घर में कीड़े-मकौड़ों से परेशान हैं?
चूहों ने नाक में दम कर रखा है? 
या फिर मच्‍छर और मक्खियों से परेशान हैं?
इसका कारण कुछ और नहीं बल्कि आपकी कुछ गलतियां हैं जो उन्‍हें आपके घर में आने के लिए आकर्षित करती हैं। जी हां एक बार जब यह घर में आकर बस जाते हैं तो किसी का भी जीना मुश्किल कर देते हैं। बीमारियां तो फैलाते ही हैं साथ ही आपके घर और फर्नीचर को भी काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप किसी नई जगह पर जा रही हैं या आप अपने घर को कीड़े-मकौड़ों से मुक्त रखना चाहती हैं तो इन 6 सामान्य गलतियों से बचें जो आपके घर में कीटों को आकर्षित कर सकती हैं।

घर को अव्यवस्थित रखना

clothes inside

ज्‍यादातर महिलाओं को लगता है कि खाना ही कीड़े-मकौड़ों का आकर्षित करता है लेकिन सिर्फ इसलिए कि अव्यवस्थित चीजों में भोजन नहीं होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह कीटों को आकर्षित नहीं कर सकता है। चाहे वह पुराने अखबारों का ढेर हो या आपके घर के आस-पास पड़े कुछ बॉक्‍स, अव्यवस्था ज्यादातर कीटों के लिए एक प्राकृतिक वातावरण है। अंधेरी और अव्‍यवस्थित स्थानों में चिड़िया और चूहे घोंसले और बिल बनाते हैं। इसके अलावा तिलचट्टे और मकड़ियों जैसे छोटे कीड़े अक्सर अव्यवस्था में शरण लेते हैं। इसलिए अव्यवस्था को कम करने के लिए किसी भी बेकार पड़ी चीजों, बक्से या डिब्बों को हटा दें। यह कीटों से बचाव का सबसे अच्‍छा उपाय है।

इसे जरूर पढ़ें: किचन के सारे कॉकरोच का खात्‍मा कर देगी ये '1 रूपए' की चीज

गैप, क्रैक और होल्‍स को कवर नहीं करना

cockroach inside

दीवार में गैप, क्रैक और होल्‍स ऐसे कारणों में से एक हैं, जिससे कीड़े-मकौंड़े घर में प्रवेश कर सकते हैं। यह जगह दीवारों, दरवाजे या छेद के नीचे हो सकती हैं जहां से तार, पाइप और नालियां गुजरती हैं। छोटे कीड़े आसानी से इन छोटी जगहों से प्रवेश कर सकते हैं। इसके अलावा दीवार में छेद और दरारें कीड़ों को छिपने के लिए एक जगह प्रदान करती हैं। कीटों को घर में आने से रोकने के लिए अपने घर के चारों ओर छेद और दरारें अच्‍छे से भर दें।

नियमित रूप से कचरा नहीं निकालना

garbage inside

यह कोई सीक्रेट नहीं है कि कीट भोजन और कचरे की ओर आकर्षित होते हैं। ऐसा कचरा जो नियमित रूप से बाहर नहीं फेंका जाता है, वह आपके घर में कीटों को आमंत्रित करने का एक निश्चित तरीका है। अपने घर से कूड़े को ठीक से हटाने के अलावा, कूड़े के डिब्बे को नियमित रूप से हर कुछ हफ्तों में साफ करना जरूरी होता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह किसी भी तरह के कचरे से मुक्त है जो अभी भी कीटों को लुभा सकता है।

लीकेेेज पर ध्‍यान न देना 

leakage at home inside 

घर में होने वाली लीकेज कई तरह के कीड़े-मकौड़ों को आकर्षित कर सकती है। कॉकरोच और चूहों जैसे कीट नमी वाली जगह पर आकर्षित होते हैं। दूसरी ओर रुका हुआ पानी, मच्छरों को अपने अंडे देने की जगह देता है। इसके अलावा नमी वाली जगह पर दीमक जैसे कीट लड़की के फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक और बात पर विचार करना होगा कि अधिकांश कीट अकेले पानी पर एक महीने तक जीवित रह सकते हैं। अगर आपके घर में पानी का रिसाव या कोई भी जगह है जहां बहुत अधिक नमी जमा होती है तो नुकसान को सीमित करने के लिए इन कीटों के भोजन स्रोत की उपलब्धता को रोकना काफी अधिक महत्वपूर्ण होता है।

Recommended Video

 

टूटी स्क्रीन की मरम्मत नहीं करना 

holes inside

दीवारों और दरवाजों में दरार के अलावा, एक और प्रवेश रास्ता जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए, टूटी हुई स्क्रीन और वेंट हैं। कुछ छेद इतने छोटे होते हैं कि घर के हमें उन्हें तुरंत नोटिस नहीं करते हैं, लेकिन छोटे कीड़े यहां से घर में आने का रास्‍ता बना लेते हैं। भोजन की गंध भी स्क्रीन के माध्यम से गुजरती है जो कीटों को लुभाती है। छोटे कीड़ों को बाहर रखने का सबसे अच्छा तरीका है, स्क्रीन और वेंट के छेद में मरम्मत करवाना।

इसे जरूर पढ़ें: क्या वास्तु दोष है रसोई में कॉकरोच पैदा होने का सबसे बड़ा कारण?

किचन के उपकरणों की सफाई नहीं करना

kitchen Cockroach 

किचन के उपकरण जैसे स्टोव, माइक्रोवेव और टोस्टर ओवन में उपयोग के बाद अक्सर भोजन के कण बचे होते हैं। ये आपकी किचन में आम घरेलू कीटों को आकर्षित करते हैं। चूंकि किचन वह जगह है जहां आप खाना बनाते और पकाते हैं, इसलिए कीटों की उपस्थिति आपके और आपके परिवार के लिए कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। कीट किचन की सतहों के संपर्क में आकर साल्मोनेला और ई कोलाई जैसे हानिकारक बैक्टीरिया और साथ ही उनकी बूंदों और यूरीन को फैला सकते हैं जो भोजन को दूषित कर सकते हैं। अपने घर में अवांछित कीटों को आमंत्रित करने से बचने के लिए इन उपकरणों के साथ-साथ अपनी किचन को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है।

कीट न केवल तबाही बल्कि बीमारियों का कारण भी बनते हैं। इसलिए इन गलतियों से बचकर आप अपने घर से कीड़े-मकौंड़ों को दूर रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com