मानसून के महीनों में घरों में सीलन, लड़की में फंगस, बारिश की महक और कपड़ों को सुखाने की समस्या आम हो जाती है। हर चीज़ से सीड़न की बदबू आती है और चाहें कितना भी धो लें कपड़ों से भी ये बदबू जाती नहीं है। पर क्या आप जानते हैं कि ये बदबू न जाने के पीछे एक कारण ये भी है कि मानसून में अलमारियों से लेकर घर की दीवारों तक सभी कुछ सील जाता है। ऐसे में कपड़ों में नमी रह जाना और उनका सही तरह से न सूख पाना वाजिब है।

ऐसे में कई बार कपड़ों में फंगस भी लग जाती है और उनसे बदबू आनी तो स्वाभाविक है। अगर आप इस तरह के मॉइश्चर से और उससे आने वाली बदबू से कपड़ों को बचाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकते हैं। ये सभी घरेलू नुस्खे कपड़ों से बदबू हटाने के लिए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस के खतरे के बीच बच्चों को ऐसे रखें सुरक्षित

1. वोदका-

वोदका का काम सिर्फ नशा देना ही नहीं है बल्कि इससे कई तरह के काम किए जा सकते हैं। ये घर की सफाई में भी काम आ सकती है और मानसून में कपड़ों से बदबू हटाने के भी। इससे पहले कि आप पूरे कपड़ों पर वोदका छिड़कें मैं आपको बता दूं कि इसे छिड़कने का भी एक तरीका है। वोदका को काफी सारे पानी में डाइल्यूट करना है। इसके बाद उसे स्प्रे बॉटल में डालकर कपड़े रखने वाली जगह पर छिड़कना है। आप चाहें तो कपड़ों के ऊपर पेपर रखकर उसके ऊपर भी इसे छिड़क सकते हैं। थोड़ी ही देर में कपड़ों से स्मेल आनी बंद हो जाएगी। 

clothes smell

2. नींबू का रस-

नींबू का रस सबसे ज्यादा किफायती और असरदार होता है। अगर कहीं से बदबू और चिकनाई हटानी हो तो भी नींबू के रस से बेहतर और कुछ भी नहीं। इसे पानी के साथ मिलाइए और आपका सफाई का सॉल्यूशन तैयार है। इसे भी आप खाली अलमारी में छिड़क सकती हैं जहां भी सीलन हो। अगर आप कपड़े धोने जा रही हैं तो कपड़े धोते समय पानी में बस कुछ बूंदे नींबू का रस मिला लें। 

3. बेकिंग सोडा-

अगर आप चाहें तो अपने कपड़ों के बीच न्यूजपेपर रख उसके अंदर बेकिंग सोडा छिड़क सकती हैं। ये नमी और सीलन को दूर करेगा। इसे अलमारी में पेपर बिछाते समय उसमें भी बेकिंग सोडा छिड़क सकती हैं। बस ध्यान ये रखें कि बेकिंग सोडा सीधे कपड़ों पर न छिड़का जाए वर्ना कपड़ों पर सफेद दाग पड़ जाएंगे। 

4. सिरका आएगा काम- 

सिरका भी ठीक उसी तरह काम करेगा जिस तरह से वोदका करती है। सफेद सिरका एसिडिक नेचर का होता है और ये आपके कपड़ों से स्मेल हटाने का काम करेगा। इसे कपड़ों की अलमारी में वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे हमने वोदका का इस्तेमाल बताया है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इन Laundry Hacks की मदद से कपड़ों की क्लीनिंग को बनाएं आसान 

5. सिलिकॉन पाउच या चॉक- 

अपने कपड़ों के बीच में नमी को हटाने के लिए आप सिलिकॉन पाउच और चॉक भी रख सकती हैं। ये नमी को सोखते हैं और इनमें से किसी भी तरह की कोई बदबू नहीं आएगी। अगर आपकी अलमारी लकड़ी की है तब तो ये बहुत ही काम के साबित हो सकते हैं।  

6. चावल आएगा काम- 

कपड़ों से नमी को सुखाने के लिए चावल भी काम आ सकता है। कच्चे चावल को सूखे कॉटन के कपड़े में बांधकर अपनी अलमारी में रख दीजिए। इन्हें कपड़ों के बीच भी रखा जा सकता है। आप चाहें तो बिना कपड़े में बांधे ऐसे ही सूखे चावल पसीजे हुए कपड़ों के ऊपर डाल दें।  

drying clothes

7. कपड़ों को कमरे में सुखाएं- 

आपके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप कपड़ों को सूखने का पूरा मौका दें। बारिश के सीजन में धूप तो आती नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उन्हें ठीक से सुखाएं नहीं। गीले कपड़ों को पंखे की हवा में सुखाएं। ऐसे में उनका मॉइश्चर कम होगा और बहुत ही अच्छी स्थिति में वो रहेंगे।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।