ब्‍यूटी
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial | 04 Jul 2018, 11:54 IST

नेचुरल होममेड फेस मास्क से इस तरह निखारें अपनी खूबसूरती

अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं जो स्किन का ख्याल नहीं रख पाती हैं तो आपको ये 7 होममेड फेस मास्क जरूर ट्राय करने चाहिए। 
jhatpat homemade mask big
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial | 04 Jul 2018, 11:54 IST

केमिकल्स से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से चेहरा बेजान हो जाता है जिसके कारण कई स्किन प्रोब्लेम्स सामना करना पड़ सकता है। इस बढ़ते प्रदूषण में चेहरे की रंगत फीकी पड़ गई है। समय की कमी के कारण ज़्यादातर job करने वाली महिलाएं इन chemicals से भरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। इन प्रोडक्ट्स से बेहतर नेचुरल तरीका ही स्किन के लिए फायदेमंद साबित होता आया है। इसके लिए फलों और घर में रखें उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से एक है जो स्किन का नेचुरल तरीके से ख्याल रखना चाहती है तो ज़रूर try करें ये 7 होममेड फेस मास्क।

1गेंदे के फूल से पाएं सोने सा निखार

jhatpat homemade mask marigold

पूजा-अर्चना के समय इस्तेमाल किया जाने वाला गेंदे का फूल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में vitamin C और anti oxidants मौजूद है जो स्किन को सोने सा निखार देते है। 3-4 गेंदे के फूल को मसल कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। आप चाहे तो इसमें कच्चा दूध या शहद भी मिला सकते है। 25 से 30 मिनट बाद मास्क को रुई की मदद से साफ करें। इससे आपका चेहरा सोने सा चमकेगा।

2अंजीर से दूर करें स्किन के dead पार्टिकल्स

jhatpat homemade mask anjeer

ये तो सभी जानते है कि अंजीर digestion के लिए कितनी लाभदायक होता है, लेकिन अंजीर स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक है क्योंकि अंजीर में भरपूर मात्रा में minerals, alpha hydro acid, antioxidants, and vitamins मौजूद है। अंजीर स्किन से dead पार्टिकल्स को निकाल कर स्किन को nourish करता है साथ ही ब्लैकहेड्स को भी निकालने में मदद करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए दो अंजीर पीस लें  साथ ही इसमें थोड़ा सा कद्दू मिक्स कर लें और इसमें कुछ बूंदे बादाम के तेल की डाले। चेहरा अच्छे से साफ करके इस पेस्ट को लगाए । 40 से 50 मिनट बाद इसे हटा लें और गुलाब जल से मसाज करें। इससे आपका चेहरा shiny और सॉफ्ट हो जायेगा। 

3यूवी किरणों से बचाए खट्टे अंगूर

jhatpat homemade mask grapes lemon

वैसे तो खट्टे अंगूर किसी को पसंद नहीं आते लेकिन स्किन के लिए ये बेहद फायदेमंद होते है क्योंकि इसमें antioxidants और potassium की भरपूर मात्रा मौजूद है, जो स्किन को Radical damage और यू वी किरणों से बचाता है। दो चम्मच अंगूर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और थोड़ा सा गेहूं का आटा मिलाये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और इसके सूखने के बाद इसे गीली रुई की मदद से हटा लें और पाए इंस्टेंट निखार साथ ही ये पोर्स को टाइट रखेगा जिस से आपकी त्वचा यू वी किरणों से मुक्त रहेगी।

Read More: Oily Skin से है परेशान? तो try करें ये 5 moisturiser

4बेसन और खीरे से पाए instant निखार

jhatpat homemade mask cucumber besan

बेसन त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते है क्योंकि इसमें fiber, iron, potassium, manganese, copper, zinc, phosphorus, magnesium, folate, vitamin B-6 और thiamine की अधिक मात्रा मौजूद होती है जो स्कीन को moisturise करती है साथ ही tan फ्री भी बनाती है। बेसन  के साथ- साथ इसमें खीरा भी मिला सकते है क्योंकि खीरे में caffeic acid और  Vitamin C की सही मात्रा मौजूद है जो स्किन को सही मात्रा में ऑक्सीजन देता है। आप चाहे तो खीरे के स्लाइस काटकर अपनी आखों के ऊपर भी रख सकते है इस से आपकी आँखों को ठंडक मिलेगी और आप रिलैक्स फील करेंगी।

Read More: एक रात में सॉफ्ट स्कीन पाने के लिए आजमाएं ये एक अचूक उपाय

5नीम और लौंग से दूर करें पिम्पल

jhatpat homemade mask clove neem

नीम और लौंग दांतो के साथ-साथ चेहरे की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते है क्योंकि इसमें antimicrobial, anti-fungal, aphrodisiac, antiviral, antiseptic की भरपूर मात्रा मौजूद है जो स्किन की अशुद्धियों को निकालकर स्किन को पिम्पल फ्री बनाता है। साथ ही ये स्किन से ब्लैकहेड्स भी हटाता है और त्वचा की रंगत बढ़ाता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए नीम के पत्तों में 2 लौंग पीस कर पेस्ट बना लें और फेस पर हलके हाथ से लगाए। 15 से 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरे को धोले। इस से आप फ्रेश महसूस करेंगी। 

6पुदीना से बनाये स्किन पिम्पल फ्री

jhatpat homemade mask pudina

पुदीने से बनी चटनी तो सभी को पसंद है लेकिन पुदीना चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें Salicylic acid होता है जो चेहरे के दाग -धब्बों को दूर करता है साथ ही ये स्किन को फ्रेश भी करता है। इसे बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर पीस लें और इसका रस निकालकर पिम्पल्स पर लगाए। 30-40 मिनट के बाद ताजे पानी से चेहरा धोलें और पाए पिम्पले फ्री चेहरे के साथ इंस्टेंट गोरापन।

7अनार से पाएं चमकदार चेहरा

jhatpat homemade mask anar

अनार सेहत के साथ-साथ चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि अनार में Vitamin C, anti-ageing और antioxidant की भरपूर मात्रा मौजूद है जो चेहरे में निखार लाती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक अनार को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद डालें। इसे चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओर लगाए। 20-25 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुलाब जल से धोलें। सप्ताह में एक बार ये ज़रूर try करें और पाए चमकदार और खूबसूरत चेहरा। 

 

Loading...
Loading...