अरे! फेंकने जा रहे हो क्या? हां! अरे क्यों? क्योंकि यह एक्सपायर हो गया है। अच्छा! लेकिन, अगर शैम्पू एक्सपायर हो गया है, तो उसे फेंकने की जगह घर के कई अन्य कामों में इस्तेमाल भी कर सकते हैं? मैं समझा नहीं! अरे, बाथरूम में मौजूद कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो एक्सपायर हो गई हैं, तब भी उनका इस्तेमाल घर की सफाई से लेकर आभूषण आदि की सफाई में भी इस्तेमाल कर सकते हो।

जी हां, अक्सर बाथरूम में मौजूद शैम्पू एक्सपायर हो जाता है और आप उसे फेंक देते हैं, तो कहीं न कहीं गलती कर रही है। क्योंकि, उस एक्सपायर शैम्पू की मदद से आप घर के एक नहीं बल्कि कई मुश्किल कामों को चंद मिनटों से आसान बना सकती हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक्सपायर शैम्पू के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भी पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

आभूषण की सफाई 

how to uses of expired shampoo inside

वैसे तो आभूषण की सफाई के लिए आप न जाने किन-किन चीजों का इस्तेमाल करती होगी लेकिन, क्या आपको मालूम है कि एक्सपायर शैम्पू की मदद से भी आप आभूषण को चमका सकती हैं। जी हां, एक्सपायर शैम्पू की मदद से गोल्ड, सिल्वर के साथ आर्टिफिशियल ज्वेलरी की भी सफाई आसानी से कर सकती है। इसके लिए एक बर्तन में शैम्पू और एक कप पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में आभूषण को डालकर कुछ देर छोड़ने के बाद सॉफ्ट ब्रश की मदद से सफाई कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: घर पर आसानी से साफ किया जा सकता है ह्यूमिडिफायर, जानें तरीका

बाथरूम फ्लोर की सफाई 

know how to uses of expired shampoo

जी हां, बाथरूम का सामान बाथरूम की सफाई में इस्तेमाल करने से अच्छा और क्या हो सकता है। इसके लिए एक बर्तन चार से पांच चम्मच शैम्पू, एक चम्मच बेकिंग सोडा या सिरका और साथ में एक लीटर पानी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को बाथरूम फ्लोर पर अच्छे से छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लानिंग ब्रश की मदद से सफाई कर लीजिए। इसके अलावा इस मिश्रण की मदद से आप टॉयलेट सीट की भी सफाई कर सकती हैं।   

Recommended Video

कार की सफाई 

tips to uses of expired shampoo

शायद आपने ध्यान दिया हो अगर नहीं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आज भी कई लोग कार की सफाई के लिए एक्सपायर शैम्पू का भी इस्तेमाल करते हैं। मैंने खुद एक्सपायर शैम्पू की मदद से अपनी कार की सफाई की है। ऐसे में अगर आपके भी घर में कोई भी शैम्पू एक्सपायर हो गया है, तो उसका इस्तेमाल कार की सफाई के लिए कर सकती हैं। इसके अलावा बाइक या साइकिल की सफाई के लिए भी आप एक्सपायर शैम्पू कर इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बेहद गंदा हो गया है आपका व्हाइट मोबाइल चार्जर तो उसे ऐसे करें क्लीन

इन कामों में भी आप कर सकती हैं इस्तेमाल

how to uses of expired shampoo inside

आभूषण की सफाई, बाथरूम फ्लोर की सफाई और कार की सफाई के अलावा भी कई अन्य कामों में भी आप एक्सपायर शैम्पू का उपयोग कर सकती हैं। किचन, लिविंग, बालकनी, गंदे कपड़े आदि की सफाई में भी आप उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा प्लास्टिक फर्नीचर की सफाई में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।  

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)