एलोवेरा! यानि एक चीज और कई समाधान एलोवेरा के लिए कहना कोई गलत बात नहीं है। त्वचा से लेकर कई घरेलू परेशानियों को आसानी से एलोवेरा के माध्यम से दूर किया जा सकता है। शायद इसलिए भारतीय आयुर्वेद में भी इसे खूब इस्तेमाल किया जाता है। कई महिलाएं इसमें मौजूद जेल को निकालकर खुबसूरत त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करती हैं, तो कई महिलाएं इस जेल की माध्यम से छोटे-मोटे हेल्थ संबंधी समस्या को दूर करती हैं।

लेकिन, कई बार आवश्यकता से अधिक एलोवेरा की पत्तियां कट जाती है या फिर कई महिलाएं अधिक ये सोचती हैं कि क्यों न एक ही बार बार एलोवेरा की पत्तियों को काटकर रख लिया जाए। ऐसे में सही तरीके से एलोवेरा की पत्तियों को रखने की जानकारी नहीं होने पर एलोवेरा की पत्तियां ख़राब हो होती है और साथ में वो किसी काम के लिए भी नहीं होती है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप महीनों तक एलोवेरा की पत्तियों को स्टोर करके रख सकती हैं। आइए जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

शहद कर करें इस्तेमाल 

how to store aloe vera leaves inside

शायद आप सोच रहे होंगे कि शायद के माध्यम से एलोवेरा की पत्तियों को कैसे स्टोर किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलोवेरा की पत्तियों के ऊपर लगभग एक से दो चम्मच शहद लगा देने से एलोवेरा की पत्तियों को ख़राब होने से बचाया जा सकता है। शहद में मौजूद औषधीय गुण इसे ख़राब होने के रोक सकते हैं। शहद को मिक्स करके आप इसे फ्रिज में रख दीजिये और इसे आप लगभग एक से दो सप्ताह के लिए स्टोर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ बर्तन साफ करने के लिए ही नहीं, स्पॉन्ज का इन छह तरीकों से भी किया जा सकता है इस्तेमाल

विटामिन-सी का करें इस्तेमाल 

how to store aloe vera leaves inside

जी हां, विटामिन-सी की मदद से भी आप एलोवेरा की पत्तियों और जेल को ख़राब होने से बचा सकती हैं। कहा जाता है कि पत्तियों के कटे हुए हिस्से की साइड विटामिन-सी पाउडर को लगा दीजिये और इसे किसी ठंडे जगह रख दीजिये। इससे एलोवेरा की पत्तियां कभी भी ख़राब नहीं होगी। विटामिन-सी पाउडर के रूप में आप इसके लिए नींबू के पाउडर, संतरे के पाउडर आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

फ्रिज का करें इस्तेमाल 

how to store aloe vera leaves tips inside

एलोवेरा की पत्तियों को लम्बे समय के लिए स्टोर करना है तो आपको फ्रिज का भी इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले किसी साफ प्लास्टिक में एलोवेरा की पत्तियों को लपेट लीजिये और किसी धागे से बांधकर फ्रीज़र में रख दीजिये। ध्यान रहे कटे हुए सिरे को अच्छे से प्लास्टिक में लपेटना है। फ्रिज में रखने के बाद आप इसे लगभग दो से तीन सप्ताह के अंदर कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बची टाइल्स को इधर-उधर रखने की जगह इन तरीकों से करें रियूज

मिट्टी के अंदर करें स्टोर 

how to store aloe vera leaves ideas inside

गर्मियों के मौसम में अधिकतर चीजें जल्दी ही ख़राब हो जाती है। ऐसे में आप एलोवेरा की पत्तियों या फिर जेल को ऐसी जगह रखें जो जगह अधिक गर्म नहीं हो। इसके लिए आप फ्रिज का चुनाव कर सकती हैं या फिर प्लास्टिक में लपेटकर मिट्टी के अंदर भी स्टोर कर सकती हैं। मिट्टी के अंदर स्टोर करने से भी एलोवेरा की पत्तियां कभी भी ख़राब नहीं होती हैं।

यक़ीनन इस चार स्टेप्स की मदद से आप कभी भी एलोवेरा की पत्तियों को आसानी से लम्बे समय के लिए स्टोर कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.atlantialoe.com,www.ampfloracel.com)