जब भी घर को सजाने की बात होती है तो अक्सर हम सभी कई तरह के होम डेकोर आइटम्स पर फोकस करती हैं। यकीनन कई तरह के होम डेकोर आइटम्स आपके घर को एक डिफरेंट लुक देते हैं। लेकिन इन सबके अलावा एक सबसे जरूरी चीज होती है जो पूरे घर का लुक बदल सकती है, वह है घर में इस्तेमाल किए जाने वाले कलर्स। अमूमन जब भी घर में कलर्स सलेक्शन भी बात होती है तो हम सिर्फ दीवारों पर ही पेंट कलर्स पर ध्यान देती हैं। लेकिन घर में इस्तेमाल किए जाने वाले फर्नीचर से लेकर अन्य होम डेकोर आइटम्स के कलर्स पर भी आपको जरूर ध्यान देना चाहिए। 

वैसे तो आप अपने घर को डेकोरेट करने के लिए कई तरह के कलर्स के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं, लेकिन अगर आप अपने घर को एक सॉफ्ट और एलीगेंट लुक देना चाहती हैं तो पेस्टल कलर्स को इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। यह आपके घर को अधिक स्पेशियस व ब्राइटन भी बनाते हैं।  frosted blues से लेकर dusky pinks तक ऐसे कई पेस्टल शेड्स हैं, जो आपके घर के डेकोर को कई गुना बेहतर बनाते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर में पेस्टल शेड्स को शामिल कर सकती हैं-

फर्नीचर का लें सहारा

pastel colour for home inside

अगर आप एक एलीगेंट तरीके से पेस्टल शेड्स को घर में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप फर्नीचर के कलर में पेस्टल शेड्स को चुनें। आप सोफा से लेकर चेयर आदि में पेस्टल शेड्स जैसे डस्की पिंक आदि को चुनें। यह आपके घर को फेमिनिन लुक भी देगा।

इसे जरूर पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

दें ब्राइटन लुक

pastel colour for house inside

आमतौर पर माना जाता है कि पेस्टल शेड्स आपके घर को एक डल लुक देते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। जरूरत है कि आप थोड़ा स्मार्टली कलर सलेक्शन करें। मसलन, अगर आप अपनी किचन को एक ब्राइटन लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप पेस्टल शेड्स के साथ कुछ ब्राइट कलर चुनें। अगर आपकी किचन की वॉल पेस्टल शेड्स की हैं तो ऐसे में कुर्सी आदि के लिए येलो जैसे ब्राइट कलर्स को चुनें।

 

कई कलर्स को करें शामिल

pastel colour for decor inside

जब आप घर में पेस्टल शेड्स की मदद से डेकोरेशन कर रही हैं तो सिर्फ एक ही कलर पर सीमित ना रहें। बल्कि आप कई अलग-अलग पेस्टल कलर्स को एक साथ शामिल करें। यह आपके घर को अधिक कलरफुल व अट्रैक्टिव बनाएगा। आप फर्नीचर से लेकर फ्लोटिंग शेल्फ में कई पेस्टल शेड्स की मदद लें।

इसे जरूर पढ़ें:अपने एक्सपेंसिव फर्नीचर को इन टिप्स की मदद से दीजिये लॉन्ग लाइफ

दीवारों को दें यूनिक लुक

pastel colour for home inside

पेस्टल शेड्स आपकी दीवारों को भी बेहद खूबसूरत बनाते हैं। बस जरूरत है कि आप इसे दीवारों पर अलग तरीकों से शामिल करें। मसलन, अगर आप वॉल्स को डेकोरेट करने के लिए कोई वॉल आर्ट या फिर आर्ट पीस लगाने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसे में आप उसमें पेस्टल शेड्स जैसे frosted blues को चुनें। इसके अलावा आप अपनी दीवारों को टेक्सचर लुक देकर उसमें पेस्टल शेड्स को शामिल करें या फिर आप पेस्टल शेड्स के डिफरेंट पैटर्न व डिजाइन के वॉलपेपर को इस्तेमाल करें। यह आपके पूरे घर के लुक को एकदम से चेंज कर देते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com