• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपके फेवरिट मॉइश्चराइजर में छिपे हो सकते हैं यह Toxic Ingredients

मॉइश्चराइजर को वैसे तो स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए, लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट के बारे में भी जरूर जा...
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Aug 2020, 11:36 ISTUpdated -10 Aug 2020, 10:27 IST
Next
Article
toxic ingredients in skin moisturiser

स्किन केयर रूटीन की बात हो और उसमें मॉइश्चराइजर का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। स्किन केयर रूटीन में सबसे पहला और जरूरी स्टेप होता है सीटीएम। अर्थात् क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। स्किन की बेसिक केयर करने वाली महिलाएं भी उसे मॉइश्चराइज जरूर करती हैं। हालांकि आपके मॉइश्चराइजिंग का तरीका अलग हो सकता है। मसलन, कुछ महिलाएं स्किन को नरिश करने के लिए ऑयल्स या होममेड तरीकों को इस्तेमाल करती हैं तो कुछ महिलाएं बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर पर डिपेंड होती हैं।

वैसे मार्केट में भी अलग-अलग स्किन टाइप के लिए कई अलग तरीके के मॉइश्चराइजर मिलते हैं। इतना ही नहीं, मौसम बदलने पर भी मॉइश्चराइजर बदल जाते हैं। जहां समर्स में लाइटवेट वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर को प्राथमिकता दी जाती है, वहीं विंटर्स में थिक मॉइश्चराइजर इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि मार्केट में कई तरह के मॉइश्चराइजर अवेलेबल हैं, इसलिए अक्सर महिलाओं को यह समझ नहीं आता कि वह अपने लिए किस मॉइश्चराइजर का चयन करें और वह यूं ही कुछ भी खरीद लेती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपके द्वारा चुने गए मॉइश्चराइजर में कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट हो सकते हैं, जो आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही इंग्रीडिएंट के बारे में-

इसे भी पढ़ें: रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

पैराबेन

about toxic ingredients present in skin moisturiser inside

पैराबेन अक्सर सिर्फ मॉइश्चराइजर ही नहीं, बल्कि अन्य कई ब्यूटी व मेकअप प्रॉडक्ट में भी पाया जाता है, हालांकि आपको इसे यूज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे ब्रेस्ट कैंसर तक होने का खतरा रहता है। हालांकि वर्तमान में अधिकतर कंपनिंया अब पैराबेन फ्री प्रॉडक्ट बनाने लगी हैं। अगर मॉइश्चराइजर में पैराबेन होगा तो आपको लेबल पर मिथाइलपरबेन, एथिलपरबेन, प्रोपाइलपरबेन आदि लिखा जरूर दिखेगा। 

आर्टिफिशियल कोलोरेंट्स

know toxic ingredients present in skin moisturiser inside

आर्टिफिशियल कोलोरेंट्स किसी भी तरह की स्किन के लिए सही नहीं माने जाते। हालांकि इनकी उपस्थिति मॉइश्चराइजर से लेकर अन्य कई स्किन केयर प्रॉडक्ट में देखने को मिलती हैं। हालांकि यह आर्टिफिशियल कलर व डाई महिलाएं की स्किन व हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये रंग त्वचा में एलर्जी और जलन पैदा कर सकते हैं और इससे आपको परेशानी हो सकती है।

Recommended Video

फ्रेगरेंस

ideas toxic ingredients present in skin moisturiser inside

अधिकतर मॉइश्चराइजर को महकाने के लिए तरह-तरह की फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस इंग्रीडिएंट के कारण अक्सर महिलाओं को स्किन में इरिटेशन, रैशेज, जलन व इचिंग का अहसास होता है। जब आप मॉइश्चराइजर में बहुत तेज महक का अहसास हो तो ऐसे मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बचना ही आपके लिए अधिक फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां


मिनरल ऑयल

toxic ingredients present in skin moisturiser inside

मिनरल ऑयल सुनने में भले ही सामान्य लगता है और सालों से इसका इस्तेमाल सिर्फ मॉइश्चराइजर ही नहीं, बल्कि कई तरह के स्किन केयर प्रॉडक्ट में होता आ रहा है। लेकिन वास्तव में यह स्किन के लिए उतना भी अच्छा नहीं है। दरअसल, मिनरल ऑयल पेट्रोलियम से प्राप्त हाइड्रोकार्बन का एक लिक्विड मिक्सचर है। यह आपके इम्युन सिस्टम को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है, तब भी आपको मिनरल ऑयल युक्त मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि इसे लगाने से आपकी एक्ने की समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है।

अगली बार आप जब भी मॉइश्चराइजर खरीदें तो इन इंग्रीडिएंट्स को एक बार जरूर चेक करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।