दिन की शुरूआत में हम अपने शरीर के जिस हिस्से का सबसे पहले केयर करते हैं, वह हैं हमारे दांत। अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए अमूमन लोग दिन में दो बार तो ब्रश करते ही हैं। हालांकि ऐसा माना जाता है कि अगर सुबह उठकर ब्रश कर लिया तो मुंह के सारे कीटाणु बाहर चले गए, लेकिन ऐसा नहीं है। यह सच है कि ओरल हेल्थ का ख्याल रखने में ब्रशिंग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप इस बात पर ध्यान दें कि आप किस तरह का ब्रश इस्तेमाल कर रही हैं। वैसे तो अब तक लोग प्लास्टिक की मदद से बने रेग्युलर टूथब्रश का ही इस्तेमाल करते आ रहे हैं, लेकिन अब मार्केट में इलेक्ट्रिक टूथब्रश भी आ गए हैं, जो रेग्युलर टूथब्रश से कहीं अधिक हैं। इन्हें खरीदने में आपको थोड़ा अधिक खर्चा करना पड़ सकता है, लेकिन यह कई मायनों में रेग्युलर टूथब्रश से बेहतर हैं। यह आपकी ओरल हेल्थ का कहीं बेहतर तरीके से ख्याल रखते हैं। आमतौर पर लोगों को इलेक्ट्रिक टूथब्रश से होने वाले लाभों के बारे में पता नहीं होता और इसलिए वे सोचते हैं कि टूथब्रश खरीदने में इतना खर्चा क्यों किया जाए। हो सकता है कि आप भी ऐसा ही सोचती हों। लेकिन आज हम आपको इलेक्ट्रिक टूथब्रश से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं और इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह समझ में आ जाएगा कि इलेक्ट्रिक टूथब्रश रेग्युलर टूथब्रश से किस तरह बेहतर है और फिर यकीनन आप इसे इस्तेमाल करना चाहेंगी-

बेहतर प्लैक रिमूवल

 toothbrush inside

आपको शायद यह पता ना हो लेकिन इलेक्ट्रिक टूथब्रश प्लैक को बेहतर तरीके से रिमूव करने में मदद करते हैं। दरअसल, कई अध्ययनों में यह पता चला है कि जो ब्रशेस rotation oscillation action में काम करते है, वह प्लैक को बेहतर तरीके से हटाते हैं। इतना ही नहीं, इस तरह के ब्रशेस शॉर्ट टर्म व लॉन्ग टर्म दोनों में ही अधिक प्रभावशाली साबित होते हैं और  इलेक्ट्रिक टूथब्रश को कुछ इसी तरह डिजाइन किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Diwali Special: 10,000 रुपए से कम कीमत के ये 8 फोन्स हैं बेस्ट, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

इस्तेमाल करने में आसान

 toothbrush inside

इलेक्ट्रिक टूथब्रश का यह एक बेहद ही दिलचस्प लाभ है जो इसे रेग्युलर टूथब्रश से कहीं अधिक बेहतर बनाता है। खासतौर से, जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर पैरेंट्स को या तो बच्चों को यह समझाना पड़ता है कि वह सही तरह से ब्रश किस तरह करें या फिर कई बार वे खुद ही उनकी ब्रशिंग करते हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक टूथब्रश आपकी इस परेशानी को दूर करने वाला है। चूंकि यह ब्रश इलेक्ट्रिक है, इसलिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप इसे ऑन करें और फिर इसे अपना काम करने दें। यकीन मानिए यह आपके दांतों की बेहतरीन तरीके से सफाई करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: इन तरीकों से जानें आपका पार्टनर है गोल्ड डिगर, तुरंत बना लें दूरी

आरामदायक

 toothbrush inside

बहुत से लोगों को इलेक्ट्रिक टूथब्रश से ब्रश करना ना सिर्फ आसान बल्कि आरामदायक भी लगता है। खासतौर से, जिन लोगों को किसी तरह की ओरल हेल्थ प्रॉब्लम होती है, जब वे इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें कम दर्द का अहसास होता है। यह उनके ब्रशिंग के अनुभव को अधिक आरामदायक बनाता है। यह बच्चों को अपने दांतों को अधिक प्रभावी ढंग से ब्रश करने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, सही इलेक्ट्रिक टूथब्रश का चयन करने के लिए एक बार दंत चिकित्सक से सलाह लेना अच्छा रहेगा।

Recommended Video

मिलती हैं अतिरिक्त सुविधाएं

 toothbrush inside

जब आप इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको कई अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती हैं। यह ब्रश करने की आदतों में सुधार करने में भी मदद करते हैं। यह टूथब्रश होल्डर, ब्रश हेड, बाथरूम काउंटर स्टोरेज यूनिट्स और यहां तक कि टूथब्रश चार्जर्स जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आते हैं। ये हाईटेक फीचर्स हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक टूथब्रश में ब्रशिंग मोड भी होते हैं, जो सेंसेटिव दांतों के लिए बनाए जाते हैं। इसमें प्रेशर सेंसर भी जुड़े होते हैं जो अलर्ट करते हैं जब आप बहुत हार्ड तरीके से ब्रश करते हैं। वहीं इसमें डिजिटल रिमाइंडर भी होते हैं, जो यह बताते हैं कि ब्रश हेड को कब बदलना है। इस तरह यकीनन आप अपनी ओरल हेल्थ का कई गुना बेहतर तरीके से ख्याल रख पाने में सक्षम होते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik