गर्मियों के मौसम में सबसे ज्‍यादा आरामदायक फैब्रिक्‍स में से एक कॉटन को लोग काफी पसंद करते हैं। कॉटन के कपड़ों में कई तरह की वैरायटी आती है मगर, ज्‍यादातर लोग 100% कॉटन के कपड़े पहनना ही पसंद करते हैं। कम्‍फर्टेबल होने के साथ ही कॉटन के आउटफिट्स दिखने में भी बहुत अच्‍छे लगते हैं। मगर, इनकी सही देखभाल करना बहुत जरूरी है। खासतौर पर जब आप अपने कॉटन के कपड़ों को लंबे समय तक यूज करना चाहते हैं तो उनकी सही धुलाई से लेकर उनके सही रख-रखाव तक, कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। 

चलिए आज हम आपको कॉटन के कपड़ों की देखभल से जुड़ी 5 आसान टिप्‍स बताते हैं। यदि आप इन्‍हें फॉलो करती हैं तो आपके कॉटन के कपड़े हमेशा नए जैसे ही नजर आएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: सफेद रंग के कपड़ों को धोते वक्‍त न करें ये 5 ग‍लतियां, चमक रहेगी बरकरार

how to keep cotton clothes soft 

कॉटन के कपड़ों को वॉश करने का सही तरीका 

जब आप कॉटन के कपड़े को वॉश करें तो पहले उसमें लगा हुआ लेबल पढ़ लें। इस लेबल में कपड़े को धोने का सही तरीका बताया गया होता है। दरअसल, कुछ कॉटन के कपड़ों को केवल ड्राई क्लीन ही करवाया जा सकता है। वहीं कुछ कपड़ों को हैंड वॉश (महंगे और नाजुक कपड़े को धोने के टिप्‍स) ही करना सही रहता है। साथ ही कपड़े में लगे इस लेबल पर कपड़े को वॉश करते वक्‍त पानी का सही टाइम, टेम्परेचर भी बताया गया होता है। कॉटन के कपड़ों को कभी भी बहुत ज्‍यादा गरम पानी में नहीं वॉश करना चाहिए, इससे वह सिकुड़ जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: कपड़ों की देखभाल से जुड़े 5 आसान हैक्‍स आजमाएं कपड़ों को नए जैसा बनाएं

कॉटन के कपड़ों को सुखाने का सही तरीका 

आमतौर पर अधिकतर घरों में कपड़ों को धोने के बाद धूप में सुखा दिया जाता है। हालांकि, तेज धूप में कपड़ों को सुखाने से वह खराब हो सकते हैं, इसलिए कपड़ों को हमेशा कम धूप या छांव में सुखाना चाहिए। मगर, बात कॉटन के कपड़ों को सुखाने की है तो आपको बता दें कि उन्‍हें हमेशा छांव में ही सुखाना चाहिए। तेज धूप में कॉटन के कपड़ों को सुखाने से वह अपनी चमक और रंग दोनों ही खो देते हैं। 

ironing a cotton shirt

कॉटन के कपड़ों में इस्त्री करने का तरीका 

कपड़ों को इस्त्री करने के लिए बाजार में कई तरह के हाई टेक्नोलॉजी वाले प्रेस आपको मिल जाएंगे। कई प्रेस ऐसे भी आते हैं, जिनमें हर फैब्रिक को इस्त्री करने का अलग मोड दिया गया होता है। अगर आपके पास नॉर्मल प्रेस है तो आप कॉटन के कपड़ों को प्रेस करते वक्‍त उन्‍हें बहुत अधिक गरम न करें। कॉटन के कपड़ों के धागे बहुत नाजुक होते हैं और अधिक टेम्परेचर से यह प्रभावित हो सकते हैं। कॉटन के कपड़ों को प्रेस करते वक्‍त उन्‍हें हल्‍का गीला रखें, इससे प्रेस करते वक्‍त उनमें सिल्‍वटें (कपड़ों की सिल्‍वट हटाने के 5 टिप्‍स) नहीं पड़तीं और स्टिफनेस आ जाती है। 

ब्‍लीच का कम से कम करें इस्‍तेमाल 

कॉटन के कपड़ों में कम से कम ब्‍लीच का इस्‍तेमाल करें। इससे उनके रंग पर असर पड़ता है। अगर कॉटन के कपड़े पर दाग लग गया हो तो उसे नेचुरली नींबू और विनेगर की मदद से छुड़ाने की कोशिश करें। कॉटन के कपड़ों को ज्‍यादा रगड़ें भी नहीं वरना उनमें रोए उठने लगते हैं, जो आपके आउटफिट को ओल्‍ड लुक देते हैं। 

Recommended Video

सही तरह से करें स्‍टोर 

कॉटन के कपड़ों को कभी भी हैंगर में नहीं टांगें, इससे उनकी क्रीज खराब हो जाती है। बेस्‍ट है कि आप कॉटन के कपड़ों को इस्‍त्री करने के बाद एक कॉटन के कपड़े में ही अच्‍छे से लपेट कर अलमारी के अंदर रखें। कोशिश करें कि अलमारी में कॉटन कपड़ों की एक अलग शेल्‍फ हो। ऐसा करने से कॉटन के कपड़ों में मॉइश्‍चर नहीं आता है और उनमें जो स्टिफनेस होती है, वह बरकरार रहती है। 

ऊपर बताई गईं टिप्‍स को ध्‍यान में रख कर अपने कॉटन के कपड़ों की देखभाल करेंगी तो वह जल्‍दी खराब नहीं होंगे और उनमें नयापन भी बना रहेगा। लाइफस्‍टाइल से जुड़े कुछ और रोचक टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

Image Credit: freepik