• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एशिया में सबसे सस्ता मसाला मिलता है दिल्ली के इस मार्केट में

अगर आपको भी किचन के लिए सस्ता मसाला खरीदना है तो फिर आपको दिल्ली के इस मार्केट में ज़रूर पहुंचना चाहिए।  
author-profile
Published -06 Jun 2022, 16:35 ISTUpdated -07 Jun 2022, 09:47 IST
Next
Article
khari baoli largest spice market in delhi in hindi

व्यंजन में मसालों का स्वाद अगर सही न आए तो खाना फीका लगता है। खासकर सब्जी में मसाला नहीं पड़े तो फिर शायद ही कोई खाना चाहेगा। इसलिए सही अनुपात में मसाला का उपयोग करना बहुत ज़रूरी होता है।

वैसे भारत आज से नहीं बल्कि प्राचीन काल से मसाला के लिए पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध रहा है। आज भी भारत कई देशों को मसाला एक्सपोर्ट करता है। एक तरह से भारत गरम मसाला का खान है। लेकिन अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि भारत में ऐसी कौन सी जगह है जहां एशिया में सबसे सस्ता मसाला मिलता है तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? अगर आपको नहीं मालूम है तो फिर आपको इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ना चाहिए। इस बाज़ार में आप सस्ते-सस्ते दाम पर कई किलोग्राम मसाला एक साथ खरीद सकते हैं।

पहले बाज़ार का इतिहास जान लेते हैं

khari baoli largest spice market in delhi Inside

जिस बाज़ार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसकी कहानी बेहद दिलचस्प है। जी हां, कहा जाता है यह बाज़ार आज से नहीं बल्कि 17वीं शताब्दी से अस्तित्व में है। इस विश्व प्रसिद्ध बाजार को मुग़ल काल से जोड़कर देखा जाता है। यह मुग़ल काल से ही एशिया के सबसे बड़े थोक मसाला बाज़ार के रूप में फेमस रहा है। उस समय इस बाज़ार में भूटान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान आदि कई देशों से व्यापारी मसाला खरीदने के लिए पहुंचते थें।

इसे भी पढ़ें: नागपुर की ये जगहें सस्ते में अच्छी वेडिंग शॉपिंग के लिए हैं बेस्ट

बाज़ार में क्या है खास?

khari baoli largest spice market in delhi  Inside

इस बाज़ार में बहुत सारी दुकान लाइन से है जिसे पीढ़ियों से लोग चला रहे हैं। यह मार्केट का लाल मिर्च साबुत, लाल मिर्च पाउडर, दालचीनी, लौंग, इलायची, हल्दी पाउडर, काला नमक, जीरा, लहसुन, बड़ी इलायची आदि कई किस्म के देशी और विदेशी मसालों के लिए फेमस हैं। यहां किलों के हिसाब से आप झोला भर के मसाला बहुत कम कीमत में खरीद सकते हैं। यहां सिर्फ मसाले ही नहीं बल्कि आप बहुत सस्ते में चना दाल, मसूर दाल आदि दाल भी खरीद सकते हैं। पाउडर मसाला के साथ साबुत मसाला भी बहुत कम कीमत के खरीद सकते हैं।

Recommended Video

क्या है बाज़ार का नाम?

khari baoli largest spice market in delhi Inside

जिस बाज़ार के बार में हम आपसे जिक्र कर रहे हैं उस बाजार का नाम है 'खारी बावली' मार्केट है। यह मार्केट देश की राजधानी दिल्ली में मौजूद है। चांदनी चौक में मौजूद यह मार्केट सिर्फ मसाला या दाल के लिए ही नहीं बल्कि जड़ी-बूटियों के लिए भी फेमस है। यहां आप बहुत कम कीमत में दुर्लभ से दुर्लभ जड़ी-बूटी बहुत कम कीमत में ख़रीद सकते हैं।    

ड्राई फ्रूट्स के लिए भी है प्रसिद्ध

khari baoli largest spice market in old delhi Inside

जी हां, चांदनी चौक में मौजूद खारी बावली मार्केट सिर्फ मसाला, दाल या जड़ी-बूटी के लिए ही नहीं बल्कि ड्राई फ्रूट्स के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां देशी ड्राई फ्रूट्स से लेकर विदेशी ड्राई फ्रूट्स आप बहुत कम रेट पर खरीद सकते हैं। यहां अफगानिस्तान, अमेरिका आदि कई देश से ड्राई फ्रूट्स आते हैं। यहां एक लाइन में लगभग हज़ार से भी अधिक मसाला या ड्राई फ्रूट्स के दुकान है।

इसे भी पढ़ें: स्ट्रीट शॉपिंग के लिए गुड़गांव के इन मार्केट्स को करें एक्सप्लोर


बाज़ार का एड्रेस नोट कर लें

  • लाल किला के पास-पुरानी दिल्ली-6
  • निकटम मेट्रो-चांदनी चौक
  • बाज़ार खुलने का समय-सुबह 10 बजे से लेकर रात 9 बजे तक।
  • यहां आप कभी भी मसाला, दाल या ड्राई फ्रूट्स खरीदने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit:(@delhi6,i-timig)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।