• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial

कम पानी में ऐसे करें कार की सफाई, समर सीजन में कारगर होंगे ये टिप्स

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप कम पानी में कार को आसानी से साफ कर पाएंगे।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial
Published -18 May 2022, 10:24 ISTUpdated -18 May 2022, 11:00 IST
Next
Article
What is the easiest way to wash a car m

गर्मियों के मौसम में पानी की समस्या काफी बढ़ जाती है। इस मौसम में लोग पानी बचाने की कोशिश करते हैं। वहीं कार की सफाई करने के लिए अधिक मात्रा में पानी का उपयोग किया जाता है। खासकर जब कार की सफाई घर में की जाती है, तो जाने अनजाने पानी अधिक खर्च हो जाता है। आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि कैसे कम पानी में भी कार को साफ किया जा सकता है। आज के समय में पानी बचाना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप अपनी कार की सफाई भी कर सकते हैं साथ ही इससे पानी की बचत होगी। आइए जानते हैं बिना पानी कार को साफ करने के टिप्स। 

माइक्रोफ़ाइबर तौलिए का उपयोग 

Car Washing Easy ()

कम पानी में कार को साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर एक बेहतर ऑप्शन है। कार को साफ करने के लिए सबसे पहले सूखा कपड़ा लें और गाड़ी पर जमे डस्ट को हल्के हाथों से साफ कर लें। अब एक बड़े बाउल में पानी लें। इसमें क्लीनिंग लिक्विड मिला दें। अब माइक्रोफाइबर टॉवल को इस पानी में भिगो दें। इसके बाद इस तौलिए से कार को अच्छे से साफ कर लें। अब एक बार फिर तौलिए को पानी डालकर साफ कर लें। फिर इससे कार के बाकी हिस्से की सफाई करें। 

स्प्रे का इस्तेमाल करें 

कार की सफाई के लिए पानी की जगह आप स्प्रे बोतल का उपयोग करें। इससे पानी की बचत होगी साथ ही कार आसानी से साफ हो जाएगी। कार साफ करने के लिए एक स्प्रे बोतल लें। इसमें पानी भर दें। इसके बाद इस पानी में कार साफ करने वाला क्लीनर डाल दें। अब इस बोतल की मदद से कार पर स्प्रे करें। इसके बाद कपड़े की मदद से कार को साफ कर लें। लीजिए आपकी कार कम पानी में एकदम साफ हो गई। 

पाइप की जगह बाल्टी का करें यूज 

अगर आप कार को पानी से साफ करना चाहते हैं तो पाइप की जगह बाल्टी का प्रयोग कर सकते हैं। इससे पानी की बर्बादी नहीं होगी। पाइप द्वारा कार साफ करने के दौरान अधिक पानी खर्च हो जाता है। ऐसे में आप एक बाल्टी पानी से अपनी कार को साफ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कार को किसी कपड़े से साफ करे लें। इसके बाद स्पंज की मदद से कार क्लीनर लगाएं। अब बाल्टी से पानी कार के ऊपर डालें। इसी तरह से आप हर बार अपनी कार को साफ कर सकते हैं। (क्लीनिंग टिप्स)

कार क्लीनर का यूज करें 

कार की अच्छी सफाई के लिए आप कार क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। बाजार में आपको कई तरह के वाटरलेस कार क्लीनर आसानी से मिल जाएंगे। आप अपनी कार के ब्रांड के अनुसार क्लीनर खरीदें। इन क्लीनर से सफाई के दौरान पानी का प्रयोग नहीं किया जाता है। (घर पर कार कैसे साफ करें)

कार पर पानी कैसे डालें 

Car Washing Easy ()

कार की सफाई के दौरान पानी की बचत के लिए सफाई का सही तरीका पता होना बेहद जरूरी होता है। कम पानी में कार को साफ करने के लिए पानी को सबसे पहले कार की छत की तरफ डालना चाहिए। इससे कार के ऊपर जमी धूल-मिट्टी नीचे आ जाएगी।  इसके बाद कार के बाकी हिस्सों को साफ कर लें। इस तकनीक से पानी की बचत भी होगी और आपका समय भी काफी बचेगा। 

इसे जरूर पढ़ेः गाड़ी की सफाई करना लगता है बोरिंग, इन हैक्स को जानने के बाद आएगा काफी मजा

कार के अंदर की सफाई 

कार के अंदर की सफाई करने के लिए पानी की जगह आप ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे आपका समय और पानी दोनों बचेगा। ब्रश की मदद से कार के कोने-कोने से धूल मिट्टी निकाल लें। इसके बाद गीले कपड़े की मदद से अंदर के कार्पेट्स को साफ कर लें। इसके बाद कार की विंडशील्ड को कॉटन के कपड़े से साफ करें इससे कार पर किसी भी तरह का निशान नहीं होगा। कार के साइड मिरर को साफ करने के लिए भी कॉटन टिशू या फिर कपड़े का उपयोग करें। 

टिप्सः मार्केट में आपको आसानी से ब्रश वाला वैक्यूम क्लीनर मिल जाएगा। जिसकी मदद से आप आसानी से कार की सफाई कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ेः बहुत ज्यादा गंदी हो गई है कार तो इन क्लीनिंग हैक्स से घर पर ही करें उसे साफ

इन बातों का ध्यान रखें 

  • कार को साफ करने के लिए शुरू में गीले कपड़े का उपयोग न करें। क्योंकि इससे कार के पेंट पर खरोंच आ सकती है। 
  • कार की सफाई के दौरान साबुन या फिर वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल न करें। इससे कार का पेंट खराब हो सकता है। 
  • कार को साफ करते समय हार्ड स्क्रब पैड्स का उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे कार पर स्क्रैच आ सकते हैं। 
  • कार को 2 महीने में एक बार पानी से धोना चाहिए। 
  • गाड़ी की चमक के लिए कार पॉलिश का उपयोग कर सकते हैं। 

ये सारे टिप्स आपकी कार को साफ करने में मदद करेंगे साथ ही इससे पानी की बचत होगी। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

Image Credit: freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।