जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर कई तरह के सेरल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, कुछ लोग अब घरों में नाश्ते में सेरल्स कार्नफ्लेक्स आदि का सेवन किया जाता है। ऐसे में वहां पर सेरल्स के कई डिब्बे इकट्ठे हो जाते हैं। ऐसे में महिलाएं डिब्बों के खाली होने पर उन्हें यूं ही बाहर फेंक देती हैं। हालांकि आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो इन खाली डिब्बों को भी कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। यह खाली डिब्बे देखने में भले ही बेकार नजर आएं, लेकिन वास्तव में यह आपके घर को सजाने से लेकर होम आर्गेनाइजेशन में आपकी मदद कर सकते हैं। बस जरूरत है कि आप इन खाली डिब्बों को बाहर का रास्ता दिखाने की जगह एक अलग तरह से इस्तेमाल करें। तो चलिए आज हम आपको सेरल्स के खाली डिब्बों के रियूज के कुछ इनोवेटिव आईडियाज बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

बनाएं डेस्क आर्गेनाइजर

 home tips inside

अगर आप इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं या फिर आपके घर में स्कूल जाने वाले बच्चे हैं तो यकीनन आपके घर में एक टेबल अलग से होगी, जहां पर आप अपना ऑफिस वर्क करती होंगी या फिर बच्चे उसकी मदद से पढ़ते होंगे। ऐसे में उस डेस्क को अधिक आर्गेनाइज करने के लिए आप सेरल्स के खाली बॉक्स की मदद लें। आप उसकी मदद से बुक होल्डर या फिर स्टेशनरी होल्डर बनाएं। इससे आपकी डेस्क देखने में भी काफी अच्छी लगेगी।

बनाएं वॉल आर्ट

 tips decor inside

क्या आपने कभी सोचा है कि आप सेरल्स के खाली डिब्बों की मदद से अपने घर की दीवारों को सजा सकती हैं। शायद नहीं। लेकिन यह संभव है। बस आप खाली डिब्बों पर कलरफुल पेपर को रैप करें। इसके बाद आप कुछ डेकोरेटिव आइटम की मदद से उसे ब्यूटीफुल लुक दें। इसके बाद आप उसे अपनी दीवारों पर हैंग कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अभी भी अपने एक्स पार्टनर से करती हैं प्यार तो इन तीन तरीकों को अपनाकर करें मूव ऑन

बनाएं फोटो फ्रेम

 decoration tips inside

पुराने सेरल्स बॉक्स एक बेहतरीन फोटो फ्रेम साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप पहले सेरल्स बॉक्स को बीच में से काटें। एक साइड को काटकर फ्रेम का आकार दें। इसके बाद आप एक कलरफुल पेपर की मदद से उसे लुक को बेहतर बनाएं। अब आप जिस साइड को काटा नहीं है, उस पर अपनी फैमिली फोटो लगाएं और फिर उसके उपर कटा हुआ तैयार फ्रेम चिपकाएं। बस आपका फोटो फ्रेम तैयार है। आप इसे अपने घर की दीवारों पर लगा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद आप भी इलेक्ट्रिक टूथब्रश का करने लगेंगी इस्तेमाल

Recommended Video

ड्राअर डिवाइडर

 home clean inside

कैबिनेट में अक्सर ड्राअर फैली हुई रहती ही है। खासतौर से जिस कैबिनेट में आप छोटे-छोटे सामान जैसे रूमाल या अंडरगारमेंट्स आदि रखते हैं, वह अक्सर मैसी ही नजर आते हैं। ऐसे में आप सेरल्स के खाली बॉक्स को बीच में से काटें और उस पर कलरफुल पेपर लगाएं। इसके बाद आप इसे अपनी ड्राअर में रखें। यह एक ड्राअर डिवाइडर की तरह काम करेगा। इस तरह आपकी ड्राअर अधिक आर्गेनाइज नजर आएगी। साथ ही इससे ड्राअर का काफी सारा स्पेस भी बचेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: res.cloudinary