• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कैसे खुद से करें सोफा साफ, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत

आइए जानें घर पर खुद से एक एक्सपर्ट की तरह सोफे की सफाई करने के तरीके। 
author-profile
Published -30 Aug 2019, 18:08 ISTUpdated -25 Sep 2019, 18:22 IST
Next
Article
easy ways to clean sofa main

सोफा सेट किसी भी घर के इंटीरियर डेकोरेशन का मुख्य हिस्सा होता है। इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है क्‍योंकि अगर ये ज्‍यादा गंदे हो गए तो इन्‍हें साफ करना मुशकिल होगा। हम बैठने और सोने के लिए ज्‍यादातर सोफे का इस्‍तेमाल करते है, साथ ही, घर पर जब कोई मेहमान आता है, तो वो सोफे पर बैठता हैं और इस हिसाब से देखें तो सोफे का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल होता है। वैसे देखा जाए तो आपका सोफे आपके घर का पहला इम्प्रैशन होता है। इसलिए यह जरूरी है कि यह हमेशा साफ और स्वच्छ रहे। लेकिन आए दिन किसी एक्सपर्ट को बुलाकर इसकी सफाई करवाना बहुत मंहगा सौदा है। इसलिए आपको खुद से इसकी सफाई करने आनी चाहिए। ताकि आपको जब भी समय मिले आप अपने सोफे को साफ कर सके और ये ज्‍यादा गंदा ना हो। तो आइए जानें घर पर खुद से एक एक्सपर्ट की तरह सोफे की सफाई करने के तरीके।

ways to clean sofa like professional inside

इसे जरूर पढ़ें: Shopping Guide: सोफा खरीदने का सोच रही हैं तो जान लें यह महत्‍वपूर्ण बातें

सोफे की सफाई करने से पहले यह देख लें कि ये किस तरह के कपड़े से बना हुआ है। सोफा जिस भी कपड़े से बना होगा हमें उसे उस हिसाब से साफ करना होगा, जैसे- ड्राई क्लीन या फिर पानी और सर्फ से सफाई। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन सोफा सेट खरीदना चाहती हैं तो लेक्सस फैब्रिक 5 सीटर सोफा सेट का मार्केट प्राइस 25,999 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 15,999 रुपये में खरीद सकती हैं

Recommended Video

सोफा साफ करने के लिए जिन चीजों की जरूरत होगी वो है:

  • वैक्यूम क्लीनर
  • सर्फ या कोई डिटर्जेंट पाउडर
  • ब्रश
  • स्पंज
  • पोंछे के लिए कपड़ा
  • ओलिव ऑयल
  • फिटकरी

वैक्यूम क्लीनर

  • सोफा चाहे किसी भी चीज से बना हो, हर सोफे की सफाई में पहला पड़ाव होता है वेक्यूम क्लीनर। इसकी मदद से सोफे पर तह तक जमी हुई धूल और मिट्टी बड़ी ही आसानी से साफ हो जाती है। इसलिए वेक्यूम क्लीनर की मदद से सोफे के हर एक हिस्से से सबसे पहले जमी हुई धूल निकाल लें। 

ways to clean sofa like expert inside

  • हर तरह के केमिकल क्लीनर का इस्‍तेमाल आपके सोफे के लिए सही नहीं होता है। अलग-अलग तरह के सोफे के लिए अलग-अलग तरह के क्लीनर का इस्‍तेमाल किया जाता है, जैसे कि लेदर और वेल्वेट वाले सोफे के लिए उनके हिसाब से ही अलग-अलग क्लीनर का इस्तेमाल सही रहेगा। इससे लेदर को चरमराने से साथ-साथ सुरक्षा मिल जाएगी। आमतौर पर सोफे को साफ करने के लिए उसके दिशा-निर्देश उसे खरदते वक्‍त उसके के साथ ही दिए हुए रहते हैं, उन निर्देशों को जरूर फोलो करें। अगर आप घर बैठै ऑनलाइन सोफा सेट खरीदना चाहती हैं तो फाइव सीटर सोफा सेट का मार्केट प्राइस 49,999 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 18,499 रुपये में खरीद सकती हैं

expert sofa cleaning at home inside

 ways to clean sofa like expert inside  

professional sofa cleaning at home inside

इसे जरूर पढ़ें: जले हुए लोहे के तवे को साफ करना लगता है मुश्किल तो अपनाएं यह टिप्‍स, आजाएगी चमक

  • सफाई के बार सोफे को इस्तेमाल में लाने से पहले उसे अच्छी तरह सूखने के लिए छोड़ दें। गीले सोफे पर फंफुद लगने का खतरा बना रहता है। तो इस तरह से आप खुद ही अपने सोफा सेट को बिना किसी एक्सपर्ट की मदद के साफ कर सकती है और पैसे बचा सकती हैं।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।