प्लास्टिक की कुर्सियां ज्यादातर लोगों के घरों में मौजूद होती हैं, जिसका इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। ऑफिस का काम हो या फिर कोई मेहमान आ जाएं तो हम अक्सर इन्हीं कुर्सियों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जिस तरह घर में मौजूद अन्य चीजों की सफाई की जाती है, ठीक उसी तरह प्लास्टिक की कुर्सियों को भी साफ करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल कई बार यह गंदी पड़ी रहती हैं, जब भी मेहमान घर आएं, हम उन्हें गंदी कुर्सियों पर बैठने के लिए कह देते हैं।

यह ना सिर्फ आपकी छवि को खराब करता है बल्कि गंदी कुर्सियां घर में होने से बीमारी भी फैलने का डर रहता है। वहीं कोरोना काल में हाइजीन के लिए खुद के साथ-साथ आसपास मौजूद चीजों को भी साफ रखना बहुत जरूरी है। अगर घर में गंदी कुर्सी इस्तेमाल करते हैं, तो संक्रमण फैलने का डर रहता है। इसलिए आज हम बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स जिसकी मदद से आप प्लास्टिक की कुर्सियों को मिनटों में साफ कर सकेंगी।

बेकिंग सोडा और विनेगर से करें सफाई

vinegar for cleaning chair

प्लास्टिक की कुर्सी गंदगी की वजह से काली हो गई हैं तो उसे आप विनेगर और बेकिंग सोडा से क्लीन कर सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले गर्म पानी करना होगा। ध्यान रखें पानी को उबाले नहीं। अब इस पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच विनेगर मिक्स कर दें। इसी के साथ इसमें डिश वॉश लिक्विड भी मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण से स्क्रबर की मदद से कुर्सियों को रगड़कर साफ किया जा सकता है। बता दें कि एक बार साफ करने के बाद कुर्सियां बिल्कुल नई की तरह चमकने लगेंगीं।

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: लैमिनेटेड फ्लोर की सफाई के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

नेल पेंट रिमूवर से छुड़ाएं कुर्सी पर मौजूद दाग

nail paint remover for cleaning

प्लास्टिक की कुर्सियों पर लगातार बैठने की वजह से कई बार काले दाग जम जाते हैं जो डिटर्जेंट से साफ करने पर भी नहीं जाते। इसके लिए आप एक कॉटन में नेल पेंट रिमूवर डिप करें और उसे दाग वाले स्थान पर रब कर छुड़ाएं। बता दें कि मिनटों में कुर्सियों पर मौजूद दाग छूट जाएंगे। हालांकि नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल हर जगह ना करें, सिर्फ उन्ही जगह पर करें, जहां जिद्दी दाग जमे हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 4 अद्भुत चीजों के इस्‍तेमाल से गंदा टॉयलेट हो जाएगा एकदम साफ

Recommended Video

टूथपेस्ट की मदद से हटाएं निशान

toothpaste for cleaning

बच्चे अक्सर खेलते वक्त मार्कर से कुर्सियों पर लिखना शुरू कर देते हैं, जिसकी वजह से इसपर निशान बन जाते हैं। कुर्सियों पर मौजूद मार्कर के निशानों को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। टूथपेस्ट को ब्रश में लगाकर कुछ मिनट तक रगड़ें, फिर इसे कपड़े से पोंछ दें। इसके बाद भी निशान हल्का दिख रहा है तो दोबारा टूथपेस्ट लगाकर साफ करें। एक या दो बार टूथपेस्ट से साफ करने से निशान चले जाएंगे और कुर्सी देखने में बिल्कुल नई लगेंगी।

घर में कुर्सियां गंदी है तो आप यहां बताए गए टिप्स की मदद से उसे साफ कर सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह की अन्य क्लीनिंग हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।