घर में हम कई जगह ग्लास सरफेस का इस्तेमाल करते हैं। किचन और बाथरूम में इसका इस्तेमाल करके होम डेकोर को कई गुना बेहतर बनाया जाता है। हालांकि बाथरूम आदि में ग्लास के दरवाजों आदि को अधिक रख-रखाव की जरूरत होती है, क्योंकि यहां पर इस्तेमाल किया जाने वाला हार्ड वाटर बार-बार शीशे पर पड़ता है, जिससे वह क्लाउडी और पुराने नजर आने लगते हैं।

दरअसल, हार्ड वाटर में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। जिससे शीशे पर इसके दाग दिखाई देते हैं। हालांकि, हार्ड वाटर के दाग को हटाना उतना चुनौतीपूर्ण नहीं है जितना कि आमतौर पर माना जाता है। हो सकता है कि आपके घर के बाथरूम में भी ग्लास के दरवाजों का प्रयोग किया गया हो।

अगर उन पर हार्ड वाटर के दाग लग गए हैं तो आप कुछ आसान टिप्स को अपना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन क्लीनिंग टिप्स के बारे में-

डिशवॉशिंग लिक्विड या ग्लास क्लीनर का लें सहारा

hard water stains removal

सबसे पहले आप डिशवॉशिंग लिक्विड की मदद से अपने ग्लास को क्लीन करें। आप ग्लास को स्क्रब करने के लिए सॉफ्ट स्पॉन्ज की मदद ले सकती हैं। इसके बाद आप ठंडे पानी से ग्लॉस को धो दें। इसके बाद आप एक साफ तौलिया की मदद से उसे पोंछें। आप एक ग्लास क्लीनर का उपयोग भी कर सकती हैं।

Recommended Video

आप बाथरूम के ग्लास के दरवाजों के साथ-साथ इसकी मदद से डाइनिंग टेबल और सेंटर टेबल आदि को भी क्लीन कर सकती हैं। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। हालांकि, उपयोग से पहले आप पैक पर लिखे निर्देशों को जरूर पढ़ें और पहले एक छोटे हिस्से पर परीक्षण करें।

इसे जरूर पढ़ें- Home Cleaning Tips: दिवाली से पहले इस तरह आसानी से करें घर का हर कोना साफ

अखबार आएगा काम

hard water stains removal

ग्लॉस सरफेस से हार्ड वाटर के दाग को दूर करने का एक आसान और बेहतरीन तरीका अखबार का इस्तेमाल करना है। आप ग्लास से मिनरल्स को अब्जार्ब करने के लिए सूखे न्यूज पेपर का उपयोग कर सकती हैं या फिर ठंडे पानी में अखबार को भिगोकर उससे ग्लास को पोंछ सकती हैं।

व्हाइट विनेगर से चमकाएं ग्लास

hard water stains removal

ग्लास को चमकाने में व्हाइट विनेगर भी काफी काम आता है। बस आप व्हाइट विनेगर और बेकिंग सोडा का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपनी कांच की सतहों के दाग वाले क्षेत्रों पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी का उपयोग कर पेस्ट को स्क्रब करें।

इसे जरूर पढ़ें- किचन को कैसे रखें साफ, जानें 5 आसान टिप्स

यदि दाग साफ नहीं होते हैं और उन्हें हटाने में आपको परेशानी हो रही हैं तो आप गर्म पानी के साथ सफेद सिरका मिलाकर एक सॉल्यूशन बनाएं। आप इस मिश्रण को कांच के दाग-प्रभावित क्षेत्र को घोल में भिगोकर धोएं। 

नींबू का रस

hard water stains removal

ग्लास को क्लीन करने के लिए पहले आपको एक क्लीनिंग साल्यूशन बनाना होगा। इसके लिए आप व्हाइट विनेगर (इन चीज़ों को न करें सिरके से साफ) और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। एक खाली स्प्रे बोतल में घोल डालें और इसे अपने कांच की सतहों के दाग वाले क्षेत्रों पर स्प्रे करें। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। फिर, एक नम कपड़े का उपयोग करके इसे पोंछें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।