आशियाना चाहे छोटा हो या बड़ा, हर महिला चाहती है कि वह बेहद व्यवस्थित व खूबसूरत नजर आए। लेकिन घर को क्लीन व आर्गेनाइज करने में महिला का काफी सारा समय यूं ही नष्ट हो जाता है। ऐसे में वक्त आता है कि आप थोड़ा स्मार्टली सोचें। आपको कुछ ऐसे तरीके ढूंढने होंगे, जिससे ना सिर्फ आपका घर आसानी से आर्गेनाइज हो जाए, बल्कि इसमें आपको काफी समय भी खराब ना करना पड़े। इतना ही नहीं, आप घर को कुछ इस तरह क्लीन व आर्गेनाइज करें कि वह आपके होम डेकोर को भी कॉम्पलीमेंट करें। अपनी इन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको कुछ Clutter Hacks अपनाने होंगे। अगर आप इन हैक्स को अपनाती हैं तो इससे आपको अधिक मेहनत तो नहीं करनी पड़ेगी, लेकिन आपका घर पूरी तरह ट्रांसफार्म हो जाएगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही Clutter Hacks के बारे में बता रहे हैं, जो घर के हर कोने को डिक्लटर करने में आपकी मदद करेंगे। अगर आपको यह अच्छे लगें तो इन्हें आप अपने घर में भी जरूर अप्लाई करें। 

स्टोरेज ओटोमन

clutter hacks for your home inside

ओटोमन एक गद्देदार चौकी होती है, जिसे अक्सर लोग घरों में बैठने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह ओटोमन आपके घर को डी-क्लटर करने में भी मदद कर सकता है। अगर आप मार्केट से ओटोमन खरीदना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऐसा ओटोमन खरीदें, जिसमें अंदर स्पेस हों। आप उस स्पेस को बतौर शू-आर्गेनाइजर यूज कर सकती हैं या फिर उन चीजों को रख सकती हैं, जिनकी आपको बेहद कम जरूरत पड़ती है। इस तरह आपका रूम बिखरा हुआ नजर नहीं आएगा। बच्चों के कमरे की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं ये छोटे- छोटे टिप्स

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

मैग्नेटिक कंटेनर

clutter hacks for your home inside

यह Clutter Hacks आपकी किचन को आर्गेनाइज करने का एक बेहतरीन तरीका है। अमूमन किचन में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उनके कंटेनर किचन में यूं ही बिखरे हुए रहते हैं। ऐसे में किचन को डी-क्लटर करने के लिए आप मैग्नेटिक कंटेनर लेकर उसकी लेबलिंग करें और फिर उसमें स्पाइस रखकर फ्रिज पर चिपका दें। यह देखने में भी खूबसूरत लगता है और इससे किचन आर्गेनाइज्ड और अधिक स्पेशियस बनती है। घर और किचन के काम जल्‍द निपटाने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके

Recommended Video


हैंगिंग शेल्फ का सहारा

clutter hacks for your home inside

जब घर को डी-क्लटर करने की बात होती है तो ऐसे में हैंगिंग शेल्फ से शायद ही दूसरा कोई Clutter Hack आपके काम आए। यह एक ऐसा हैक्स है, जिसकी मदद से आप अपने घर के किसी भी कमरे यहां तक कि किचन व बाथरूम को भी आसानी से आर्गेनाइज कर सकती हैं। आप इन हैंगिंग शेल्फ को अपनी बुक शेल्फ बनाने से लेकर प्लांट्स, बच्चों के टायज व बाथरूम एसेसरीज आसानी से रख सकती हैं। अगर आपके घर में इतना स्पेस नहीं है कि आप हैंगिंग शेल्फ बनवा सकें या फिर आप बहुत अधिक खर्चा नहीं करना चाहतीं तो आजकल मार्केट में हैंगिंग आर्गेनाइजर भी मिलते हैं। आप चाहें तो अपनी पुरानी जींस आदि की मदद से घर पर भी बिल्कुल फ्री में हैंगिंग आर्गेनाइजर बनाकर टांग सकती हैं और छोटे से लेकर बड़ा सामान रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: शादीशुदा कपल कम खर्चे में इस तरह सजाएं अपना घर, बढ़ेगा रोमांस

बनाएं अलग-अलग सेक्शन

clutter hacks for your home inside

चाहे आपको अपनी किचन की कैबिनेट को आर्गेनाइज करना हो या फिर वार्डरोब को डीक्लटर करना हो, हमेशा इस Clutter Hack की मदद लें। इसके लिए आप एक ही कैबिनेट में अलग-अलग सेक्शन्स करें और फिर उनमें सामान रखें। इस तरह आप एक ही कैबिनेट में काफी सारा सामान बेहद ही करीने से रख पाएंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@ijugaad.com,bigcommerce.com,abeautifulmess.com)