अब आपका ऑफिस में मन नहीं लग रहा है और वहां के माहौल से दिल और दिमाग़ खराब हो रहा है, ऐसे माहौल में चाहकर भी काम नहीं कर पा रही हैं। काम करना इतना बोझिल हो रहा है कि एक-एक दिन काटना मुश्किल हो रहा है। ऐसी स्थिति तब होती है जब आपके ऊपर बैठे लोगों या मैनेजमेंट से ठीक तरह से सहयोग नहीं मिल पाता। यह सारी बातें सिर्फ और सिर्फ इस ओर इशारा करती हैं कि आपको अब नौकरी छोड़ देनी चाहिए, क्‍योंकि इस माहौल में काम कर पाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन नौकरी छोड़ते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि तैश में आकर कुछ गलतियां ना कर जाएं। तैश में आकर की गई गलतियां आपको नुकसान पहुंचा सकती है।  अगर आपने नौकरी छोड़ने का मन बना लिया है तो भूलकर भी इन गलतियों को ना करें। ऐसी चीजों को करने से बचें क्‍योंकि यह आपके आगे करियर के लिए सही नहीं रहेगा।

avoid mistakes when you quit a job inside

इसे जरूर पढ़ें: इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र में कैसे बनाएं करियर, जानें सारी जानकारी

एकदम से मन बनाना

एकदम से मन बनाना यानि इंस्टेंट रेजिग्नेशन, इसका मतलब यह होता है कि आप कई दिनों से परेशान थीं और एक दिन इतने गुस्से में आ गई कि जॉब छोड़ने का मूड बना लिया और तुरंत गुस्से में आकर रिजाइन लेटर टाइप कर दिया। लेकिन ऐसा बिल्‍कुल ना करें और जब भी दिल में रिजाइन करने की बात उठे तो उसपर सोच-विचार करें और हो सके तो सबसे पहले अपने हेड ऑफ डिपार्टमेंट से बात करें। उनसे अपनी सारी समस्‍याएं शेयर करें और फिर उन्‍‍‍‍‍हें बताएं कि आप इस्तीफा देने के बारे में सोच रही हैं।

Recommended Video

फॉरमैलिटी जरूर पूरी करें

नौकरी छोड़ते हुए आप अपनी तरफ से की जाने वाली सारी औपचारिकताएं जरूर पूरी करें, क्‍योंकि सही तरीके से रिजाइन (कब कहें जॉब को बाय-बाय) नहीं करने पर कंपनी आपके साथ पंगा कर सकती है। वहीं, फॉरमैलिटी पूरी नहीं करने पर आपको रीलिविंग लेटर भी नहीं मिलेगा। क्‍योंकि ऐसे में कंपनी रीलिविंग लेटर देने में आनाकानी करती है।

किसी से झगड़ा ना करें

नौकरी छोड़ने समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी से झगड़ा ना करें। झगड़ा करके निकलने पर अब तक आपके द्वारा किए गए सभी अच्‍छे काम बेकार हो जाएंगे। वहीं, ऑफिस में हंगामा करने की गलती भी ना करें।

 avoid these mistakes when you quit a job inside

खराब छवि ना बनाएं

नौकरी करने वालों के लिए इंप्रेसिव इमेज बहुत जरूरी होती है। नौकरी के क्षेत्र में अच्छी छवि बनाना बहुत जरूरी है। अगर आपकी इमेज अच्छी नहीं होगी तो आपको अपने ऑफिस के सहयोगियों से मदद नहीं मिलेगी।

हैंडओवर जरूर करें

अंग्रेजी का यह शब्द बहुत कुछ कहता है। ऑफिस छोड़ने से पहले आपके पास जो भी काम और सामान है उसे हैंडओवर जरूर करें।

नोटिस पीरियड में रखें अच्‍छा व्‍यवहार

रिजाइन करने के बाद जब आप नोटिस पीरियड में हों तो उस दौरान ऑफिस के सभी लोगों से अच्‍छा व्‍यवहार करें, उनसे अच्छी तरह से बात करें। इस बात का ध्यान रखें कि इस तरह का व्‍यवहार किसी और के लिए नहीं, बल्कि आगे चलकर आपके बहुत काम आएगा।

 avoid these mistakes when you quit a job inside

प्लानिंग करके जॉब छोड़े

नौकरी छोड़ने (करियर स्विच करने से जुड़े सवाल) की वजह मायने नहीं रखती, बल्कि उसके आगे क्या है, वह मायने रखता है। इस नौकरी को छोड़ने के बाद आप आगे क्या करेंगी, किस कंपनी में नौकरी करेंगी या नौकरी नहीं करेंगी जैसी जरूरी बातें आप पहले ही डिसाइड कर लें। बिना फ्यूचर प्लानिंग के नौकरी छोड़ेने का निर्णय ना लें। कभी भी यह कदम ना उठाएं क्‍योंकि इससे आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है।

 avoid these mistakes when you quit a job inside

कंपनी के खिलाफ ना बोले

आप भले ही नौकरी छोड़ने के बारे में सोच रही हैं, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी कंपनी के खिलाफ बातें करें। भले आप कंपनी के रवैये ये खुश नहीं हैं, लेकिन इस बात को दिल पर ना लें और अपना काम सही से करें और शांति से रिजाइन करें। अपनी वर्तमान कंपनी की बुराई बाहर ना करें।

सारी बातों को ईमेल पर रखें

किसी भी तरह की बातचीत को सिर्फ जुबानी ना रखें बल्कि इसे ईमेल पर लिखीत रूप में रखें ताकि आपको आगे के प्रोसेस के लिए किसी तरह का धोखा ना हो।

avoid these mistakes when you quit a job inside

इसे जरूर पढ़ें: मैटरनिटी ब्रेक के बाद करियर को किक स्टार्ट देने के लिए अपनाएं यह टिप्स

तो अब अगर आप नौकरी छोड़ भी रही हैं तो दिमाग को शांत करके बहुत सोच-समझकर यह फैसला लें और इन गलतियों को करने से बचें। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)