अगर आप ठंड के कपड़ों को अच्छे से धोकर और सुखाकर रखें भी तो वह लंबे समय तक नहीं चलते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप उसे ठीक तरीके से धो नहीं रही हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके कपड़े खराब न हों और लंबे चले तो आपको कुछ ऐसे टिप्स आजमाने चाहिए,जो उन्हें सही रखने में मदद कर सकें। हम ऐसे ही कुछ टिप्स आपको बताने जा रहे हैं।

हाथ से बुने हुए स्वेटर को सॉफ्ट डिश सोप से धोएं

how to wash hand knitted sweater

कई बार डिटरजेंट में हार्ड केमिकल होते हैं, जो सर्दियों के मोटे कपड़े को खराब कर देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊनी कपड़े जैसे स्वेटर, स्कार्फ, टोपी लंबे समय तक सही रहें तो आप इन्हें सॉफ्ट डिटर्जेंट में धोएं। साथ ही बिना ब्रश लगाएं मोटे कपड़ों को धोना चाहिए।

जैकेट्स और कोट्स को ठंडे पानी में जेंटल साइकल में धोएं

how to wash jackets and coat

अपने कोट को वॉशर में ठंडे पानी और नेचुरल कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट के साथ आधे घंटे के लिए जेंटल साइकिल पर धोएं। इसके बाद एक्सेस लिक्विड निकाल दें, लेकिन सावधान रहें कि इस प्रक्रिया में जैकेट को मोड़ें नहीं। अपनी जैकेट को कम सेटिंग पर सुखाएं और फिर से फ्लफ करने के लिए, ड्रायर में कुछ टेनिस बॉल डालें।

इसे भी पढ़ें :कपड़ों में निकल आए हैं रोएं तो छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये सिंपल तरीके

स्कार्फ्स, टोपी, दस्तानों को फ्लैट करके सुखाएं

स्कार्फ, टोपी, दस्ताने ऐसे कपड़े हैं, जो आप रोज पहनते हैं और इसलिए इन्हें आप धोते भी हर 3-4 दिन होंगे, लेकिन आपको बता दें ज्यादा धोने से भी इनका शेप और साइज प्राभावित होता है, इसलिए इन कपड़ों को हफ्ते में एक बार ही धोना चाहिए और इन्हें सुखाने के लिए ये कपड़े लटकाने की बजाय फ्लैट रखें।

इसे भी पढ़ें :इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर कपड़ों को बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

किसी भी तरह के दाग को तुरंत साफ करें

remove stains form winter clothes

कपड़ों में अगर कोई दाग लग गया है, तो उसे आपको तुरंत साफ करना चाहिए। मोटे कपड़ों पर खासतौर से दाग पड़ने पर जम जाते हैं और बार-बार रगड़कर धोने में भी नहीं निकलते और कपड़ों को खराब करते हैं। इसलिए जब भी किसी कपड़े पर दाग लगे तो उसे स्टेन रिमूवर की मदद से तुरंत साफ कर लें और उसके बाद नॉर्मल पानी और डिटर्जेंट में धोकर साफ करें।

Recommended Video

कपड़े क्रंची न हों उसके लिए अपनाएं ये तरीका

how to wash winter clothes carefully

कपड़े धोने के लिए मशीन में डिटर्जेंट के साथ आधा कप सफेद सिरका भी डालें। इससे आपके कपड़े एकदम सॉफ्ट रहेंगे और बचा हुए डिटरजेंट भी कपड़ों पर नहीं लगा रहेगा। अपने कपड़ों को हलके से झटके और फिर उन्हें सुखाने के लिए डालें। अगर आपके कपड़े अभी भी रिजिड लगें, तो उन्हें थोड़े नम कपड़ों के साथ पांच मिनट के लिए ड्रायर में रखें।

इन तरीकों को अपनाने से आप लंबे समय तक अपने सर्दियों के कपड़ों को बिना खराब हुए पहन सकेंगे। हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और इस तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।