समय के साथ प्रदूषण काफी बढ़ गया है, इस वजह से रोजाना लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। यही नहीं कई ऐसी जगहें हैं जहां लोगों को शुद्ध हवा मिल पाना मुश्किल हो गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ज्यादातर लोग अपने घरों में ह्यूमिडिफायर रखते हैं। यह एक तरह की मशीन है, जो काफी हद तक हवा को बेहतर बनाने का काम करती है। दरअसल प्रदूषण का लेवल जब बढ़ जाता है तब लोग अपने बच्चों को घर पर ही रखते हैं।

ऐसे में ह्यूमिडिफायर आसपास की हवा को सांस लेने लायक और बेहतर बनाने का काम करता है। ह्यूमिडिफायर अन्य मशीनों की तरह ही होती है, जिसे बिना साफ किए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप गंदा ह्यूमिडिफायर इस्तेमाल करती हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी सफाई नहीं किए जाने पर इसमें फंफूदी पैदा होने लगती है, ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह आसपास की हवा में फैल सकती है। इसलिए इसकी साफ-सफाई से लेकर इस्तेमाल करते वक्त भी कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

ह्यूमिडिफायर इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

humidifier use

  • अगर आप ह्यूमिडिफायर इस्तेमाल कर रहे हैं तो बताए गए निर्देशों के अनुसार ही यूज करें। यही नहीं इसे साफ करने के लिए भी कुछ तरीके बताए गए हैं, उसी अनुसार इसे साफ किया जाना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर ह्यूमिडिफायर एक ही तरीके से साफ किए जाते हैं, लेकिन कोशिश करें एक बार दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह चेक कर लें।
  • जब भी ह्यूमिडिफायर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसमें बचे हुए पानी को फेंक दें। हमेशा कोशिश करें कि वॉर टैंक खाली हो, क्योंकि पानी होने से उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं।
  • ह्यूमिडिफायर इस्तेमाल करने के लिए हमेशा उसमें फ्रेश पानी का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि इसमें साफ पानी का ही इस्तेमाल हो। अगर पानी में धूल-मिट्टी या फिर कंकड़ हैं तो यह ह्यूमिडिफायर के टैंक में जम सकते हैं, जिसकी वजह से बाद में इसमें फंगस लगने का डर रहेगा।
  • हफ्ते में कम से कम एक-दो बार ह्यूमिडिफायर की सफाई जरूर होनी चाहिए। कोशिश करें कि इसकी सफाई किसी सॉफ्ट ब्रश की मदद से करें और इसके बाद कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें।

इस तरह करें ह्यूमिडिफायर की सफाई

humidifier air purifier

  • ह्यूमिडिफायर की सफाई के लिए इसके फिल्टर को निकाल दें और ठंडे पानी से इसे रिंस कर दें। वैसे ह्यूमिडिफायर में फिल्टर को साफ करने के लिए पानी काफी होता है। पानी से धोने के बाद आप इसे थोड़ी देर के लिए ओपन कर छोड़ दें।
  • आप चाहें तो सिरके के इस्तेमाल से ह्यूमिडिफायर फिल्टर को साफ कर सकती हैं। इसके लिए ह्यूमिडिफायर फिल्टर में दो चम्मच सिरका मिक्स करें और थोड़ा सा पानी डाल दें। अब इसे चारों तरफ फैलाएं और फिर नॉर्मल पानी से रिंस कर लें।
  • अगर आपने ह्यूमिडिफायर फिल्टर को काफी समय से साफ नहीं किया है तो उसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट और पानी मिक्स करें और ब्रश या फिर स्क्रबर की मदद से इसे साफ कर दें। ह्यूमिडिफायर फिल्टर में जहां से भांप निकलती है उस स्थान को एक कपड़े से साफ करें। इसके लिए कपड़े को विनेगर में डिप करें और निचोड़कर उससे साफ कर दें।

Recommended Video

ध्यान रखें कि ये जरूरी बातें

humidifier at home

अगर आप ह्यूमिडिफायर फिल्टर को साफ करने के लिए कोई केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं तो उसे पानी से अच्छी तरह रिंस कर लें। यही नहीं ह्यूमिडिफायर फिल्टर की नियमित सफाई की जाए तो विनगेर या फिर डिटर्जेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके अलावा जब आप इसका इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो इसे एक सुरक्षित जगह पर रख दें, ताकि यह खराब ना हो।

अगर आप भी अपने घर पर ह्यूमिडिफायर फिल्टर इस्तेमाल करती हैं तो यहां बताए तरीकों की मदद से उसे साफ कर सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।