आज के समय में पालतू जानवर रखना को बड़ी बात नहीं है। लगभग हर कोई पेट डॉग को पालना पसंद करते हैं। पेट डॉग के साथ खेलना और उसे लेकर पार्कों में घूमना लगभग सभी पसंद करते हैं। उसकी नोक-झोक से भी कई लोगों में सकारात्मकता सोच आती है। जब वो अपने मालिक को देखता है तो तेजी से मालिक की तरफ भागता है और कभी हाथ और कभी पैर काटने लगता है। ऐसे में कई बार पेट के काटने से शरीर में निशान भी पड़ जाते हैं।

ऐसे में हाथों और पैरों पर पड़े खरोंच के निशान कभी-कभी मुश्किले भी पैदा कर देते हैं। इसलिए ज़रूरी होता है कि पेट डॉग के काटने की इस आदत को दूर किया जाए। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से पेट डॉग के काटने की आदत को दूर कर सकती हैं। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

 ट्रेन करें पेट डॉग को 

how to stop your puppy from biting inside

पेट डॉग को काटने से रोकने के सबसे सरल तरीका है कि उन्हें ट्रेन किया जाए। डॉग को दिन में एक से दो बार ये ट्रेनिंग दें कि किसी को भी नहीं काटना चाहिए। डॉग आसानी से इस बात को समझ जाते हैं। वो जब भी आपकी तरफ काटने के लिए भागे तो आप उन्हें बोल सकती हैं 'नो biting' या फिर स्टॉप पप्पी। इससे दो फायदे होंगे। पहला की आपका डॉग biting की आदत छोड़ देगा और दूसरी की पेट बहुत ही अनुशासित रहेगा डॉग।

इसे भी पढ़ें: अपने डॉग को फिट रखने के लिए कराएं ये indoor एक्सरसाइज

खिलौना दें खेलने के लिए 

how to stop your puppy from biting inside

एक खिलौने के की मदद से भी बेहद आसानी से डॉग के काटने की आदत को आसानी से दूर कर सकती हैं। इसके लिए जब भी डॉग आपकी तरफ काटने के लिए दौड़े तो आप उसकी तरफ एक खिलाना या गेंद ज़रूर फेंके। इस टिप्स की मदद से वो आपको काटने नहीं बल्कि, गेंद या खिलौने को कटाने की तरफ दौड़ेगा। (Pet रखकर ऐसे बनाएं अपने बच्चों को हेल्दी) कई बार कोई लोग डॉग को खिलौने चबाने की आदत भी सिखाते हैं, जिसकी वजह से काटने की आदत दूर हो जाती है। 

Recommended Video

एक्सरसाइज का सहारा लें 

how to stop your puppy from biting inside

डॉग के काटने की आदत को दूर करने के लिए एक्सरसाइज भी एक बेस्ट उपाय है। इसके जरिए आप सुबह या फिर शाम को कुछ देर के लिए डॉग के साथ गार्डन या फिर घर के बाहर खेलने के लिए जा सकती हैं। कई लोग गार्डन में गेंद या अन्य चीजों से डॉग के साथ खेलते हैं, ताकि उनके मन को भटकाया जा सके हैं। कई बार उनके साथ एक्सरसाइज करने और खेलने के बाद काटने की आदत को अपने आप भूल जाते हैं। (पालतू जानवर भी सिखा सकता है बहुत कुछ)

इसे भी पढ़ें: जानिए, पालतू किस तरह बेहतर बना सकते हैं आपकी लाइफस्टाइल

खानपान का रखें ध्यान 

how to stop your puppy from biting inside

पेट डॉग कभी प्यार से तो कभी गुस्से से भी काटने लगते हैं। इसके पीछे कई बार देखा जाता है कि उनके मन मुताबिक भोजन नहीं मिलाता है, तो वो गुस्से हो जाते हैं और काटने की तरफ दौड़ जाते हैं। ऐसे में घर में हमेशा उनका कुछ न कुछ पसंदीदा भोजन ज़रूर रखें। इन टिप्स की मदद से डॉग के ऊपर सकारात्मक विचार पैदा होते हैं और वो काटने के लिए दौड़ते नहीं है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@perfectcockerspaniel.files.wordpress.com,cloudfront.net)