Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन 4 Healthy Indian foods को मां खिलाए तो बच्‍चा चाव से खाए

    अगर आपका बच्‍चा भी खाने को लेकर नखरे करता है तो ये हेल्‍दी Indian फूड आपके बच्चे के overall development के लिए जरूरी है।
    author-profile
    Published -15 Sep 2017, 18:31 ISTUpdated -07 Dec 2017, 13:21 IST
    Next
    Article
    child eating healthy food  x

    बच्‍चा-'मम्‍मी आज नाश्‍ते में क्‍या बना है?' 
    मम्‍मी-'परांठा'
    बच्‍चा-'मुझे नहीं खाना'।
    आजकल बच्‍चों को खाने में फास्‍ट फूड लेना ज्‍यादा पसंद होता है।
    लगभग हर बच्‍चा खाना खाने में ऐसे ही नखरे करते हैं। ऐसे में अक्सर उनका न्यूट्रीशन अधूरा रह जाता है और मां को उसके न्यूट्रीशन को लेकर चिंता बनी रहती है। क्‍योंकि इस उम्र में फिजीकल और मेंटल हेल्‍थ के लिए न्‍यूट्रिएंट्स जरूरी होते हैं। और अगर बच्चा जरूरी न्‍यूट्रिएंट्स नहीं ले रहा है तो उसकी ग्रोथ पर असर पड़ सकता है। इसलिए उसकी डाइट में हमेशा हेल्‍दी होनी चाहिए। उनकी डाइट में वो सभी चीजें होनी चाहिए जिससे उन्हें सारे वि‍टामिन, मिनरल्स और दूसरे पौष्ट‍िक तत्व मिल सकें। अगर आपका बच्‍चा भी खाने को लेकर ऐसे ही नखरे करता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्‍दी Indian फूड के बारे में बताएगें जो बच्चे के overall development के लिए बेहद जरूरी है।

    child eating healthy food  x Inside

    फास्‍ट फूड नहीं....पनीर

    बच्चों को स्नैक्स खाना बहुत पंसद होता है लोकिन बाहर से मिलने वाले स्नैक्स से बच्चों की health खराब हो सकती है। इसलिए अपने बच्चों को पनीर खाने के लिए दें। आप चाहें तो पनीर को कच्‍चा हल्‍का सा चाट मसाला लगाकर या पनीर को हल्‍का सा फ्राई करके दे सकती है। इसे बच्चे आराम से खा भी लेंगे और उन्हे कोई नुकसान भी नहीं होगा। इसके अलावा आप बच्‍चों को पालक पनीर या पनीर की कोई अच्‍छी सी डिश बनाकर भी दे सकती हैं।

    आइसक्रीम को कहें bye-bye..दही है ना

    दही में कैल्शियम, vitamin और मिनरल भरपूर होते हैं। इससे immune system स्‍ट्रॉग रहता है और पेट की प्रॉबल्‍म्स दूर होती है। बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा पेट की समस्‍या होती है जो दही खाने से ठीक हो जाती है। बच्चों को आइसक्रीम और डेरी प्रोडक्‍ट की जगह घर में जमा दही खिलाएं इससे वो हेल्दी रहेंगे। बच्चों को दही खाने के लिए पराठे के साथ या दही में फ्रूट मिलाकर दे सकती है।

    पालक है बेस्‍ट choice

    पालक में विटामिन A, C, E और K बहुत ज्‍यादा होता है। इसके अलावा fiber, कैल्शियम, ऑयरन और मैगनेशियम पाया जाता है। इसलिए बच्चों को इस सब्जी को खाने की आदत डालें। अगर बच्चे इसे खाना नहीं चाहते तो पालक के पत्तों को तोड़ कर उसे लहसुन अदरक के पेस्ट के साथ फ्राई करके बच्चो को खाने के लिए दें। या आप अपने बच्‍चों को पालक पनीर बनाकर भी दे सकती हैं। पालक पनीर खाने से बच्‍चों को पालक और पनीर दोनों के फायदे मिल सकते हें।

    Read more: सर्दियों में जरूर पीना चाहिए ये green juice

    spinach for child inside

    Image Courtesy: Shutterstock.com

    चिप्‍स नहीं...केला

    हालांकि ज्‍यादातर बच्‍चे केला खुश होकर खाते हैं। इससे इंस्टेंट energy मिलती है और इसका स्वाद भी बच्चों को अच्छा लगता है। केले में कार्बोहाइड्रेट्स, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन बी 6 भी बहुत अधिक होता हैं। अगर आपका बच्‍चा केला खाना पसंद नहीं करता है तो आप केले को दूध में मिक्स करके बनाना शेक बनाकर बच्‍चों को दे सकती हैं।

    तो देर किस बात की, आज से ही अपने बच्‍चों को यह इंडियन हेल्‍दी फूड दें।

    Read more: बच्‍चों में तेजी से बढ़ रहा है Type-1 Diabetes, मां ऐसे करें अपने बच्‍चे की केयर

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।