेप करें अपने लैपटॉप की सफ़ाई)

Recommended Video

माइक्रोफाइबर कपड़े का करें इस्तेमाल 

clean tv screen easy ways inside

टीवी स्क्रीन को साफ करने के लिए सबसे अधिक माइक्रोफाइबर कपड़े का ही इस्तेमाल करना चाहिए। तरह आप अपने घर का शीशा और चश्मे की सफाई के लिए कपड़े का देती है उसी तरह टीवी स्क्रीन के लिए ध्यान देने की ज़रूरत होती है। इसके लिए आप माइक्रोफाइबर कपड़े हल्का गीला करके टीवी स्क्रीन की सफाई कर सकती हैं। आप इसके अलावा किसी अन्य चीज का कभी सफाई के लिए इस्तेमाल न करें क्यूंकि हार्ड चीज से सफाई करने पर स्क्रीन पर दाग भी लग जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ


सिरके और पानी का घोल

clean tv screen easy tips inside

सिरके और पानी के घोल का बनाकर तैयार कर लीजिये। घोल तैयार करने के बाद माइक्रोफाइबर कपड़े में इसे हल्का लगा लीजिए और आराम-आराम से टीवी स्क्रीन की सफाई कर लीजिये। इस घोल की मदद से टीवी पर मौजूद घूल और दाग आसानी से निकल जाते हैं। कागज, टॉयलेट पेपर, या पुराने शर्ट का प्रयोग न करें सफाई के लिए कभी न करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@tvrepaircompany.ca,hips.hearstapps.com)