• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लकड़ी जलाने के बाद उसकी राख को गार्डन में ऐसे करें इस्तेमाल

लकड़ी को राख को अगर आप इस्तेमाल करना चाहती हैं तो उसे गार्डन में यूज करना एक अच्छा विचार हो सकता है।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 Apr 2022, 17:00 ISTUpdated -30 Apr 2022, 17:37 IST
Next
Article
Know The Different Ways To Use Wood Ash In The Garden m

अक्सर हम घरों में लकड़ी का इस्तेमाल करते हैं। कभी जब घर में पार्टी होती है तो बारबेक्यू के लिए तो कभी कैंपिंग के दौरान लकड़ी को जलाया जाता है। वहीं, कुछ खास त्योहारों पर भी लकड़ी को जलाने की मान्यता है। लेकिन यह देखने में आता है कि लकड़ी को जलाने के बाद उसकी राख को हम वहीं पर ऐसे ही छोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इसका अर्थ है कि आप लकड़ी का पूरा इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 

दरअसल, लकड़ी की राख भी लकड़ी की ही तरह बेहद लाभकारी होती है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन इसमें कैल्शियम कार्बोनेट, पोटेशियम और फॉस्फोरस, मैंगनीज और जस्ता जैसे उपयोगी तत्व होते हैं। अगर आप लकड़ी का मैक्सिमम लाभ उठाना चाहते हैं, तो उसे जलाने के बाद उसकी राख को अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें। अगर आपको बागवानी का शौक है, तो यकीनन लकड़ी की राख वहां पर बेहद ही काम आने वाली है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको लकड़ी की राख को गार्डन एरिया में इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

बगीचे में फैलाएं 

gardening tips in hindi

लकड़ी की राख का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे बगीचे की क्यारियों पर फैला दिया जाए। लेकिन आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप इसका इस्तेमाल आवश्यकता से अधिक ना करें क्योंकि लकड़ी की राख पीएच स्तर को बढ़ा देती है। आप इसे सर्दियों में थोड़ी अधिक मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अन्य मौसम में इसकी मात्रा सीमित ही रखें। 

कंपोस्ट में करें सुधार

खाद बनाने में लकड़ी की राख का प्रयोग करना बेहद अच्छा माना जाता है। राख में माइक्रो- न्यूट्रिएंट्स और कुछ मात्रा में पोटेशियम और फास्फोरस भी पाया जाता है। जिसके कारण यह कंपोस्ट में सुधार करने में मदद करता है। लेकिन मिट्टी के पीएच को बदलने की क्षमता के कारण इसका अधिक उपयोग से बचें। इसलिए जब आप खाद जमा कर रहे हों, तो हर 6 इंच की परत के बाद कुछ राख छिड़कें। यदि आपकी खाद फलों के छिलके और अन्य अम्लीय कचरे से भरपूर है, तो आप राख की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। (इनडोर प्लांट्स)

इसे भी पढ़ेंः जान लेंगी ये 5 गार्डनिंग टिप्स तो कभी नहीं फेकेगीं अंडों के छिलके

स्लग और घोंघे को गार्डन से दूर करना

gardening tips in hindi ()

यदि लकड़ी की राख का इस्तेमाल गार्डन में सावधानीपूर्वक किया जाता है, तो यह राख स्लग और घोंघे जैसे कीटों को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप बगीचे के जिस एरिया से स्लग और घोंघे को दूर करना चाहते हैं, तो वहां पर लकड़ी की राख की एक परत बिछा दें। हालांकि, आप इसकी मोटी परत से बचें और राख को पतला फैलाएं क्योंकि इससे मिट्टी का पीएच स्तर और सॉल्ट की मात्रा बढ़ जाती है। (एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स)

इसे भी पढ़ेंः अगर कम स्पेस में बनाया है होम गार्डन, तो सब्जियों से लेकर फूल उगाने तक ये 5 टिप्स आएंगे काम

यह भी है इस्तेमाल

अगर आपके गार्डन की मिट्टी एसिडिक है और उसका पीएच लेवल 6 से नीचे है तो आप लकड़ी की राख को वहां पर लगाएं। अधिकांश पौधे 6 से 7 के आसपास का पीएच स्तर पसंद करते हैं। हालांकि, यदि आपकी मिट्टी पहले से ही न्यूट्रल है तो इसके अति प्रयोग से बचें।वहीं टमाटर, ब्रोकोली, गोभी, शतावरी, चुकंदर और कई जड़ वाली सब्जियां जैसी सब्जियां 6 - 7.6 के आसपास पीएच स्तर की मिट्टी को पसंद करते हैं। ऐसे में वहां पर लकड़ी की राख को इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। (बेहतरीन गार्डनिंग टिप्स)

 

इन बातों का रखें ध्यान 

gardening tips in hindi ()

  • चूंकि राख में क्षारीयता अधिक होती है, इसलिए इसे इस्मेमाल करते समय आंखों पर ग्लासेस और दस्ताने पहनें। वहीं, अगर राख बहुत महीन है और आप इसे काफी हद तक फैला रहे हैं तो भी डस्ट मास्क पहनें।
  • अमोनियम सल्फेट, यूरिया और अमोनियम नाइट्रेट जैसे नाइट्रोजन उर्वरकों के साथ लकड़ी की राख को मिलाकर न लगाएं। लकड़ी की राख जैसे उच्च पीएच स्तर के पदार्थ के संपर्क में आने पर ये उर्वरक अमोनिया गैस का 
  • उत्सर्जन करते हैं।
  • वर्षा के समय लकड़ी की राख न लगाएं, नहीं तो इसका आवश्यक तत्व पोटैशियम जो घुलनशील रूप में उपलब्ध है, नष्ट हो जाएगा।
  • लकड़ी की राख को गुलाब, रोडोडेंड्रोन और आलू पर न लगाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।