किसी रिश्ते में बंधकर जितनी खुशी का अहसास होता है, उससे कहीं अधिक दुख उसके टूटने का होता है। जब आप किसी के साथ प्यार में हों और अचानकर किन्हीं कारणों से आपका रिश्ता टूट जाए तो यकीनन खुद को संभालना काफी कठिन हो जाता है। चूंकि लड़कियां स्वभाव से बेहद इमोशनल होती हैं, इसलिए कई बार तो कुछ लड़कियां बेहद लंबे वक्त तक अपने रिश्ते और उसकी यादों से उबर ही नहीं पातीं। उन्हें लंबे समय तक अपने एक्स पार्टनर की याद सताती रहती है और वह मन ही मन यह उम्मीद करती है कि उनका पार्टनर उनके पास वापिस लौट आए।

इतना ही नहीं, कुछ लड़कियां तो अपने एक्स पार्टनर से दोबारा संपर्क स्थापित करने की भी कोशिश करती हैं। लेकिन इन सबसे आप वास्तव में खुद को और ज्यादा दुखी कर रही है। यह सच है कि रिश्तों को कपड़ों की तरह नहीं बदला जा सकता और जब एक रिश्ता टूटता है तो उसकी चुभन दिल में गहराई तक रहती है। हो सकता है कि आपको अपने एक्स पार्टनर की हर वक्त याद सताती हो, लेकिन ऐसे में आप खुद को दुखी करने की जगह कुछ ऐसे काम कर सकती हैं, जो आपके दिल के बोझ को हल्का करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ कामों के बारे में-

खुद को खुलकर रोने दें

when you miss ex partner

जी हां, सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन अगर आपको बार-बार अपने एक्स पार्टनर की याद आ रही हैं तो एक बार दिल खोलकर रोएं। अपने अतीत के बारे में याद दिलाते हुए अपने आँसू बहने दें। उन यादों के साथ आने वाले दर्द को महसूस करें।

इसे जरूर पढ़ें- हैप्पी कपल्स से सीखें relationship problems को सुलझाने के तरीके

ऐसा करने से आप खुद ही उन पर रोते हुए थक जाएंगी और तब आपको महसूस होगा कि पुरानी यादें अब आपको चोट नहीं पहुंचाती है। साथ ही जब आप खुलकर रोती हैं तो इससे दिल भी हल्का होता है, जिससे आप काफी अच्छा महसूस करती हैं।

खुद को याद दिलाएं कारण

when you miss ex partner

ब्रेकअप के बाद अपने एक्स पार्टनर और पुराने रिश्ते की याद आना लाजमी है। हो सकता है कि आप कुछ समय के लिए कमजोर होकर पुराने रिश्ते में दोबारा बंधना चाहें, लेकिन वास्तव में यही वक्त होता है, जब आपको यह याद करने की आवश्यकता होती है कि आप ब्रेकअप क्यों किया। आपको खुद को यह बताना होगा कि नारकीय संबंध में रहना अकेले दर्द से बेहतर है।

Recommended Video

अगर आपको अपने मन को समझाने में दिक्कत हो रही है तो आप एक डायरी लें और उसके एक पन्ने पर लिखें कि आपको रिश्ते में वापिस क्यों जाना चाहिए और दूसरे पन्ने पर लिखें कि आपका रिश्ता क्यों टूटा था। इससे सच्चाई खुद ब खुद आपके सामने आ जाएगी। जब सच्चाई आपके सामने आ जाए तो तीसरे पन्ने पर लिखें कि आप अपने जीवन से क्या चाहती हैं, इससे आपको अपने जीवन के नए गोल्स मिलेंगे और जब एक नया उमंग मन में होगा, तब पुराने कड़वाहट व दर्दभरे रिश्ते भी पीछे छूट जाएंगे।

खुद को करें एक्सप्रेस

when you miss ex partner

कहते हैं कि दर्द बांटने से कम होता है। इसलिए अगर आपको अपने एक्स की बहुत याद आती है और रोने से भी आपकी तकलीफ दूर नहीं होती, तो ऐसे में आपको किसी अपने से अपना दर्द बांटना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- प्यार के खुमार में ना करें यह गलतियां, रिश्ते की शुरूआत में ना करें यह मिसटेक्स

जब आप अपनी भावनाओं को किसी के सामने बयां करती हैं तो इससे मन खुद ब खुद हल्का हो जाता है। इसके लिए आप अपनी बहन, दोस्त या किसी काउंसलर की मदद ले सकती हैं। इनसे बात करके आपको अपने दर्द व पुरानी यादों से उबरने में काफी मदद मिलेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।