• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 12 Mar 2022, 17:59 IST

होली के बाद घर की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, इन टिप्स को करें फॉलो

अगर होली के बाद आप बिना किसी परेशानी के घर को साफ करना चाहती हैं तो इन टिप्स की मदद ले सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 12 Mar 2022, 17:59 IST
Next
Article
know how to clean home after holi

होली में जमकर मस्ती करने के बाद जब घर की सफाई करने का नंबर आता है, तो यह किसी सिरदर्द से कम नहीं लगता। घर को प्रोटेक्ट करने के बाद भी उस पर जगह-जगह होली के कलर्स लग ही जाते हैं। बाद में उसे साफ करना काफी कठिन होता है। पूरा दिन जमकर मस्ती के बाद घर की सफाई करना यकीनन काफी बोरिंग लगता है। इतना हीनहीं, होली के बाद आम दिनों की तरह सफाई करना आसान नहीं होता। जिद्दी रंग व दाग छुड़ाने में पसीने छूट जाते हैं।

अगर आपको भी हर बार होली के बाद क्लीनिंग करने में परेशानी होती है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यकीनन होली के बाद रंग छुड़ाना इतना आसान नहीं होता, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स को अपनाकर अपने इस मुश्किल काम को easy बना सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: होली पार्टी में आउटडोर को सजाने के लिए अपनाएं यह आइडियाज

फ्लोर की सफाई

know how to clean home after holi Inside

अगर आपके घर के फ्लोर पर गलती से पक्का कलर गिर गया है और आप बिना किसी परेशानी के उसे क्लीन करना चाहती हैं तो पानी का इस्तेमाल करने की भूल बिल्कुल भी ना करें। यहां तक कि गीले कपड़ें से भी फर्श को साफना करें। बल्कि इसकी जगह आप झाडू का प्रयोग करें। यदि सूखा पक्का रंग फर्श पर गिरता है, तो उसे झाड़ू से तुरंत साफ़ करें। कोशिश करें कि कलर गीला ना हो। साथ ही घर की तुरंत सफाई करें, इससे पहले कि कोई उस पर चले और कलर पूरे घर में फैल जाए। बाद में पूरे घर को साफ करना आपके लिए सिरदर्द बन जाएगा।

know how to clean home after holi Inside

वहीं अगर फ्लोर पर कलर्ड पानी या गीला पक्का कलर गिरता है, तो स्पंज या कपड़े की मदद से रंग को तुरंत भिगो दें। कोशिश करें कि वह रंग सूखे नहीं, अन्यथा आपके फ्लोर पर कलर का दाग रह जाएगा। साथ ही फ्लोर को क्लीन करने के लिए आप डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो बेकिंग पाउडर और पानी की मदद से एक पेस्ट बनाकर उसे प्रभावित स्थान पर लगाकर छोड़ दें। कुछ मिनटों के बाद इसे गीले स्पंज या नम कपड़े से पोंछ दें। आप इसे पुराने टूथब्रश से भी साफ़ कर सकती हैं।

वुडन फर्नीचर की सफाई

know how to clean home after holi Inside

वुडन फर्नीचर से होली के रंग निकालना यकीनन काफी मुश्किल हो सकता है। यदि आपके फर्नीचर पर सूखा रंग गिरा है तो आप डस्टिंग की मदद से उसे क्लीन कर सकती हैं। वहीं अगर रंग गीला है, तो आप दाग को हटाने के लिए एक कॉटन बॉल को एसीटोन में भिगोकर उससे फर्नीचर की सफाई करें। यह आपके डेलिकेट फर्नीचर को आसानी से साफ करेगा।

इसे भी पढ़ें : Holi Pranks: इस होली करें थोड़ी मस्ती, परिवार के साथ मिलकर खेलें ये प्रैंक्स

घर के सामान की सफाई

know how to clean home after holi Inside

अगर आपके कुशन कवर या घर के अन्य सामान पर सूखा रंग गिर गया है तो उसे साफ करने के लिए हाथों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। इसके स्थान पर झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। वहीं अगर घर के सामान पर कलर्ड वाटर गिरा है तो आप अपने सामान को थोड़ा सफेद सिरके के साथ पानी में भिगोएं, इससे भी दाग से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। वहीं कुशन को क्लीन करने के लिए आप कॉटन बॉल को सिरका या नींबू से भिगोएं और उस कॉटन बॉल से कुशन को क्लीन करें। इसे लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर इसे कॉटन बॉल से पोंछ दें।

Image Credit: (rewardme,cdn.pixabay,googleusercontent,bvg,boldsky)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।