आजकल घरों में एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल बहुत आम हो गया है। टिफिन पैक करने से लेकर रोटी रखने और खाने-पीने के सामानों को सुरक्षित रखने जैसी कई चीजों में एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल होता है। हाल में हुई कई स्टडीज में यह पाया गया है कि एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन घर की दूसरी चीजों में आप एल्युमिनियम फॉइल के इस्तेमाल से अपने काम आसान बना सकती हैं। आइए जानें एल्युमिनियम फॉइल के घर के कामों से जुड़े ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में-

धारदार सामानों फॉइल में रहेंगे सुरक्षित

aluminium foil for wrapping sharp objects scissor knife fork inside

घर में इस्तेमाल होने वाले धारदार सामान जैसे कि चाकू, कैंची फोर्क आदि संभालकर रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर अगर इन्हें ले जाना हो तो यह सावधानी रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। इन्हें खुला रखने पर इनसे चोट लगने का डर बना रहता है। अगर आप कैंची, चाकू और फोर्क आदि को फॉइल में रखें तो इनसे बच्चों और बड़ों को गलती से चोट लगने का डर नहीं रहेगा। अच्छी बात ये है कि एल्युमिनियम फॉइल में रैप करके रखने पर इनमें जंग भी नहीं लगता और लंबे वक्त तक ये सही-सलामत बने रहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये आसान क्लीनिंग टिप्स अपनाइए और फेस्टिव सीजन में अपने घर के फर्श को चमकदार बनाइए

एल्युमिनियम फॉइल की बनाएं कीप

अक्सर किसी बोतल में तेल भरने या किसी तरह के लिक्विड भरने पर गिरने का डर रहता है। ऐसे लिक्विड्स को गिरने से बचाने के लिए आप एल्युमिनियम फॉइल का कीप बना सकती हैं। इस कीप को बोतल के सिरे पर लगाकर लिक्विड भरेंगी, तो उसके गिरने का डर नहीं रहेगा। 

गंदे और जले हुए बर्तन चमचमा उठेंगे

aluminium foil for cleaning utensils inside

अक्सर बर्तनों के जिद्दी दाग छुड़ाने में महिलाओं को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। लोहे की कड़ाही, जले हुए बर्तन साफ करने में बहुत रगड़ने के बाद भी बर्तन साफ नहीं हो पाते। ऐसे बर्तनों को चमकाने के लिए भी एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

घरेलू सामान आसानी से करें शिफ्ट

aluminium foil for use for shifting things inside

चाहें घर का डेकोर बदलना हो या कोई नया फर्नीचर सेट करना हो, अक्सर घर में सामान को एक-जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करने की जरूरत पड़ती है। लेकिन मुश्किल तब आती है जब बिना पहिये वाला सामान एक जगह से दूसरी जगह खिसकाना पड़ता है। भारी-भरकम सामान के जमीन की रगड़ खाने के बाद नीचे से खराब होने का डर भी बना रहता है। ऐसे सामानों के पायों को नीचे से सुरक्षित रखने और आसानी से खिसकाने के लिए आप एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक एल्युमिनियम शीट को कई बार फोल्ड करके मोटी परत बनाकर सामान के नीचे रखें और आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर पहुंचा दें। 

नहीं पड़ेंगे पेंट के छींटे

aluminium foil use to cover handle to keep safe from paint stains inside

अक्सर घर में पेंट होने के दौरान खिड़की-दरवाजों के हैंडल पर पेंट के दाग पड़ जाते हैं, जिन्हें छुड़ाना मुश्किल होता है। अगर पेंट होने के दौरान हैंडल्स को फॉइल से कवर कर दिया जाए तो वे साफ-सुथरे बने रहते हैं।