• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Easy Hacks: लेदर बैग पर लगी फफूंदी को हटाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स  

अगर आपके भी लेदर के बैग में रखे-रखे फंगस लग जाती है या फिर बैग खराब हो जाता है, तो यह लेख आपके काम आ सकता है।
author-profile
Next
Article
remove fungus from leather bag

लेदर के बैग बेहद सुंदर और खूबसूरत होते हैं लेकिन उनकी देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि अगर आप लेदर के बैग को सही ढंग से स्टोर नहीं करती हैं, तो बैग पर फंगस या फिर दाग लग जाते हैं। दाग या फिर फफूंदी के कारण बैग का लुक खराब लगने लगता है और मजबूरन हमें बैग को फेंकना पड़ जाता है। हालांकि, कई महिलाएं बैग को साफ भी करती हैं लेकिन उन्हें लेदर के बैग को साफ करने की सटीक जानकारी मालूम नहीं होती है और इसकी वजह से बैग और खराब लगने लगता है। 

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, तो अब आप परेशान न हों। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिनकी सहायता से आप बैग पर लगी फफूंदी को साफ कर सकती हैं और अपने बैग को दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।

माइल्ड डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

leather bag cleaning tips

अगर आप बैग से फंगस को हटाने के लिए डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर रही हैं, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि कई बार डिटर्जेंट की वजह से लेदर खराब हो जाती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बैग पर से फंगस भी साफ हो जाए और आपका बैग नया जैसा भी दिखे, तो आप लेदर को साफ करने के लिए हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट का ही उपयोग करें। बैग को साफ करते वक्त आप पानी में फिटकरी भी डाल सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  फिटकरी का इस्तेमाल करने से भी फंगस अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इस तरह रखें अपने लेदर बैग का ख्याल, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

बेकिंग सोडा से क्लीन करें साफ 

Baking soda

यह तो आप सभी को मालूम होगा कि बेकिंग सोडा खाना बनाने में कितना काम आता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसका इस्तेमाल घर की साफ-सफाई में भी कर सकती हैं। क्योंकि इसके अंदर एक्सफोलिएटिंग जैसे गुण पाए जाते हैं, जो चीजों को साफ रखने का काम करते हैं।

अगर बेकिंग सोडा के साथ नींबू मिला दिया जाए, तो यह और ज्यादा अच्छे से काम करेगा। इसके लिए आप सबसे पहले पानी को गर्म करें और उसमें नींबू का रस मिक्‍स कर लें। अब आप इस मिश्रण में बेकिंग सोडा डालें और अपने बैग को साफ करें। 

आप चाहें तो सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर हाफ कप व्हाइट विनेगर को पानी में मिक्स कर सकती हैं और कपड़े की सहायता से बैग को साफ कर सकती हैं। इसके अलावा, आप बैग को बैक्टीरिया या फिर फंगस से दूर रखने के लिए विनेगर का इस्तेमाल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

बैग को अधिक ना रगड़ें 

Leather bag fungus clean with cotten

इसके अलावा, जब भी आप बैग को धोएं या साफ करें, तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आप बैग को अधिक न रगड़ें। ऐसा करने से आपका लेदर का बैग खराब भी हो सकता है। इसलिए आप ब्रश का इस्तेमाल करने की जगह किसी सॉफ्ट कपड़े का ही इस्तेमाल करें। (इन 8 ट्रिक्स की मदद से वॉर्डरोब को नमी और फंगस से कैसे बचाएं)

बैग को साफ करने के लिए आपको एक सूती कपड़े या माइक्रोफाइबर की आवश्यकता होगी।आप एक सूती कपड़ा भी ठीक रहेगा। आप कपड़े के साथ फंगस हटाने के लिए कीटाणुनाशक, कुछ डिटर्जेंट मेकअप रिमूवर या कुछ नींबू के रस का भी उपयोग कर सकती हैं। 

बदबू दूर करने के लिए बैग को धूप में रखें

जब आप बैग को अच्छी तरह से साफ कर लें, तो आप अपने बैग को धूप में सूखा सकती हैं। ताकि आपके बैग में नमी भी न रहे और फंगस की बदबू भी न आए। इसके अलावा, अगर आप अपने बैग को स्टोर कर रही हैं, तो आप बैग को वॉर्डरोब में तब तक ना रखें, जब तक बैग पर धूप न लग जाए।

अगर आप बैग को किसी ड्रायर या फिर लेदर क्लीनर से सुखा रही हैं, तो फिर भी एक बार उसे धूप जरूर दिखा लें। इससे फंगस लगने की समस्या फिर दोबारा पैदा नहीं होगी और बैग से नमी भी पूरी तरह से चली जाएगी। इससे फंगस ही नहीं बल्कि अन्य बैक्टीरिया से भी छुटकारा मिल जाएगा, साथ ही बदबू भी दूर हो जाएगी।

सिलिका जेल का कर सकती हैं इस्तेमाल 

clean leather bag

अगर आप चाहती हैं कि आपके बैग पर फंगस दोबारा न लगे। आप इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप अपने लेदर के बैग को अलमारी या वार्डरोब में रखती हैं, तो आप बैग के साथ सिलिका जेल के पाउच को रख दें। इससे बैग पर फंगस नहीं लगेगी और आपका बैग बिल्कुल नया जैसा भी रहेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- लेदर बैग पर लग गया है दाग तो इन तरीकों से करें उसे क्लीन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिलिका जेल बैग में मौजूद नमी को सोख लेता है, जिससे फंगस या फिर अन्य तरीके के बैक्टीरिया लेदर पर नहीं लग पाते हैं। इसके अलावा, आप नीम की लकड़ियां या फिर पत्तों को भी बैग के अंदर रख दें, इससे भी फंगस की समस्या दोबारा पैदा नहीं होगी।

इन बातों का रखें ध्यान

Leather bag caring tips

  • अगर आपके लेदर के बैग फंगस लगने के साथ-साथ बहुत ज्यादा सिलवट आ गई हैं, तो आप बैग को किसी पेशेवर लेदर क्लीनर से पॉलिश करवा सकती हैं। 
  • अगर आपका बैग पानी में भीग गया है तो आप घर आकर इसे एक हैंगर पर लटका दें और बिना कुछ करें सूखने के लिए छोड़ दें। लेकिन ध्‍यान रखें कि आप चमड़े के बैग को अधिक धूप में कभी न रखें। इससे चमड़ा झुर्रीदार हो सकता है।
  • बहुत लंबे समय तक यूज न होने वाले लेदर में फंगस जम सकती है। इसलिए बैग को इससे बचाने के लिए सबसे पहले एंटीबायोटिक लिक्विड से उसे पोंछ लें। फिर लेदर पर कंडीशनर लगा लें। लेकिन ध्‍यान रखें कि आप इसमें पानी न मिलाएं। 
  • इसके अलावा, आप अपने बैग को सुखाने के लिए कभी भी हेयर ड्रायर का इस्तेमालन करें। इससे लेदर सख्त हो जाती है। 

इस तरह आप अपने बैग से फंगस साफ कर सकती हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google) 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।