• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

जानें ‘शार्क टैंक इंडिया’ की महिला जजेस के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

नारी शक्ति की मिसाल हैं ‘शार्क टैंक इंडिया’की ये फीमेल जजेस, जो बिजनेस की दुनिया में बना चुकी हैं अपनी पहचान।
author-profile
Next
Article
female judges of shark tank india

आजकल टीवी पर आने वाला एक रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ काफी सुर्खियों में है। यह शो अपने यूनिक आइडियाज को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है, ऐसे में इस शो के जजेस के लेकर भी खूब बातें की जा रही हैं। शार्क टैंक नाम का यह रियलिटी शो व्यापार और निवेश पर आधारित है, बता दें कि इस शो में बिजनेस जगत से जुड़ी कई नामी हस्तियां जजेस के रूप में शामिल हैं। शो में भाग लेने वाले कंटेस्टेंट अपने बिजनेस आइडिया को सबके साथ शेयर करते हैं, अगर शेयर किया हुआ आइडिया जज को पसंद आता है तो वो उसमें निवेश करते हैं, निवेश करने के बाद उन कंटेस्टेंट की जिंदगी भी बदल सकती है। निवेश और बिजनेस में दिलचस्पी रखने वाले सभी लोग इस शो को देखना बेहद पसंद करते हैं। अगर आप भी यह शो देखते हैं, तो आपको शो में नजर आने वाले इन जजेस के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

हालांकि आज के आर्टिकल में हम आपको शो की महिला जजेस के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने बिजनेस माइंड से देश भर में अपनी पहचान बनाई है। बता दें कि 7 शार्क में से 3 शार्क महिलाएं हैं, जिनके नाम इस शो को देखने वाले जरूर जानते होंगे। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं ‘शार्क टैंक इंडिया’ की इन तीन जजेस के बारे में, जो कि इस दौर में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चलती नजर आ रही हैं- 

नमिता थापर- 

lesser known facts about shark tank female judges

'शार्क टैंक इंडिया' में नजर आने वाली जज नमिता थापर एक सफल बिजनेस वूमेन हैं। बता दें कि नमिता थापर एक इंटरनेशनल दवा कंपनी ‘एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेडट’ की सीईओ हैं। इसके अलावा बिजनेस वुमेन नमिता थापर इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ हैं।

नमिता थापर से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स- 

बिजनेस की दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाली नमिता थापर की जन्म महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने अपनी एजुकेशन पुणे से पूरी की है। इसके बाद नमिता ने आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री हासिल की है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद नमिता अमेरिका चली गईं, जहां पर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की। शुरुआत में नमिता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन गाइडेंट कॉर्पोरेशन से जुड़ी, जहां उन्होंने अलग-अलग पदों पर काम किया। बिजनेस का बेहतरीन अनुभव लेने के बाद नमिता भारत वापिस लौट आईं। इसके बाद नमिता ने भारत में ही रहकर अपने बिजनेस करियर को आगे बढ़ाया।

नमिता की पर्सनल लाइफ- 

नमिता की पर्सनल लाइफ की बात करें, तो उन्होंने विकास थापर से शादी की है। जो कि नमिता की तरह ही एक बिजनेसमैन हैं। नमिता और विकास के दो बेटे है, जिनका नाम वीर थापर और जय थापर है। 

नमिता की नेटवर्थ- 

नमिता की नेटवर्थ की बात करें, तो वो करोड़ों की मालकिन हैं। उनकी कुल संपत्ति सुनकर आप में से कई लोग हैरान हो जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नमिता की कुल नेटवर्थ करीब 600 करोड़ रुपये है। माना जाता है कि नमिता शार्क टैंक इंडिया के एक एपिसोड के लिए करीब 8 लाख रुपये की फीस चार्ज करती हैं। 

विनीता सिंह- 

know about female judges of shark tank show

आपने अक्सर कई सफल लोगों की कहानियां सुनी होंगी जिन्होंने जॉब छोड़कर बिजनेस शुरू किया और वो लोग बिजनेस में सफल भी हुए। मगर आज भी जॉब छोड़कर बिजनेस की तरफ रुख करना रिस्की माना जाता है। कुछ ऐसी ही कहानी है शार्क विनीता सिंह की, बता दें कि विनीता ने साल 2007 में जॉब छोड़कर बिजनेस में हाथ आजमाने का रिस्क लिया था। हालांकि यह कोई मामूली जॉब नहीं थी, विनीता को उस जॉब के लिए 1 करोड़ रुपये मिलने वाले थे।

