• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 19 Mar 2022, 15:33 IST

सैलरी बढ़ाने के लिए कर रही हैं बात, तो भूल से भी बॉस से ना कहें ये चार बातें

अगर आप अपनी सैलरी बढ़वाने की बात बॉस से कर रही हैं तो आपको इस दौरान कुछ बातों की चर्चा नहीं करनी चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 19 Mar 2022, 15:33 IST
Next
Article
salary and job tips

जब हम किसी जॉब में होते हैं तो एक वक्त बाद हमें ऐसा लगता है कि अब सैलरी में बढ़ोतरी हो जानी चाहिए। कभी एक ही कंपनी में लंबा समय बिताने के बाद तो कभी काम में बेहतर परफार्मेंस के बाद व्यक्ति की इच्छा होती है कि उसकी भी ग्रोथ हो। हालांकि, फाइनेंशियल मुद्दे बेहद ही सेंसेटिव टॉपिक्स होते हैं और इसलिए जब आप इन चीजों पर अपने बॉस से बात करते हैं, तो आपको थोड़ा अधिक सजगता बरतने की आवश्यकता होती है। 

आमतौर पर, यह देखने में आता है कि लोग अपनी सैलरी में हाइक तो चाहते हैं, लेकिन इस बात को अपने सीनियर्स के सामने कैसे पेश करना है, इस पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण आपकी प्रोफेशनल इमेज डाउन हो जाती है। कई बार तो कुछ छोटी गलतियों के कारण आपका प्रमोशन ही पेंडिंग हो जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी सैलरी हाइक की बात करते हुए कहने से बचना चाहिए-

दूसरों को अधिक पैसे मिलने की बात करना

Salary

किसी भी कंपनी में एचआर व्यक्ति के अनुभव व उसके पद के अनुसार सैलरी सुनिश्चित करता है। वहीं, कभी-कभी एक ही पद पर रहते हुए दो लोगों की सैलरी भी भिन्न हो सकती है। ऐसा अमूमन लोगों की वर्क एफिशिएंसी को ध्यान में रखकर किया जाता है। हालांकि, जब आपको ऐसा पता चलता है तो हो सकता है कि आप खुद को ठगा हुआ महसूस करें और तुरंत अपनी सैलरी अप्रेजल को लेकर बात करना चाहे। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो दूसरों की अधिक सैलरी की चर्चा ना करें। ऐसा करना कभी भी सीनियर्स या एचआर को अच्छा नहीं लगता। हो सकता है कि इसका नकारात्मक असर सामने वाले व्यक्ति पर पड़े।

दूसरी कंपनी के पेमेंट को लेकर चर्चा करना 

Salary tips

यह भी एक कॉमन मिसटेक है, जो अक्सर लोग अपनी सैलरी हाइक के दौरान कर बैठते हैं। वह एचआर के सामने किसी दूसरी कंपनी या अपनी ही पिछली कंपनी की सैलरी की चर्चा करते हैं। यह भी एक नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। हो सकता है कि जब आप उनके सामने किसी अन्य कंपनी की सैलरी लेवल के बारे में बात करें तो वह आपसे कह दें कि आप उन्हीं कंपनी में नौकरी कर लें।(नकारात्मकता और बीमारियों से बचने के लिए रखें सकारात्मक सोच)

इसे जरूर पढ़ें- ऑफिस स्ट्रेस को हैंडल करना नहीं है मुश्किल, Emotionally Intelligent लोगों के व्यवहार से सीखें

जॉब छोड़ने की बात कहना

tips for Salary

हो सकता है कि आप इन दिनों बहुत अच्छा परफॉर्म कर रहे हों और आपके काम व मेहनत के कारण कंपनी को फायदा भी हो रहा हो। ऐसे में आप यकीनन सैलरी में इंक्रीमेंट चाहेंगे। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने सीनियर्स या एचआर के सामने सैलरी ना बढ़ाने पर जॉब छोड़ने की बात कहने लग जाएं (अगर नौकरी छोड़ रही हैं तो ध्‍यान रखें यह बातें)। कोई भी कंपनी कर्मचारी इसलिए ही हायर करती है, ताकि कंपनी को लाभ हो। इसलिए, यह समझना कि आपके जॉब छोड़ने से कंपनी को नुकसान होगा, आपकी गलतफहमी है। आज के समय में बेहद काबिल व बेरोजगार लोगों की कमी नहीं है, जो कम पैसों में भी काम करने के लिए तैयार है। अगर आप उन्हें ऐसा कहेंगे तो हो सकता है कि वह तुरंत आपको बाहर का रास्ता दिखा दें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- नया ऑफिस जॉइन किया है तो इस तरह बनें काम में माहिर

पर्सनल प्रॉब्लम्स को लेकर चर्चा करना

कभी-कभी लोग अपने घर के आर्थिक हालातों से परेशान होते हैं और इसलिए सैलरी में बढ़ोतरी चाहते हैं। लेकिन ऑफिस में सैलरी अप्रेजल की बात करते समय पर्सनल प्रॉब्लम्स को डिस्कस करना अच्छा विचार नहीं है। आपको यह समझना होगा कि हर किसी के घर में कोई ना कोई प्रॉब्लम होती है, लेकिन उसे सैलरी बढ़ाने का आधार नहीं माना जा सकता है। बेहतर होगा कि आप अप्रेजल मीटिंग में अपनी प्रोफेशनल अचीवमेंट्स पर चर्चा करें। आपकी प्रोफेशनल काबिलियत ही आपकी करियर ग्रोथ का आधार बननी चाहिए।(इंस्पायर्ड रहेंगी तो प्रोफेशनल लाइफ में कामयाबी जरूर मिलेगी)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।