कोरोना वायरस जिस तरह से बढ़ रहा है लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और आइसोलेशन के लिए कहा जा रहा है। इस बीच हमारे बॉलीवुड स्टार्स भी आइसोलेशन में हैं और अपने-अपने घरों की हाउस मेड्स को छुट्टी दे दी है। अब घर में अगर काम करने वाली मेड नहीं आती है तो अच्छी खासी दिक्कत हो जाती है। ये दिक्कत बॉलीवुड स्टार्स को भी झेलनी पड़ रही है। कैटरीना कैफ से लेकर हिना खान तक सभी लोग घर के कामों में व्यस्त हैं। सेलेब्स अपने-अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई वीडियो शेयर कर रहे हैं।

कैटरीना कैफ धो रही हैं बर्तन-

कैटरीना कैफ इस वक्त सेल्फ आइसोलेशन का पालन कर रही हैं और वो बर्तन धो रही हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वो बर्तन धोने का सही तरीका बता रही हैं। वो कह रही हैं कि पहले सिंक को साबुन के पानी से भर लीजिए और फिर सभी बर्तनों में साबुन लगाइए और उन्हें धोइए। आप खुद ही देख लीजिए कि कैटरीना कैफ का आइडिया कितना अलग है।

 
 
 
View this post on Instagram

🍽 +🧽=🙂🏠 really makes u appreciate all the help we have at home #socialdistancing #staysafe #helpoutathome

A post shared by Katrina Kaif (@katrinakaif) onMar 23, 2020 at 7:37am PDT

इसे जरूर पढ़ें- जनता कर्फ्यू के दिन पैदा हुई बेटी तो नाम रख दिया Corona, ये था वायरस के नाम पर नाम रखने का कारण


कैटरीना कैफ बर्तन धोते हुए काफी क्यूट लग रही हैं और उन्हें देखकर ये कहा जा सकता है कि वो लोगों को इंस्पायर कर रही हैं ताकि लोग अपनी-अपनी हाउस मेड्स को छुट्टी दें और उन्हें भी सेल्फ आइसोलेशन करने का मौका दें।

हिना खान का पोछा-

हिना खान ने इस मौके पर बहुत ही अच्छा वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में वो अपने घर का काम करती दिख रही हैं। वीडियो शेयर करते समय हिना खान ने कहा कि क्योंकि हाउस मेड्स को छुट्टी दी गई है इसलिए मम्मी भी आराम करना चाहती हैं। वो सिर्फ खाना बनाएंगी और बाकी काम हम लोग करेंगे। हिना ने इस वीडियो को बहुत ही फनी अंदाज़ में शूट किया है। इस वीडियो में हिना खान के भाई आमिर खान बर्तन धोते नजर आ रहे हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by HK (@realhinakhan) onMar 21, 2020 at 9:06am PDT


इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस को रोकने के लिए लोगों से दूरी और आइसोलेशन है बेहद जरूरी

करिश्मा तन्ना पका रही हैं मैगी-

अब जहां सभी सेलेब्स काम कर रहे हैं वहां करिश्मा तन्ना कैसे पीछे रह जाएंगी। वो कुकिंग कर रही हैं। हालांकि, उनकी कुकिंग स्पाईसी मैगी तक ही सीमित है, लेकिन ये भी कम नहीं है।

 

मौनी रॉय बना रही हैं खाना

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by mon (@imouniroy) onMar 22, 2020 at 10:05am PDT

 

मौनी रॉय भी अपने घर का आराम ले रही हैं और खाने में अपना हाथ आजमा रही हैं। मौनी रॉय ने पिज्जा बनाने की तैयारी की। खुद ही देख लीजिए वो कितनी मेहनत कर रही हैं।

यकीनन सेलेब्स हमें काफी अच्छा मोटीवेशन दे रहे हैं कि हम भी अपने-अपने घरों की हाउस मेड्स को छुट्टी दे दें और अपना काम खुद करें। पर दिक्कत वहां आती है कि अगर काम करने वाली मेड एक दिन भी छुट्टी ले लेती है तो हमें लगता है कि आफत आ गई। ऐसे में अगर काम करने वाली मेड को लगातार छुट्टी दे दी जाए और उसे भी उसके घर में सेल्फ आइसोलेशन पर भेज दिया जाए तो आप अपने घर का काम कैसे आसान कर सकती हैं?

Recommended Video



चलिए इसकी कुछ टिप्स हम बताते हैं-

1. सुबह का काम सुबह ही निपटा लें

घर का काम बहुत ज्यादा भारी लगता है अगर उसे समय पर न किया जाए। उदाहरण के तौर पर घर में सफाई अगर सही समय पर नहीं हुई तो वो भारी लगने लगती है और ऐसे में खाना बनाना-बर्तन-कपड़े आदि का काम भी सिर पर आ जाता है। इसलिए आलस न करें और काम जल्दी निपटाएं।

cooking food in india

2. अकेले सब कुछ करने की न सोचें

माना आप घर से बाहर नहीं जा सकतीं और आपके साथ घर के बाकी सदस्य भी घर के अंदर ही हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि घर के काम की जिम्मेदारी सिर्फ आप अपने सिर ले लें। इससे झंझट और बढ़ेगा। आप बाकियों को भी इन्वॉल्व करें। जैसे खाना आप बना रही हैं, लेकिन सब्जी कोई और काट दे। इससे आपकी फैमिली को साथ काम करने का मौका भी मिलेगा और साथ ही साथ घर का काम भी हो जाएगा।

3. स्मार्ट काम करें

आपकी मेड कई दिनों तक नहीं आने वाली है। ऐसे में थकाने वाला नहीं बल्कि स्मार्ट काम करें। बैठकर पूरे घर में पोछा लगाने की जगह वाइपर का इस्तेमाल करें। खाना बनाते समय बहुत सारे पकवान बनाने की जगह साधारण खाना बनाने की सोचें। सुबह उठकर हड़बड़ाने की जगह थोड़ी सी तैयारी पहले से कर के रख लें।

4. सारा काम एकसाथ न करें

सिर्फ वही काम करें जो जरूरी है। घर के पर्दे धोना, एक्स्ट्रा सफाई करना आदि सब इंतज़ार कर सकता है। जरूरी कामों को तवज्जो दें।
cleanning at home without maid

5. बर्तन धोते समय ग्लव्ज का इस्तेमाल

बर्तन धोते समय आप ये ध्यान रखें कि आपको इसकी आदत न हो तो आप ग्लव्ज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे हाथ भी कोमल बने रहेंगे और काम भी आसानी से होगा।

एक बात का ध्यान जरूर रखें कि इस समय सभी के लिए घर में रहना जरूरी है इसलिए हाउस मेड्स को छुट्टी जरूर दें और इसके बदले में उनके पैसे भी न काटें।