आजकल के समय किसी के पास कुछ हो न हो लेकिन, स्मार्ट फ़ोन न हो ऐसा बहुत कम ही देखा जाता है। रोजाना इस्तेमाल होने वाली सबसे अधिक चीजों में शामिल स्मार्ट फ़ोन गंदा दिखाई दें तो उसकी सफाई तुरंत करने लगते हैं। यहां तक कि अगर ईयरफ़ोन भी गंदा दिखाई दें तो उसकी भी सफाई करना कभी भी नहीं भूलते हैं। लेकिन, स्मार्ट फ़ोन से ही जुड़ी एक चीज की सफाई करना अक्सर हर कोई भूल जाता है, क्योंकि लगभग हर किसी को लगता है कि इसे कौन देखता है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं व्हाइट कलर के मोबाइल के चार्जर के बार में। जिस तरह अन्य ज़रूरी चीजें जैसे-पॉवर बैंक, फ़ोन, ईयरफ़ोन आदि की सफाई नियमित समय पर करना ज़रूरी होता है ठीक वैसे ही व्हाइट कलर के चार्जर की भी। इसे साफ रखना मतलब कई मायने में पर्सनल हाइजीन को भी दर्शाता है। आज इस लेख में हम आपको व्हाइट मोबाइल चार्जर की सफाई करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बार में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

चार्जर के वायर को कैसे करें साफ ?

tips to clean white mobile charger

सबसे पहले चार्जर के वायर की सफाई करने के लिए सिरके या फिर घर में मौजूद सेविंग क्रीम का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में चार से पांच चम्मच सिरका और एक कप पानी डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल में किसी साफ कपड़े को भिगोकर अच्छे से निचोड़ लीजिए। अब इस पकड़े से वायर को अच्छे से पोंछ लें। 

ध्यान रहे वायर को मिश्रण में डालना नहीं है। इस दौरान प्लग/पीन के साइड पानी न पड़े इसका भी ध्यान ज़रूर रहे। इसके अलावा वायर पर आप सेविंग क्रीम को लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और 5 मिनट बाद क्रीम को अच्छे से पोंछ लीजिए। इससे भी वायर चमक उठेगा।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन में टेम्पर्ड ग्लास लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

एडाप्टर की सफाई करने का तरीका 

how to clean white mobile charger easy tips

एडाप्टर की भी सफाई आप आसानी से कर सकती हैं। इसके लिए वायर की प्रक्रिया को अपनाते हुए आसानी से सफाई कर सकती हैं। सिरके की जगह आप नींबू रस का घोल तैयार करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप घोल तैयार करके किसी साफ कपड़े को घोल में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लीजिए और एडाप्टर की सफाई कर लीजिए। इस बीच ध्यान रहे कि जैक साइड पानी न पड़े। (फोन का हेडफोन जैक नहीं कर रहा काम तो आजमाएं ये ट्रिक्स)

Recommended Video

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

how to clean white mobile charger easy tricks insidE

जी हां, व्हाइट मोबाइल चार्जर को कुछ ही देर में चमकाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर करती हैं। इसके लिए भी एक घोल तैयार कर लीजिए और ऊपर बताएं प्रक्रिया को अपनाते हुए सफाई कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: बारिश में भीग जाए आपका स्मार्टफोन तो तुरंत करें ये काम

सफाई करने के बाद 

how to clean white mobile charger easy tricks inside

सफाई करना ही समझदारी वाली बात नहीं, बल्कि सफाई के बाद आपको कुछ चीजों पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। जैसे ही आप सफाई कर लें उसके बाद लगभग 10 से 20 मिनट के लिए धूप में चार्जर को ज़रूर रखें। आप चाहें तो कुछ देर पंखा खोलकर भी उसके सामने रख सकती हैं। इससे वायर या फिर एडाप्टर पर मौजूद नमी दूर हो जाती है, जिससे ख़राब होने का डर नहीं रहता है। इसी तरह आप अन्य कलर के चार्जर की भी सफाई आसानी से कर सकती हैं।

यक़ीनन, अब इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से चंद मिनटों से व्हाइट मोबाइल चार्जर की सफाई कर लेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,humbs.dreamstime.com)