घर में हम सभी कई तरह के फर्नीचर का इस्तेमाल करते हैं। कुर्सी से लेकर सोफा, अलमारी व बेड आदि ना सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते हैं, बल्कि यह हमारे काफी काम भी आते हैं। लेकिन कहते हैं ना कि हर चीज की एक उम्र होती है। ऐसा ही फर्नीचर के साथ भी होता है। एक समय के बाद फर्नीचर पुराना हो जाता है या फिर वह धीरे-धीरे टूटने लगता है। ऐसे में आपको लगता है कि अब इसे रिप्लेस कर देना चाहिए। ऐसे में पुराने फर्नीचर का क्या किया जाए, अधिकतर घरों में इसे कबाड़ समझकर कबाड़ी को बेच दिया जाता है या फिर हम इसे किसी को दे देते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करना चाहती हैं तो इस स्थिति में पुराने फर्नीचर को एक नया आकार देकर एक नए स्वरूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह ना सिर्फ आपका पुराना फर्नीचर लंबे समय तक आपका साथ देता है, बल्कि इससे आपके होम डेकोर में भी चार-चांद लग जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको पुराने फर्नीचर के रियूज के बारे में बता रहे हैं-

बेड को बनाएं सोफा सेट

reuse old furniture INSIDE

अगर आपका बेड पुराना हो गया है और अब आप उसे अपने बेडरूम में जगह नहीं देना चाहतीं तो ऐसे में उससे आप सोफा सेट बनाकर अपने गार्डन एरिया में रख सकती हैं। इसके लिए आप बेड की बॉडी की मदद से एक खूबसूरत सोफा तैयार करें। उसके उपर आप कुशन रखें और गार्डन में आराम से बैठकर शाम की चाय का आनंद लें।

इसे भी पढ़ें: किचन के पुराने सामान की मदद से सजाएं अपना आशियाना

बनाएं झूला

reuse old furniture INSIDE

अगर आपकी कुर्सी टूट गई है या फिर वह पुरानी हो गई है तो आपको ऐसे में उसे बाहर फेंकने की जरूरत नहीं है। आप उसकी मदद से बच्चों का झूला तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप कुर्सी के चारों तरफ छेद करके उसपर रस्सी बांधें। आप उसे अपनी ग्रिल पर बांधकर एक झूला तैयार करें। पुरानी प्लास्टिक बोतल को न समझें बेकार, सजाएं अपना आशियाना

Recommended Video


बनाएं प्लांटर 

reuse old furniture INSIDE

घर को नेचुरली सजाने में पौधों से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है। वैसे तो घर में पौधे लगाने के लिए आप बाजार से प्लांटर लाती होंगी, लेकिन अगर आप प्लांट्स को एक यूनिक तरह से लगाना चाहती हैं तो ऐसे में पुराने फर्नीचर को बतौर प्लांटर यूज करें। इसके लिए आप अपनी पुरानी अलमारी से लेकर कुर्सी तक को बतौर प्लांटर इस्तेमाल करें।

आर्गेनाइज करें ज्वैलरी

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन पुराने फर्नीचर की मदद से आप अपनी ज्वैलरी को भी आर्गेनाइज कर सकती है। इसके लिए आप कुर्सी या अलमारी के बैक पर हुक लगाएं और उसे दीवार पर फिक्स करें। इस तरह आप उसे बतौर नेकपीस हैंगर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप कुर्सी के पैरों व बाउल की मदद से ज्वैलरी स्टैंड तैयार कर सकती हैं और उसमें अपने नेकपीस से लेकर कई तरह की ज्वैलरी आसानी से आर्गेनाइज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

बनाएं दीवार अलमारी

reuse old furniture INSIDE

पुरानी कुर्सियों की मदद से एक यूनिक तरह की अलमारी बनाई जा सकती है। इसके लिए आप कुर्सी को पहले दीवार पर थोड़ा उपर की तरफ फिक्स करें। इस तरह कुर्सी के उपरी हिस्से पर आप बुक्स से लेकर कोई डेकोरेटिव पीस रख सकती हैं। वहीं कुर्सी के निचले हिस्से पर हैंगर टांग कर कपड़ों को आसानी से आर्गेनाइज किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी से।

Image Credit:(@homebnc)