बच्चों के कपड़े बेहद ही ब्यूटीफुल होते हैं और यह कई शानदार क्यूट स्टाइल, रंग और डिजाइन में आते हैं। हालांकि, एक समस्या यह होती है कि ज्यादातर बच्चे थोड़े समय के लिए ही उन कपड़ों को पहनते हैं, क्योंकि शिशु इतनी जल्दी बढ़ते हैं कि उनके कपड़े कब उन्हें अनफिट होने लगते हैं, इसका पता ही नहीं चलता। इतना ही नहीं, बच्चों के कपड़ों के साथ कई तरह की यादें भी जुड़ी होती हैं। ऐसे में उनके कपड़ों को यूं ही फेंकने या किसी को देने का मन नहीं करता। वहीं दूसरी ओर, अगर आप उन कपड़ों को बैग में भरकर रखती हैं तो इससे वह सिर्फ जगह ही घेरते हैं। अब यह समझ ही नहीं आता कि बच्चों के उन पुराने व छोटे कपड़ों का क्या किया जाए। हो सकता है कि आप भी इसी कशमकश में हों। तो चलिए आज हम आपकी उलझन को कुछ कम करते हैं। आज हम आपको बच्चों के पुराने कपड़ों के दोबारा इस्तेमाल के कुछ इनोवेटिव तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बनाएं टॉयज

 baby clothes inside

यह छोटे बच्चों के कपड़ों के रियूज का एक बेहद ही अच्छा आईडिया है। आप बच्चों के पुराने कपड़ों की मदद से कई बेहतरीन स्टफ टॉयज बना सकती हैं। इस तरह जब बच्चे थोड़े बड़े हो जाएंगे तो भले ही वह उन कपड़ों पहन ना पाएं, लेकिन उनसे खेल जरूर पाएंगे।

कुशन कवर व चादर

 baby clothes inside

अगर आप अपने बेडरूम या फिर बच्चे के कमरे को एक बेहद ही ब्यूटीफुल मेकओवर देना चाहती हैं तो ऐसे में बेबी के पुराने कपड़ों का सहारा लें। आप इसकी मदद से ब्यूटीफुल कुशन कवर घर में ही सिल सकती हैं। इसके अलावा अगर आप घर में डिफरेंट पैटर्न कलरफुल चादर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में बच्चे के कई कपड़ों को आपस में सिलकर ऐसा कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो पहले से मौजूद चादर पर भी बेबी क्लॉथ्स से पैचवर्क करके उसे एक न्यू व ब्यूटीफुल लुक दे सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रुबीना दिलैक की ब्यूटी कॉम्पटीशन के जमाने की फोटो वायरल, ये 5 एक्ट्रेसेस भी रह चुकी हैं ब्यूटी क्वीन

बनाएं खूबसूरत एसेसरीज

 baby clothes inside

अगर आप अपनी बेबी गर्ल को बेहद ही खूबसूरती के साथ सजाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसी के पुराने कपड़ों की मदद लें। आप बच्चे के पुराने कपड़ों की मदद से उसके लिए प्यारा का हेडबैंड, खूबसूरत नेकपीस व ब्रेसलेट आदि कई चीजें तैयार कर सकती हैं। यह उसे बेहद पसंद आएंगी।

बनाएं मास्क

 baby clothes inside

इन दिनों कोरोना संक्रमण के चलते मास्क लगाना अनिवार्य हो गया है। वैसे तो आपको मार्केट में कई तरह के मास्क आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपके पास बेबी के पुराने कपड़े रखे हैं तो आप उनकी मदद से कुछ कलरफुल व ब्यूटीफुल मास्क घर पर ही तैयार कर सकती हैं। इस तरह के मास्क की खासियत यह होती है कि ये अधिक कंफर्टेबल व रियूजेबल होते हैं। इतना ही नहीं, बेबी के एक पुराने कपड़े से बच्चे व बड़े का मास्क तैयार किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: जानिये क्यों नहीं धोना चाहिए इन चीज़ों को बर्तन के साबुन से

पाउच या पोटली बैग की तरह करें इस्तेमाल

 baby clothes inside

अगर आप चाहती हैं कि बच्चे के कपड़े लंबे समय तक आपका साथ दें, तो ऐसे में उन्हें  पर्स में तब्दील किया जा सकता है। आप बच्चे पुराने कपड़ों की मदद से अलग-अलग साइज में क्लॉथ पाउच तैयार कर सकती हैं। जिसमें आप बच्चे की स्टेशनरी आइटम से लेकर पैसे आदि रख सकती हैं। वहीं इन कपड़ों में हैंगिंग्स आदि का इस्तेमाल करके खूबसूरत पोटली बैग आदि भी बनाया जा सकता है।

Recommended Video

बनाएं वॉल हैंगिंग

 baby clothes inside

बच्चे के कपड़ों से कई यादें जुड़ी होती हैं। ऐसे में उन यादों को हमेशा के लिए तरोताजा रखने के लिए आप उन कपड़ों  की मदद से अपने घर की दीवारों को सजा सकती हैं। बच्चों के कपड़ों की मदद से कई तरह की वॉल हैंगिंग व डेकोरेटिव पीस तैयार किए जा सकते हैं, जो आपके घर के लुक को स्पाइसअप करेंगे। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो अपने बच्चे के सबसे पहले कपड़े को फ्रेम करके दीवार पर भी टांग सकती हैं। यह आईडिया थोड़ा यूनिक है, लेकिन आपके घर के लुक को पूरी तरह बदल देगा।

अब आप अपने बच्चे के पुराने कपड़ों का क्या करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइटर हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, thethingswellmake, thespruce