कुत्तों को आदमी का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है, यहां तक कि इंसान से कई गुना ज्यादा वफादार कुत्ते होते हैं। हालांकि भारत में किसी भी कुत्ते की ब्रीड पर बैन नहीं लगा हुआ है, पर कई ऐसी प्रजातियां हैं जिनके आयात पर मनाही है। ये कुत्ते इतने खतरनाक होते हैं कि इनके हमलों से लोगों की जान भी जा सकती है। कई देशों में तो ऐसी प्रजातियों पर पूरी तरह से बैन लगा हुआ है, इतना ही नहीं कई अन्य देशों में इन ब्रीड्स को पालने मात्र से आपको बड़ी सजा हो सकती है। 

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही डॉग ब्रीड्स के बारे में बताएंगे, जो कि बहुत ज्यादा खतरनाक डॉग ब्रीड्स की श्रेणी में आती हैं। कई बार देश में इन ब्रीड्स के पालने या ना पालने पर डिबेट्स होती रहती हैं, इसपर लोगों के अलग-अलग मत देखने को मिलते हैं।

अमेरिकन बुलडॉग- 

american bulldog

काफी हैवी और मसक्युलर सी दिखने वाली ये डॉग ब्रीड बहुत मजबूत और खतरनाक होती है। इसे अमेरिका में खेत और फार्म की रखवाली करने के लिए पाला जाता है। इनका वजन लगभग 70 से 120 पाउंड तक का होता है और ये हमला करने में इतने माहिर होते हैं कि किसी भी इंसान को बुरी तरह से जख्मी कर सकते हैं। 

इस ब्रीड को डेनमार्क और सिंगापुर जैसे देशों में बैन किया गया है। ये खेतों में जंगली सुअर को आने से रोकने में सबसे ज्यादा माहिर होता है, जिस कारण अमेरिका में इस ब्रीड को पाला जाता है।

बैनडॉग -

bandog breeds

बैनडॉग को सिक्योरिटी के लिए सबसे फुर्तीले डॉग ब्रीड्स में से एक माना जाता है। इन कुत्तों को ज्यादातर रात के समय रखवाली के लिए खुला छोड़ दिया जाता है। हालांकि ये डॉग ब्रीड कोई प्योर ब्रीड नहीं है, इसे दो अन्य ब्रीड्स अमेरिकन पिटबुल और मैस्टिफ ब्रीड के मेल से बनाया गया है। इसकी मिली हुई ब्रीड पर तो कोई मनाही नहीं है पर प्योर ब्रीड पर कई देशों में बैन लगा हुआ है।

इसे भी पढ़ें - अपने पालतू जानवरों को कभी न खिलाएं ये चार फूड्स

निएपॉलिटन मैस्टिफ -

neapolitian mastiff

ये प्रजाति सबसे भारी कुत्तों की ब्रीड में से एक है, इस ब्रीड का वजन करीब 200 पाउंड से अधिक होता है। हलांकि इन्हें ज्यादा घातक डॉग ब्रीड्स में नहीं गिना जाता, इसके बावजूद भी इस ब्रीड पर सिंगापुर जैसे देशों में बैन लगाया गया है। भारत में भी यह ब्रीड बड़ी मुश्किल से ही देखने को मिल सकती है। ये ब्रीड बच्चों के लिए बहुत खतरनाक मानी जाती है, अगर आपके घर में बच्चे हों तो उन्हें इस डॉग ब्रीड से संभाल कर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - पालतू जानवर भी सिखा सकता है आपको बहुत कुछ

बोएरबोएल -

boerboel

साउथ अफ्रीका में पाए जाने वाली ये खूंखार ब्रीड भारत में देखने को नहीं मिलती है। इस ब्रीड का इस्तेमाल जंगली जानवरों को भगाने के लिए किया जाता है, यहां तक की ये ब्रीड शेर और जंगली बिल्लियों का भी मुकाबला करने में सक्षम होती है। इस ब्रीड को पालने से पहले इन्हें ट्रेन करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि बिना ट्रेनिंग के ये जानवर बहुत घातक साबित हो सकते हैं। दुनिया के कई देशों में इस ब्रीड पर बैन लगा हुआ है।

Recommended Video

दोगो अर्जेंटीनो -

dog argentino

किसी बॉडी बिल्डर की कद-काठी जैसे दिखने वाली यह ब्रीड एग्रेसिव ब्रीड्स में से एक है। इन ब्रीड्स को जंगली जानवारों के शिकार के लिए तैयार किया जाता है। इस जानवर का वजन करीब 100 पाउंड तक होता है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पुर्तगाल जैसे कई देशों में इस ब्रीड को बैन किया गया है। यह ब्रीड इतनी तकतवर होती है कि आम आदमी को बुरी तरह जख्मी भी कर सकती है।

वैसे आपकी सबसे पसंदीदा ब्रीड कौन सी है, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। इसके अलावा ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 image credit- a-z-animal.com, dogfriendlyscene.com, britannica.com, animalnet.com and pinimage.com