होली का त्योहार हर किसी के मन को काफी भाता है। यह एक ऐसा त्योहार है, जिसमें सभी लोग मिलकर रंगों के उत्सव को मनाते हैं और घर पर होली पार्टी रखी जाती है। वैसे तो अधिकतर त्योहारों में घर को सजाया-संवारा जाता है, लेकिन होली के त्योहार को घर पर मनाना संभव नहीं है। ऐसे में होली पार्टी का प्रोग्राम आउटडोर में ही रखा जाता है। हालांकि घर के बाहर भी होली पार्टी का आयोजन करते समय आउटडोर को फेस्टिवल लुक देने के लिए सजावट की जाती है।

अमूमन किसी भी त्योहार पर उसके बेसिक थीम को ध्यान में रखकर ही डेकोरेशन किया जाता है। चूंकि होली रंगों का त्योहार है। ऐसे में आपका डेकोरेशन भी काफी कलरफुल होना चाहिए। वैसे भी अगर डेकोरेशन में अलग-अलग कलर्स का इस्तेमाल किया जाए तो इससे होली का आनंद कई गुना बढ़ जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि होली में आउटडोर को कैसे करें डेकोरेट-

इसे भी पढ़ें: होली में इन टिप्स को अपनाने के बाद पानी नहीं होगा waste

कलरफुल रंगोली

tips to decorate  your home for holi party Inside

भारतीय परंपरा में रंगोली का एक अलग ही महत्व है। आमतौर पर किसी शुभ अवसर या त्योहार पर रंगोली जरूर बनाई जाती है। अपने मेहमानों का प्यार से स्वागत करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आप भी होली के लिए डेकोरेशन करते समय अपने घर के आँगन, दरवाज़े के प्रवेश द्वार और बाहर की ओर विभिन्न रंगोली डिज़ाइन बना सकती हैं। इसके लिए कलर्स के अलावा फूलों की पंखुड़ियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

कलरफुल फ्लॉवर हैंगिंग

tips to decorate  your home for holi party Inside

होली के फेस्टिवल पर आउटडोर डेकोरेट करते समय कलरफुल फ्लॉवर हैंगिंग का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। आप अलग-अलग रंगों के फूलों से आउटडोर को डेकोरेट कर सकती हैं। यह आपके पूरे आउटडोर के लुक को बदल देगा।

Recommended Video

गुलाल क्ले पॉट्स

tips to decorate  your home for holi party Inside

आमतौर पर होली के लिए जब तैयारियां की जाती हैं तो आउटडोर में गुलाल को बड़ी प्लेट आदि में रखा जाता है, लेकिन अब यह चलन काफी पुराना हो गया है। ऐसे में आप अपनी क्रिएटिविटी के जरिए कलर्स अरेंजमेंट को यूनिक बना सकती हैं। जैसे आप कलरफुल क्ले पॉट्स में गुलाल रखें। इससे ना सिर्फ कलर्स अरेंजमेंट बेहतर होता है, बल्कि यह आपके आउटडोर डेकोरेशन को एक फ्रेश लुक देता है।

बैलून अरेंजमेंट

tips to decorate  your home for holi party Inside

होली का त्योहार हो और पानी के गुब्बारों का इस्तेमाल ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अमूमन होली पर लोग वाटर बैलून से मस्ती करते हैं, लेकिन आप इससे अपने आउटडोर को सजा भी सकती हैं। इसके लिए आप अलग-अलग कलर्स के बैलून को पार्टी स्पेस में जैसे एंट्रेंस, फूड एरिया और होली प्ले एरिया में इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: Holi 2020: होलिका दहन का क्‍या शुभ मुहूर्त और होली की कथा, 499 साल बाद बन रहे हैं विशेष योग

कलरफुल रिबन का सहारा

tips to decorate  your home for holi party Inside

अमूमन जब घर को डेकोरेट किया जाता है तो तरह-तरह के रंगों के जरिए एक फ्रेशनेस एड की जाती है। ठीक इसी तरह, जब आप होली पार्टी के लिए आउटडोर को डेकोरेट कर रही हैं तो कलरफुल रिबन को कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे आप इन्हें curtain की तरह हैंग करके लटका सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो कलरफुल रिबन की मदद से डिफरेंट शेप्स बनाकर उससे आउटडोर सजा सकती हैं। इसके अलावा आउटडोर वॉल्स पर कलरफुल वॉल हैंगिंग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Image Credit: (investors-clinic,realtymonks,ghar360,kreatecube)