आजकल ज्‍यादातर घरों में शीशे के खिड़कियां होती हैं। इंटीरियर डेकोरेशन के लिहाज से जहां शीशे की खिड़कियों को बेहद पंसद किया जाता है, वहीं इन्‍हें साफ करने में बहुत कठिनाई होती है। अकसर खिड़कियों पर हमारा ध्‍यान नहीं जाता, इसलिए यह बहुत दिनों बाद साफ किए जाते हैं। कई बार तो यह सिर्फ किसी त्‍योहार या स्‍पेशल ओकेजन पर ही साफ की जाती हैं। बहुत दिनों पर साफ होने की वजह से इनपर ज्‍यादा गंदगी जम जाती है और फिर इन्‍हें साफ करना मुश्किल हो जाता है, क्‍योंकि पुरानी गंदगी जल्‍दी साफ नहीं होती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं खिड़की को साफ करने के कारगर उपाय, जिन्‍हें आजमाकर आप अपनी घर की सभी खिड़कियों को चमका सकती हैं।

 easy tips to clean windows inside

इसे जरूर पढ़ें: वुडन टेबल पर खाने के दागों को हटाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

खिड़की पर बने एल्यूमीनियम के फ्रेम को कैसे करें साफ-

सबसे पहले धूल झाड़ें

खिड़कियों पर जमी धूल और गंदगी को साफ करने के लिए सबसे पहले फ्रेम की सफाई से इसकी शुरूआत करें। इसके लिए फ्रेम को किसी सूखे और साफ कपड़े से अच्छी तरह पोंछे, जिससे इसमें जमी सारी धूल हट जाए। फिर एक कटोरी में पानी लें और इसमें 3 टेबल स्‍पून डिशवॉशिंग लिक्विड मिलाएं और सॉफ्ट स्पंज की मदद से इस घोल को फ्रेम पर गोलाई से घुमाते हुए लगाएं, फिर इसे साफ पानी से धो लें। अब इसे सूखे कपड़े से पोंछ लें।

Recommended Video

फ्रेम को करें पॉलिश

फ्रेम को पॉलिश करने के लिए एल्यूमीनियम क्लीनर का इस्‍तेमाल करें। इसे फ्रेम पर लगाएं और कम से कम दस मिनट तक रहने दें, फिर मुलायम और साफ कपड़े से पोंछ  दें। अब स्क्रबर को भिगोकर हल्के हाथों से फ़्रेम को दोबारा पोंछें, इससे फ़्रेम की सारी गंदगी निकल जाएगी और उसमें चमक आ जाएगी।

 easy tips to clean windows inside

खिड़की पर बने लकड़ी के फ्रेम को कैसे करें साफ-

इसमें भी एल्यूमीनियम के फ्रेम की ही तरह पहले इसमें जमी धूल को सुखे कपड़े से साफ कर लें, फिर इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ (घर के लिए इफेक्टिव क्लीनिंग टिप्स) करें। अब अंदाजानुसार पानी में तीन टेबल स्‍पून डिशवॉशिंग लिक्विड डालें और घोल तैयार कर लें, फिर कपड़े को इस घोल में भिगोकर इससे फ्रेम को अच्छी तरह पोंछें। ध्‍यान रखें कि कपड़े को अच्‍छे से निचोड़ लें, ताकि फ्रेम में नमी ना रहें।

 easy tips to clean windows inside

तेल का करें इस्‍तेमाल

अब लकड़ी के फ्रेम में  चमक लाने के लिए जैतून का तेल और विनेगर बराबर मात्रा में मिलाएं और तैयार किए इस घोल में कपड़े को डुबोकर फ्रेम अच्‍छी तरह से पोंछें, फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। फ्रेम की खोई चमक लौट आएगी।

खिड़कियों के फ्रेम को साफ करने के बाद अब बारी आती है शीशों को साफ करने की। तो चलिए जानते हैं इसे कैसे साफ करना है-

खिड़कियों के शीशों को कपड़े से नहीं, बल्कि हमेशा पेपर से साफ करें। इसके लिए आप न्‍यूज पेपर, चार्ट पेपर, टिशू पेपर (वैक्स पेपर का करें इस्तेमाल) या मैगजीन का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। खिड़कियों के शीशों को साफ करने के लिए पहले इसकी जमी धूल को अच्‍छे से साफ करें। ध्‍यान रखें इन्‍हें पहले पानी से साफ ना करें, नहीं तो खिडकी पर धूल के निशान पड़ जाएंगे।

 easy tips to clean windows inside

अगर खिड़कियों पर कोई नमी वाली गंदगी जमी हुई है तो इसे साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए गर्म पानी लें और उसमें डिटर्जेंट मिलाएं, अब एक साफ कपड़े में इस घोल को डुबोकर फिर निचोड़कर इससे शीशे को पोंछें। ध्‍यान रखें कि खिड़की को साफ करते समय हमेशा कम से कम पानी का इस्‍तेमाल करें, क्‍योंकि ज्‍यादा पानी से शीशे पर निशान पड़ जाएंगे। शीशे को धोने के बाद इसे सूखे पेपर से पोंछ दें, शीशा नए जैसा चमकेगा। अगर आप पानी के इस्‍तेमाल से बचना चाहती हैं तो आप क्‍लीनिंग के लिए आने वाले लिक्विड प्रोडक्ट का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: वॉटर प्यूरीफायर के बारे में जानें सारी बातें ताकि वह चले सालों साल

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।