कार की सफाई करना हम में से बहुत से लोगों को पसंद नहीं होता। आमतौर पर हम कार को ऐसे ही इस्तेमाल करते रहते हैं, जब तक कि वह बहुत ज्यादा गंदी नहीं हो जाती। कुछ लोग कार की सफाई के लिए अलग से किसी को नियुक्त कर लेते हैं या फिर महीने में एक बार कार वॉशिंग के लिए भेज देते हैं। अगर आप भी अब तक ऐसा करती आई हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। कार को साफ करना इतना भी मुश्किल नहीं होता, जितना हम समझते हैं। अगर आप चाहें तो कुछ क्लीनिंग हैक्स के जरिए कार को मिनटों में साफ कर सकती हैं और वह भी बेहद आसान तरीके से। इन क्लीनिंग हैक्स की मदद से आपकी गाड़ी सिर्फ बाहर से ही नहीं चमकती, बल्कि आप इसे अंदर से भी पूरी तरह आसानी से साफ कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कार क्लीनिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आपको कार क्लीनिंग के लिए अलग से पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी-

इसे भी पढ़ें: गाड़ी खरीदने को लेकर महिलाओं का होता है अहम रोल, जानिए क्या कहते हैं ऑटो इंडस्ट्री के Expert

क्लीन करें एयर वेंट्स

useful hacks for car cleaning at home  inside one

कार के अंदर एयर वेंटस की क्लीनिंग पर किसी का ध्यान नहीं जाता, लेकिन यह काफी गंदे हो सकते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ एलर्जी रोग वाले लोग कार में बैठते हैं और खांसने या छींकने से एयरवेंट्स में रोगाणु चले जाते हैं। इतना ही नहीं, अगर एयरवेंट्स में डस्ट है तो उसमें सांस लेना भी आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसलिए इसकी नियमित रूप से क्लीनिंग करने की आदत डालें। एयरवेंट्स को क्लीन करने के लिए आप एक बड़े फ्लफी मेकअप ब्रश की मदद ले सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि कार क्लीनिंग से पहले आप अपने मेकअप ब्रश को भी जरूर साफ कर लें। अगर आप मेकअप ब्रश का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो आप मार्केट से सस्ता व छोटा फोम ब्रश भी खरीद सकती हैं।

काम आएगा टूथब्रश

useful hacks for car cleaning at home  inside six

टूथब्रश आपकी कार की डीप क्लीनिंग में काफी मदद कर सकता है। जी हां, कार में ऐसे कई छोटे-छोटे पार्ट व बटन आदि होते हैं, जिन्हें साफ करना काफी मुश्किल होता है। आप इन जगहों की सफाई के लिए टूथब्रश की मदद लें। इसकी मदद से आप उन सभी छोटे हिस्सों को भी अब आसानी से साफ कर पाएंगी, जिन पर आप अभी तक ध्यान नहीं देती थी।

हैडलाइट करे साफ

useful hacks for car cleaning at home  inside five

कार की हैडलाइट को क्लीन करना भी काफी आसान है। बस आप व्हाइटनिंग टूथपेस्ट को उसके उपर लगाकर स्क्रब करें और फिर धोकर सूखने दें। यकीन मानिए, आपकी कार की हैडलाइट एकदम चमक जाएगी।

सीट करें क्लीन

useful hacks for car cleaning at home  inside four

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं और आप उन्हें भी कार में लेकर जाती हैं तो आपने बाद में उनके बालों को सीट पर लगा हुआ देखा होगा। इन बालों को सिर्फ वैक्यूम की मदद से पूरी तरह साफ करना संभव नहीं होता। इसके लिए आप पहले सीट पर हल्का सा पानी छिड़कें। इसके बाद स्कीवज़र की मदद से उसे क्लीन करें। आपकी कार सीट पूरी तरक साफ हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: जाह्नवी कपूर ने ली है नई लग्जरी गाड़ी, इस गाड़ी का है एक गहरा श्रीदेवी कनेक्शन, जानें क्या

डैशबोर्ड को करें साफ

useful hacks for car cleaning at home  inside three

डैशबोर्ड को चमकाने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस एक कपड़े या टावल में ऑलिव ऑयल डालकर उससे डैशबोर्ड को क्लीन करें। आपका डैशबोर्ड फिर से नया जैसा हो जाएगा।

शीशे की सफाई

useful hacks for car cleaning at home  inside two

अगर आप बेहद आसान तरीके से शीशे की सफाई करना चाहती हैं तो बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करें। अगर आप एक मां हैं तो आपको यकीनन बेबी वाइप्स के इस्तेमाल के बेहतरीन फायदों के बारे में पता होगा। अब आप इसका इस्तेमाल जरा अपनी कार के शीशे साफ करने में करके देखें।