कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग कपड़ों को धोने के बाद फेब्रिक सॉफ्टनर का यूज भी करते हैं। जो न केवल कपड़ों को सॉफ्ट बनाते हैं बल्कि इनको खुशबूदार भी बनाते हैं। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि फेब्रिक सॉफ्टनर केवल कपड़ों के लिए काम में आता है तो आप गलत हैं। क्योंकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका यूज दूसरे कामों में भी किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप फेब्रिक सॉफ्टनर को घर के इन कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जले हुए बर्तन की सफाई में 

amazing use of fabric softener INSIDE

किचन में खाना बनाते वक़्त कभी-कभार खाना जल जाता है। जो बर्तन के तले में बुरी तरह चिपक जाता है। जिसको साफ़ करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। लेकिन फेब्रिक सॉफ्टनर के यूज़ से आप इसको आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए आप जले हुए बर्तन में गर्म पानी के साथ एक चम्मच फेब्रिक सॉफ्टनर ड़ालकर पूरी रात के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इस बर्तन को साफ़ करना आपके लिए आसान हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: अपने घर के शीशों को चमकाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

Recommended Video


स्टीकर हटाने में 

जब हम नए प्रोडक्ट खरीदते हैं तो अकसर उनके ऊपर कुछ स्टिकर चिपके होते हैं। आप ग्लास आइटम पर चिपके स्टिकर को हटाने के लिए इसका यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए आप बराबर मात्रा में गर्म पानी और फेब्रिक सॉफ्टनर को मिलाकर इस काम के लिए यूज करें। इसकी मदद से आप कार की विंडो या किसी ग्लास सरफेस पर लगे स्टीकर को हटा सकते हैं।  

बाथरूम एक्सेसरीज की सफाई 

amazing use of fabric softener INSIDE

समय के साथ आपके बाथरूम की एक्सेसरीज पानी के hard substance की वजह से अपनी चमक खो देती है। बाथरूम के पार्टीशियन-ग्लास, टैप्स और शॉवर पर पानी के निशान पड़ जाते हैं। जो देखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। जिनको साफ़ करने के लिए आप आधा कप गर्म पानी और आधा कप फेब्रिक सॉफ्टनर में मिक्स करके सॉल्यूशन तैयार कर लें। इसको एक स्प्रे बॉटल में भर लें। साफ़ किये जाने वाले प्रोडक्ट पर सॉल्यूशन स्प्रेकर स्पंज की मदद से साफ़ करें।   

एयर फ्रेशनर बनाने में 

अगर आपको एयर फ्रेशनर की खुशबु पसंद है। लेकिन आप इसको खरीदने में पैसे खर्चना नहीं चाहतीं तो आपका फेब्रिक सॉफ्टनर भी इसका ऑप्शन हो सकता है। आप थोड़ा सा सॉफ्टनर और आधा चम्मच बेकिंग सोडा पानी के साथ मिलाकर स्प्रे बॉटल में भर लें। अब आप अपने घर को महकाने के लिए इस स्प्रे को यूज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्लिनिंग टिप्‍स: प्‍लास्टिक के बर्तनों में लगे दाग और आने वाली महक को ऐसे करें गायब

वुडन फर्नीचर की सफाई के लिए

amazing use of fabric softener INSIDE

अपने घर के फर्नीचर को साफ़ करने के लिए हम इसको सूखे कपड़े से झाड़ते हैं। बहुत कम लोग जानते होंगे कि आप फर्नीचर की सफाई के लिए फेब्रिक सॉफ्टनर का यूज भी किया जा सकता है। क्योंकि इसमें कोई हार्श केमिकल शामिल नहीं होते। आप इसकी थोड़ी सी मात्रा पानी के साथ मिलाकर सॉल्यूशन बना लें। इसकी मदद से फर्नीचर साफ़ करें। आपका फर्नीचर साफ़ तो होगा ही साथ ही महक भी उठेगा।    

इस तरह आप अपने फेब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल कपड़ों के अलावा इन चीज़ों में करके खुद को एक स्मार्ट वुमन का बना सकती हैं।