• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपके बच्चे को काटने की है आदत, तो कुछ ऐसे करें इसका इलाज

अगर आपका बेबी biting करता है तो उसकी इस आदत को खत्म करने के लिए आप यह टिप्स अपना सकती हैं।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -10 Apr 2020, 11:35 ISTUpdated -13 Apr 2020, 12:00 IST
Next
Article
can stop kids from biting tips

छोटे बच्चों में काटने की आदत बेहद सामान्य है। अमूमन बच्चे कई कारणों से काटते हैं। सबसे पहले तो जब बच्चे के दांत निकलने शुरू होते हैं तो उनमें काफी खुजली होती है और बच्चे उस खुजली को शांत करने के लिए काटते हैं। इसके अलावा किसी नए खिलौने को एक्सप्लोर करने, दूसरों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने या फिर अपने गुस्से, चिड़चिड़ाहट या फिर अन्य भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए भी वह काटते हैं। दरअसल, फ्रस्टेशन, गुस्सा व भय कुछ ऐसी भावनाएं हैं, जिन्हें व्यक्त करने के लिए छोटे बच्चों के पास शब्द नहीं होते और इसलिए वह काटकर अपने मन के भावों को प्रदर्शित करने की कोशिश करते हैं। 

बच्चों को दूसरों को काटना शायद गलत ना लगता हो, लेकिन वास्तव में यह दूसरों को काफी परेशान कर सकता है। ऐसे में जरूरत होती है कि बेहद प्यार से उसकी इस आदत को छुड़वाया जाए। अगर आपके बच्चे को भी काटने की आदत है तो आप इन आसान टिप्स को अपनाकर उनकी इस आदत को दूर कर सकती हैं-

 इसे भी पढ़ें; अपने लाडले को गर्मी की तपिश से सुरक्षित रखना है तो घर में जरूर रखें ये चीजें

दें प्रतिक्रिया

can stop kids from biting Inside

अगर आप बच्चे की काटने की आदत छुड़वाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि जब भी बच्चा किसी को काटे, आप तभी तुरंत अपनी दृढ़ प्रतिक्रिया दें। आप उसे No biting या biting hurts जैसे शब्द कह सकती हैं। यह छोटे-छोटे दो शब्द toddler को समझाते हैं कि दूसरों को काटना गलत आदत है और उसे ऐसा नहीं करना चाहिए। चूंकि बच्चा अभी छोटा है, इसलिए अपनी बात कहने के लिए लंबी-लंबी लाइनें ना बोलें और ना ही उसे जोर से डांटे। महज, आपके चेहरे के हाव-भाव ही उस तक यह मैसेज पहुंचाएंगे कि उसे दूसरों को नहीं काटना चाहिए। इन 4 Healthy Indian foods को मां खिलाए तो बच्‍चा चाव से खाए

Recommended Video


दांतों को दें आराम

can stop kids from biting Inside

teething period में बच्चे को काटने की बहुत अधिक उत्सुकता होती है। वह अपने आसपास मौजूद किसी भी चीज को काटने की कोशिश करता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप उसके दांतों को आराम देने के लिए कुछ उपाय अपनाएं। सबसे पहले तो आप उसे खेलने के लिए टीथिंग टॉय या रिंग्स आदि दें। इससे बच्चे की काटने की इच्छा कम होती है। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह पर बच्चों के दांतों व मसूड़ों पर किसी तरह का जेल लगा सकती हैं। यह जेल उसके मसूड़ों व दांत को आराम देते हैं।

लैंग्वेज स्किल्स

can stop kids from biting Inside

आमतौर पर छोटे बच्चों को अपनी बात कहने के सही तरीके के बारे में नहीं पता होता, जिसके कारण वह दूसरों को काटकर अपनी बात कहने की कोशिश करते हैं। इसलिए अगर बच्चे में लैग्वेंज स्किल्स को डेवलप किया जाए तो इससे भी उनके काटने की इच्छा कम होती है। अमूमन बच्चों को बड़े वाक्य या व्याकरण का ज्ञान नहीं दिया जाता। लेकिन आप उन्हें No, Yes, I am hungry जैसे छोटे शब्द सिखाएं। इससे वह अपनी बात आप तक आसानी से पहुंचा पाएंगे और किसी तरह की चिड़चिड़ाहट ना होने की स्थिति में उन्हें काटने की इच्छा भी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: काम के चक्कर में पार्टनर रहता है घर से दूर तो बच्चों को कुछ इस तरह करें हैंडल


एनर्जी को करें चैनलाइज

can stop kids from biting Inside

छोटे बच्चों के लिए डिस्ट्रैक्शन एक जादू की तरह काम करता है। जब बच्चे बहुत ज्यादा बोर होते हैं या फिर किसी वजह से उन्हें चिड़चिड़ाहट होती है या गुस्सा आता है, तब वह दूसरों को काटते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि आप उनकी एनर्जी को चैनलाइज करें। इसके लिए आप उनके लिए अलग-अलग एक्टिविटी गाने पर नाचना, कलर करना या फिर गेम खेलना की व्यवस्था करें। जब वह इस तरह की एक्टिविटी में इनवॉल्व होंगे तो उन्हें खुद ब खुद काटने की इच्छा नहीं होगी और वह काफी खुश भी रहेंगे।

बस अब देर किस बात की, इन टिप्स को अपनाइए और बच्चे के काटने की आदत को छुड़वाएं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@freepik)

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।