ब्रेकअप के दर्द को शब्दों में बयां कर पाना बेहद ही मुश्किल है। इसे केवल वही समझ सकता है, जिसने कभी ना कभी इस दर्द को झेला हो। यकीनन किसी ऐसे व्यक्ति को जाने देना जिसे आप अभी भी प्यार करती हैं, लगभग असंभव सा लगता है। आप उस व्यक्ति के बिना अपना जीवन जीने की कल्पना नहीं कर सकती। यही कारण है कि अक्सर ब्रेकअप के बाद लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं, उनकी जीने की इच्छा ही खत्म हो जाती है। कई बार तो यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि लोग आत्महत्या तक कर लेते हैं। सुनने में यह आपको शायद अजीब लगे, लेकिन वास्तव में यह सच है। हो सकता है कि आप भी अभी ऐसे ही किसी दर्द से गुजर रहे हों और इस दर्द से लड़ना आपके लिए बेहद मुश्किल हो रहा हो। आप आगे बढ़ना चाहती हैं, लेकिन आपका अतीत और उसकी यादें आपको बाहर निकलने ही ना दे रही हों। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने एक्स पार्टनर को प्यार करते हुए भी बेहद आसानी से मूव ऑन कर सकती हैं- 

अपने प्यार को पाने के लिए आखिरी दम तक लड़ें

 move on inside

सुनने में आपको यह शायद अजीब लगे, लेकिन यह एक ऐसा तरीका है जो कभी फेल नहीं हो सकता। अगर आप किसी से प्यार करती हैं तो अपने प्यार को यूं ही जाने ना दें। उसे पाने व बरकरार रखने के लिए आखिरी दम तक लड़ें। हरसंभव कोशिश करें, हालांकि इसके लिए कभी भी अपना आत्मसम्मान दांव पर ना लगाएं। हो सकता है कि आप उसे वापस पाने में सफल ना हो पाएं, लेकिन कम से कम आप जानती हैं कि आपने अपने रिश्ते को बचाने के लिए पूरी कोशिश की है। आपका यह कदम आपको भविष्य में इस पछतावे से बचाएगा कि आप अपने रिश्ते को बचाने की कोशिश नहीं की। अगर आप थोड़ी कोशिश करती तो अपने प्यार को वापिस पा लेती। यह अहसास यकीनन आपको मूव ऑन करने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: Lefties से जुड़े यह फन फैक्ट्स जानकर दंग रह जाएंगी आप

स्वीकारें सच्चाई

 move on inside

अमूमन लोगों के लिए पुरानी यादों से निकल पाना और मूव ऑन कर पाना इसलिए भी मुश्किल होता है, क्योंकि वे सच्चाई को जानते हुए भी उसे स्वीकार करना नहीं चाहते। चूंकि अब आप अपने रिश्ते को बहाल करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकती हैं, इसलिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप वास्तविकता को स्वीकारें कि यह सब खत्म हो गया है। यह तथ्य आपको कुछ वक्त के लिए थोड़ा दुख जरूर देगा, लेकिन इससे आपको खुद को पुराने रिश्तों की जंजीरों से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। आप अपने दिलों-दिमाग को यह समझा दें कि अब वह वापिस नहीं आने वाला है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले स्किन और बालों में ऐसे आएगी शाइन, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें टिप्स

Recommended Video

चीजों को भी कह दें अलविदा

 move on inside

मुझे पता है कि यह करना मुश्किल है, लेकिन अगर आप सच में अपने एक्स को भूलना चाहती हैं और आगे बढ़ना चाहती हैं तो अब आपको थोड़ी हिम्मत दिखानी होगी। आपको हर उस चीज को छोड़ देना चाहिए जो आपको अपने एक्स पार्टनर की यादों से जोड़ती है। पार्टनर के साथ बिताए अच्छे समय के बारे में सोचना व याद करना बंद करें, क्योंकि यह केवल आपको नुकसान पहुंचाएगा। उसे उसकी चीजें लौटाएँ या फिर उन चीजों को वापिस लौटा दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik