• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बेगम हजरत महल को आखिर क्यों कहा जाता है 'लखनऊ की रानी', जानिए इनसे जुड़े रोचक तथ्य

आपने यकीनन लखनऊ के कई नवाब के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको अवध की प्रसिद्ध बेगम के बारे में जानकारी दे रहे हैं।
author-profile
Published -29 Jun 2022, 14:58 ISTUpdated -29 Jun 2022, 16:23 IST
Next
Article
Awadh Queens

Begum Of Awadh: लखनऊ भारत का सबसे बड़ा और खूबसूरत शहर है, जो कई वजहों से फेमस है। क्योंकि ये शहर अपनी संस्कृति, खानपान और अपने प्राचीन इतिहास के लिए जाना जाता है। यकीनन आपने एक कहावत तो सुनी होगी 'मुस्कुराइए आप लखनऊ में हैं'। इसलिए लोग हर साल दूर-दराज से लखनऊ जैसे शहर की संस्कृति को निहारने और कई नवाबी खानपान का लुत्फ उठाने आते हैं। 

क्योंकि लखनऊ को नवाबों का शहर, गोल्डन सिटी और शिराज-ए-हिंद के रूप में भी जाना जाता है। आपने यकीनन कई नवाबों के बारे में जानकारी होगी क्योंकि हम आपको पहले लखनऊ के नवाबों के बारे में बता चुके हैं। लेकिन आज हम आपको अवध की सबसे फेमस बेगम के बारे में बता रहे हैं।

कौन थीं बेगम हजरत महल? (Who is Begum Of Awadh)

Lucknow ki famous begum

बेगम हजरत महल का जन्म 1820 में फैजाबाद में हुआ था। कहा जाता है कि बेगम हजरत महल एक शिया परिवार से संबंध रखती थीं। बताया जाता है कि बेगम हजरत को बचपन में मोहम्मदी खातून के नाम से पुकारा जाता था। उन्हें पढ़ने लिखने का काफी शौक था लेकिन गरीबी के कारण उनके माता-पिता ने बेच दिया था। इसके बाद, बेगम हजरत का जीवन शाही हरम में एक ख्वातीन के तौर पर बीता था। (अयोध्या के ये डेस्टिनेशन्स हैं सबसे बड़ा आकर्षण)

इसे ज़रूर पढ़ें- लखनऊ शहर के नवाबों के बारे में कितना जानते हैं आप? 

नवाब वाजिद अली शाह ने किया निकाह- (Who is Wajid Ali Shah) 

Nawab wajid ali shah ()

हरम में आने के बाद बेगम हजरत महल का निकाह अवध के नवाब वाजिद अली शाह से करवा दिया गया था और अवध की रानी बन गई। निकाह के बाद बेगम को 'हजरत महल' की उपाधि से सम्मानित किया गया था और इसके बाद से बेगम को बेगम हजरत महल के नाम से जाना जाने लगा था। कहा जाता है कि बेगम बहुत खूबसूरत थीं और बहुत ही बहादुर थीं, जिनकी बहादुरी की मिसाल आजतक दी जाती है। (शाहजहां बेगम के बारे में कितना जानते हैं आप)

मिली 'अवध की बेगम' की उपाधि- 

आपने यकीनन अवध की रानी या फिर बेगम के बारे में सुना होगा। लेकिन अवध की सबसे फेमस रानी और बहादुर बेगम कहा जाता है। क्योंकि कहा जाता है कि 1857 में राजा जयलाल सिंह के नेतृत्व में बेगम हजरत महल ने ब्रिटिश कपंनी का विरोध किया था। क्योंकि एक वक्त था जब अंग्रेजों ने लखनऊ शहर पर अपना कब्जा जमा लिया था।  

इसे ज़रूर पढ़ें- मुगल बादशाह अकबर की इन बेगमों के बारे में कितना जानते हैं आप? 

बेगम हजरत महल की मृत्यु कैसे हुई? (Begum Hazrat Mahal Tomb)

Nawab wajid ali shah

बेगम हजरत महल की मृत्यु भारत में नहीं हुई थी। नेपाल में सन 1879 उनकी मृत्यु हो गई। इसलिए बेगम महल का मकबरा काठमांडू के मध्य जामा मस्जिद के पास बनाई गई थी। इसके अलावा, कहा जाता है कि लखनऊ स्थित हजरतगंज के ओल्ड विक्टोरिया पार्क’ का नाम बदलकर ‘बेगम हज़रत महल पार्क’ कर दिया गया था।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Wikipedia) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।