• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मानसून में लेदर के सोफे का ऐसे रखें ध्यान और बदबू और फंगस से बचाएं

अगर आप भी चाहते हैं कि बारिश के मौसम में लेदर के सोफे से बदबू न आए या फिर फंगस न लगे तो फिर फ़ॉलो करें ये स्टेप्स।
author-profile
Published -25 Jul 2022, 14:11 ISTUpdated -25 Jul 2022, 14:38 IST
Next
Article
how to take care of leather sofa during monsoon

फर्नीचर घर को क्लासी लुक देते हैं। अगर फर्नीचर लेदर का हो तो बैठे में भी आनंद आता है। लेदर का फर्नीचर देखने में जितना खूबसूरत लगता है रख-राखव में उतना ही मुश्किल होता है। एक अन्य सोफा के मुकाबले लेदर का सोफा काफी कीमती होता है ऐसे में उसकी देखभाल करना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

मानसून के मौसम में अगर लेदर के सोफे का ध्यान नहीं रखते हैं तो कई बार सोफा से गंदी बदबू आने लगती है। कई बार फंगस के दाग लग जाते हैं तो कई बार बैठने पर चिपचिपा सा लगता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि बारिश के मौसम में सोफा को किसी भी तरह का नुकसान न हो तो फिर आपको इन टिप्स को ज़रूर फॉलो करना चाहिए। आइए जानते हैं।

लेदर क्लीनिंग सॉल्यूशन का उपयोग करें 

leather sofa caring tips during monsoon

किसी भी मौसम में लेदर सोफा को साफ करने के लिए या बदबू दूर करने के लिए लेदर क्लीनिंग साल्यूशन का ही उपयोग करना चाहिए। ऐसे कई लोग होते हैं जो कपड़े को पानी में भिगोकर साफ करने लगते हैं, लेकिन आप ऐसी गलती न करें। क्योंकि मानसून के समय हवा में नहीं होती और दूसरा आप पानी से साफ कर रहे हैं तो कभी भी लेदर में फंगस के दाग लग सकते हैं। इसलिए आप लेदर क्लीनिंग सॉल्यूशन का भी उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें: व्हाइट जींस में लगे दाग को हटाने के आसान टिप्स एंड हैक्स

कुछ देर धूप में ज़रूर रखें 

how to clean leather sofa

जिस तरह से अंचार, मसाला, बेडशीट और लकड़ी के फर्नीचर को फंगस से बचाने के लिए धूप में रखते हैं ठीक उसी तरह आपको लेदर सोफा को भी कुछ देर धूप में ज़रूर रखना चाहिए। हालांकि, तेज धूप में रखने से बचना चाहिए। इससे लेदर पर मौजूद नमी या चिपचिपाहट की समस्या जल्दी दूर हो जाती है। अगर आप सप्ताह में एक घंटे के लिए भी सोफा को धूप में रखते हैं तो बरसाती बदबू भी दूर हो जाएगी।

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल 

leather sofa caring tips

सोफा किसी भी चीज से बना हो अगर आप चाहते हैं कि मानसून के समय सोफा से कोई बदबू न आए या फिर फंगस का दाग नहीं लगे तो फिर आपको समय-समय पर वैक्यूम क्लीनर से सफाई करते रहना चाहिए। इससे लेदर सोफा पर मौजूद धूल-मिट्टी और नमी की सफाई आसानी से हो जाती है जिसकी वजह से बारिश के मौसम में सोफा ख़राब नही होता है। (खुद से करें सोफा साफ, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत)

इसे भी पढ़ें: कपड़ा साफ करने के बाद डिटर्जेंट के घोल को न समझें बेकार, यूं करें घर की सफाई

इन बातों का रखें ध्यान 

  • अगर आप चाहते हैं कि बारिश के मौसम में लेदर का सोफा ख़राब नहीं हो तो गीले कपड़े को रखने से बचें।
  • अगर कोई बारिश में भीगकर घर आता है और सोफा पर बैठता है आपको उसे रोकना चाहिए।
  • बारिश के मौसम में सोफा में कवर को ज़रूर लगाकर रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।