जब मौसम बदलता है तो सिर्फ कपड़ों या खानपान में ही बदलाव नहीं आता, बल्कि होम डेकोर में भी कुछ चेंज करने पड़ते हैं। अब जब गर्मी का मौसम है तो ऐसे में आपको अपने घर को उसके अनुरूप ही बदलाव करना चाहिए। ठंड के मौसम में हम अक्सर अपने खिड़की-दरवाजों को बंद करके रखते हैं, लेकिन यह वक्त है घर में नेचुरल लाइटिंग को बढ़ाने का। इसलिए हम खिड़कियों से परदों को हटा देते हैं। ऐसे में अगर आप घर को एक न्यू लुक देना चाहती हैं तो खिड़कियों को डेकोरेट करना अच्छा आईडिया हो सकता है। समर्स में आप अपने घर की विंडो को एक नहीं, बल्कि कई तरह से डेकोरेट कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको समर्स में विंडो डेकोरेशन के कुछ सिंपल आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो आपको भी पसंद आएंगे और आप इन विंडो डेकोरेशन आईडियाज को अपने घर में अपना सकती हैं-

स्टफ टॉयज का सहारा

 amazing window decoration ideas inside

अगर आपके घर में बहुत सारे स्टफ टॉयज हैं तो आप उनकी मदद से अपने घर की खिड़कियों को डेकोरेट कर सकती हैं। इस तरह से खिड़कियों को सजाने के लिए आप परदों के साइज को छोटा रखें और आप नीचे की साइड में स्टफ टॉयज को प्लेस करें। यह अंदर और बाहर दोनों साइड से ही बेहद ब्यूटीफुल लगता है।

इसे भी पढ़ें: घर को अलग अंदाज़ में है सजाना, सीशेल्स के लें मदद

विंडोसील प्लांटिंग

amazing window decoration ideas inside

अगर आपको प्लांटिंग करना अच्छा लगता है और आप अपने विंडोज को भी एक यूनिक लुक देना चाहती हैं तो ऐसे में आप विंडोसील पर प्लांटिंग कर सकती हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप वहां पर ऐसे पौधे प्लांट करें, जिन्हें बहुत अधिक देखरेख की जरूरत ना हो और वह साइज में बहुत बड़े ना हो। साथ ही वह तेजी से बड़े ना होते हों।

Recommended Video

हैंगिंग प्लांटिंग

amazing window decoration ideas inside

यह भी घर में हरियाली लाने और खिड़कियों को एक फ्रेश लुक देने का अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप किसी टिन या छोटे बक्से में प्लांटिंग करके खिड़की पर लटकाएं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेगा और इससे आपके घर की हवा भी शुद्ध होगी। आप खिड़की को और भी ब्यूटीफुल बनाने के लिए प्लांटर को भी कलर करके उसे डेकोरेट करें।

विंडो ब्रेथ

amazing window decoration ideas inside

यह भी समर्स में खिड़की को डेकोरेट करने का एक अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के ब्रेथ खरीद सकती हैं या फिर घर पर भी पुराने सामान से ब्रेथ बनाकर उसे विंडो पर हैंग करें। यह देखने में काफी अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना


बनाएं हैंगिंग

आमतौर पर हम कमरे या बालकनी को सजाने के लिए वॉल हैंगिंग का सहारा लेते हैं, लेकिन इस हैंगिंग की मदद से खिड़की को भी सजाया जा सकता है। इसके लिए आप पुराने अखबार या पेपर की मदद से डिफरेंट डिजाइन जैसे छाता, स्टार्स, आदि बनाकर उसे खिड़की पर टांगे। यह यकीनन ना सिर्फ आपकी खिड़की बल्कि पूरे कमरे के लुक को यूनिक बनाएगा

यकीनन इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी अपने घर की विंडो को आसानी से सजा पाएंगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।