विनिता सिंह से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स- 

बिजनेस वुमेन विनीता सिंह का जन्म दिल्ली में हुआ था। बता दें कि विनीता ने आईआईटी मद्रास से इलेक्ट्रिक इजिनियरिंग की पढ़ाई की, इंजीनियरिंग के बाद विनीता ने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद विनीता मुंबई आ गईं, जहां उन्हें कई जॉब्स के ऑफर आने लगे। हालांकि विनीता ने सभी जॉब ऑफर्स ठुकरा दिए। उसी दौरान विनीता को इन्वेस्टमेंट बैंक की तरफ से 1 करोड़ रुपये का जॉब ऑफर आया, जिसे विनीता ने रिजेक्ट कर दिया। 

शुगर कॉस्मेटिक की हुई शुरुआत- 

विनीता ने साले 2012 में अपने पति कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर शुगर कॉस्मेटिक की शुरुआत की। उनका यह कॉस्मेटिक स्टार्टअप जल्द ही कॉस्मेटिक मार्केट की कुछ दिग्गज कंपनियों में शामिल हो गया। साल 2019 से 2020 के दौरान इस स्टार्टअप ने 100 करोड़ का रेवेन्यू जनरेट किया, जो अपने आप में बड़ी बात है। 

विनीता की नेटवर्थ- 

बता दें कि विनीता की नेटवर्थ करीब 300 करोड़ रुपये की है। बता दें कि विनिता 'शार्क टैंक इंडिया' के हर एपिसोड के लिए 5 लाख रुपये की फीस चार्ज करती हैं। 

इसे भी पढ़ें- जानें कौन हैं शार्क टैंक इंडिया के 7 जज, बिजनेस आइडिया पसंद आने पर बदल सकते हैं आपकी जिंदगी

विनीता की फिटनेस- 

बिजनेस वुमेन होने के साथ-साथ विनीता एक फेमस एथलीट भी हैं। सोशल मीडिया पर विनीता अक्सर फिटनेस से जुड़े वीडियोज शेयर करती रहती हैं। बता दें कि साल 2013 में उन्होंने साउथ अफ्रीका में अल्ट्रा मैराथन में भाग लिया था। उन्होंने उस मैराथन में डाउन रन पूरा करने के लिए कॉमरेड बैक टू बैक मेडल मिले थे। 

गजल अलघ- 

details about shark tank female judges

आज मामाअर्थ कंपनी भारत के बड़े ब्यूटी ब्रांड में से एक है। बता दें इस बड़े ब्रांड के पीछे भारतीय बिजनेस वुमेन गजल अलघ का हाथ है। आप में से बहुत कम लोग यह जानते होंगे कि गजल अलघ मामाअर्थ की को फाउंडर है, जो कि प्राकृतिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है। 

गजल से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स- 

गजल अलघ का का जन्म 2 सितंबर 1988 को हरियाणा में हुआ था। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से बीसीए की पढ़ाई पूरी की। साल 2011 में गजल ने वरुण अलघ से शादी की। साल 2014 में उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया, जिसका नाम अगस्त्या है। जोश टॉक के दिए इंटरव्यू में गजल ने बताया कि उनके बेटे को स्किन से जुड़ी एक समस्या थी, जिसमें स्किन में एलर्जी होने लगती हैं। अगस्त्या की इस प्रॉब्लम का दोषी गजल खुद को मानने लगी थीं। बता दें कि हाल ही में गजल के घर एक नन्हा मेहमान आया है, हाल ही में उन्होंने दूसरे बेटे को जन्म दिया है। 

इसे भी पढ़ें- शार्क टैंक फेम गजल अलघ के घर आया नन्हा मेहमान

मामाअर्थ की हुई शुरुआत- 

आखिरकार साल 2016 में गजल ने अपने पति वरुण अलग के साथ मिलकर 'होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमेटेड' की शुरुआत की, यह पहला ऐसा भारतीय ब्रांड था, जिसने टॉक्सिन फ्री प्रोडक्ट्स की शुरुआत की। उस समय गजल के इस स्टार्टअप को शिल्पा शेट्टी और सिकोइया कैपिटल इंडिया ने फंडिंग दी थी। समय के साथ मामाअर्थ भारत के दमदार ब्यूटी ब्रांड्स में से एक बन गया। 

गजल अलघ की नेटवर्थ- 

बता दें कि बिजनेस वुमेन की नेट वर्थ करीब 20 मिलियन डॉलर की है, वहीं शार्क टैंक इंडिया के एक एपिसोड के लिए गजल करीब 8 लाख रुपये की फीस चार्ज करती हैं। 

तो ये हैं शार्क टैंक इंडिया शो की तीन महिला जजेस, जिनके बारे में जानकर आप सभी को जानना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।