ठंड का मौसम हो और ग्लव्स का इस्तेमाल ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अमूमन कड़कड़ाती ठंड में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई ग्लव्स पहनता है। लेकिन छोटे बच्चों बहुत जल्दी बड़े होते हैं और इसलिए उनके ग्लव्स बहुत जल्दी छोटे होने लगते हैं। वहीं दूसरी ओर, बड़े व्यक्तियों के ग्लव्स बार-बार पहनने और धोने के कारण पुराने नजर आने लगते हैं। जिसके कारण उन्हें बाद में पहनने का मन नहीं करता। जो ग्लव्स पुराने हो जाते हैं, उन्हें अक्सर हम किसी को दे देते हैं। यकीनन किसी जरूरतमंद की मदद करना अच्छा विचार है। लेकिन अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं सोचा है या फिर आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके पुराने ग्लव्स को कई नए तरीकों से इस्तेमाल करना चाहती हैं, पर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको पुराने ग्लव्स के कुछ नए इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

दें नया रूप

 woolen reuse inisde

ग्लव्स भले ही पुराना हो गया है, लेकिन फिर भी अगर आपको वह पसंद है और आप उसे बार-बार पहनना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप उसे एक नया स्वरूप दें। आप ऐसा कई तरीकों से कर सकती हैं। मसलन, अक्सर ग्लव्स की फिंगर्स में छेद हो जाते हैं और फिर उन्हें पहनने में शर्म आती है। ऐसे में आप ग्लव्स को उपर से काटकर फिंगरलेस ग्लव्स तैयार कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो बड़े ग्लव्स में से छोटा ग्लव्स भी बना सकती हैं।

बनाएं पिन कुशन

 woolen reuse inside

अक्सर ऐसा होता है कि हम सुई को यूं ही लापरवाही से छोड़ देती हैं, जिससे उसे किसी को चोट लग जाती है। ऐसे में आप पुराने ग्लव्स को बतौर पिन कुशन इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप ग्लव्स के अंदर रूई भरकर उसकी सिलाई कर दें। अब आप इसे बतौर पिन कुशन बेहद आसानी से यूज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पेट्स के साथ बना रही हैं रोड ट्रिप का प्लान तो फॉलो करें ये टिप्स

बनाएं स्टफ टॉय

 woolen reuse inside

छोटे बच्चों को स्टफ टॉय से खेलना काफी पसंद होता है। आमतौर पर महिलाएं बच्चों के लिए बाजार से महंगे-महंगे स्टफ टॉयज लाती हैं। लेकिन अगर आपके पास पुराने ग्लव्स हैं तो ऐसे में आप उससे ही कई तरह से स्टफ टॉयज बनाकर बच्चों को दे सकती हैं। टॉय की आंख-नाक बनाने के लिए आप कलरफुल कपड़े व बटन आदि का इस्तेमाल करें।

रियूजेबल डस्टर

 woolen reuse inside

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो पुराना ग्लव्स बच्चों के लिए एक रियूजेबल डस्टर भी बन सकता है। जिसे वह अपने घर के ब्लैकबोर्ड पर आसानी से यूज कर सकते हैं और फिर आप बाद में उसे धोकर व सुखाकर बच्चों को दोबारा इस्तेमाल के लिए दे सकती हैं। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

इसे जरूर पढ़ें: बिग बॉस 14 कंटेस्टेंट सोनाली फोगाट हैं सोशल मीडिया क्वीन, जानिए उनसे जुड़े 3 बड़े किस्से

हैंड वार्मर की तरह करें इस्तेमाल

 woolen reuse inside

ग्लव्स वैसे तो आपके हाथों को गर्म ही रखता है। लेकिन अब अगर आप उन्हें पहनना नहीं चाहतीं तो भी बतौर हैंड वार्मर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप ग्लव्स की फिंगर्स को काटकर बचे हुए हिस्से को सिल लें। अब आप चावलों को रोस्ट करें और गर्म चावलों को उसमें डालें। फिर आप दूसरी साइड से भी कच्ची सिलाई कर लें। आप इसे अपनी पॉकेट में रखें। यह आपके हाथों को कई घंटों तक गर्म रखेगा। आप इस तरह इसे बार-बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik